America created a fire throw robodog it turns Flames come out 30 feet long video Viral

Firethrow Robodog: अमेरिका की लैब में एक ऐसे रोबोट को तैयार किया गया है, जो आग उगलता है. यह रोबोट हल्की-फुल्की नहीं बल्कि 30 फिट लंबी दूरी तक मार करने वाली आग उगलता है. यानी यह रोबोट 30 फीट दूर स्थित वस्तु को सेकेंडों में भस्म कर सकता है. इस रोबोट को तैयार करने वाली अमेरिकन कंपनी ने इसका नाम थर्मोनेटर रखा है, जो फ्लेमथ्रोवर से लैस है. माना जा रहा है कि अभी तक ऐसे दृश्य हॉलीवुड फिल्मों में दिखाई देते थे, लेकिन अमेरिका इसको अब सच साबित कर दिया है. 

ओहायो स्थित रोबोट को बनाने वाली थ्रोफ्लेम कंपनी का कहना है कि ‘थर्मोनेटर’ पहला डॉगी रोबोट है, जो आग उगलता है. कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक, आदेश मिलने पर थर्मोनेटर कहीं भी आग की लपटें फेंक सकता है. यह रोबोट आग की लपटों को एक लेजर द्वारा नियंत्रित करता है. रोबोट फर्स्ट पर्सन व्यू कंट्रोलर द्वारा संचालित किया जाता है. इस रोबोट में लगे लेजर बीम अंधेरे में भी अपने टारगेट की पहचान और वार कर सकता है.

रात में भी काम कर सकता है रोबोट
अमेरिकी डॉगी रोबोट का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें देखा जा सकता है कि रोबोट लेजर बीम की मदद से अंधेरे में आगे बढ़ता है और सही पोजीशन लेकर आग की लपटें फेकने लगता है. इस दृश्य को देखकर ड्रैगन की छवि सामने आती है. यह रोबोट कुत्तों की तरह उछलने में भी सक्षम है, यानी कि इसमें डिफेंस सिस्टम भी मौजूद है जो इसको सुरक्षित करता है. कंपनी ने बताया कि यह रोबोट अब डिलेवरी के लिए उपलब्ध है. कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक इसकी कीमत 9420 डॉलर रखी गई है, यानी भारतीय रुपयों की बात करें तो इसे 7.84 लाख में खरीदा जा सकता है.

बर्फ काटकर रास्ता बना सकता है रोबोडॉग
अमेरिका का यह अनोखा रोबोडॉग लाइट डिटेक्शन एंड रेंजिंग तकनीक से संचालित होता है. इस तकनीक का प्रयोग कुछ कारों और 3डी मैपिंग में भी की जाती है. लाइट डिटेक्शन एंड रेंजिंग का उपयोग उन ड्रोन कैमरों में भी किया जाता है, जिनको सघन इलाके में प्रयोग किया जाता है. कंपनी के मुताबिक, इसमें से निकलने वाली आग का उपयोग बर्फ को हटाकर रास्ता बनाने में किया जा सकता है, साथ ही मनोरंजन और स्पेशल इफेक्ट के लिए भी इसका प्रयोग किया जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः India Russia Relations : अजरबैजान को रूस ने दिया बड़ा ऑफर, भारत से जुड़ा है मामला

Read More at www.abplive.com