IMD raises alert for extreme heat wave Know how to protect yourself and what food to eat

कभी-कभी खिड़की और दरवाजे से आने वाली गर्म हवा से भी लू लग सकती है. लू लगने पर शरीर का टेंपरेचर बढ़ा हुआ लगता है. हमेशा आपको फिल होगा कि जैसे बुखार हो गया है. बुखार के साथ-साथ शरीर में दर्द, अकड़न और बैचेनी जैसा महसूस होता है. 

IMD ने राज्यों के लिए एलर्ट जारी की है जिसमें बताया है कि कई राज्यों में आने वाले महीने में हीट वेव चलने वाले हैं. हीट वेव के दौरान घर के दरवाजे और खिड़की से भी लू लग सकती है. अब सवाल यह उठता है कि लू लगने के बाद सबसे पहला काम क्या करना है?

लू लगने के तुरंत बाद करें ये काम

जिस व्यक्ति को लू लग गई है उसके शरीर को गीले कपड़े से पोंछ लें. जब शरीर का टेंपरेचर थोड़ा डाउन हो तो उसे नॉर्मल पानी पीने को दें. कुछ समय बाद गीले तौलिया को सिर पर रखें ताकि दिमाग ठंडा रहे. शरीर का टेंपरेचर कंट्रोल होने पर ताजे पानी से नहाएं. 

लू  की गर्मी अगर चढ़ गई है तो उसे उतारने के लिए अपनाएं ये घरेलू टिप्स

प्याज का रस

लू उतारने में प्याज का रस रामबाण तरीका है. गर्मियों में अक्सर कच्चे प्याज खाने की सलाह दी जाती है. गर्मियों में खाने में प्याज को जरूर शामिल करें. लू लगने पर कहा जाता है कि प्याज के रस को निकालकर हाथ, परों के तलवे और कानों के पीछे लगाने से शरीर का तापमान डाउन पड़ जाता है. प्याज का दो चम्मच रस निकालकर लू लगे आदमी को पीला देना चाहिए. 

सौंफ का पानी

सौंफ का पानी ठंडा होता है. लू लगने पर अगर इसे पी लें तो तुरंत में काफी ज्यादा आराम मिलता है. इसके लिए सबसे पहले एक गिलास पानी लें उसमें 2 चम्मच सौंफ का पानी पूरी रात भिगोकर रख दें. यह एक शानदार माउथफ्रेशनर भी होता है. इसे पीने से पाचन शक्ति भी अच्छी होती है. 

धनिया और पुदीने का रस

लू लगने पर धनिया और पुदीने का रस पीने से काफी ज्यादा राहत मिलती है. रोजाना धनिया और पुदीने का रस पिएं. उसमें स्वाद बढ़ाने के लिए एक चुटकी चीनी भी मिला सकते हैं. इससे लू उतर जाएगा. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Abortion Sideffects: ‘खतरनाक’ हो सकता है बार-बार गर्भपात कराना, ज्यादा अबॉर्शन कराने से हो सकते हैं ये साइड इफेक्ट्स

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Read More at www.abplive.com