Buddha Purnima 2024 Date Snan Puja time vaishakh purnima kab hai significance

Buddha Purnima 2024: हिंदू धर्म में पूर्णिमा तिथि बहुत पुण्यदायी मानी गई है. वैशाख महीने की पूर्णिमा (Vaishakh Purnima 2024) को बुद्ध पूर्णिमा और बुद्ध जयंती के नाम से जाना जाता है. य पर्व हिंदू और बौद्ध दोनों ही धर्मों के अनुयायी मनाते हैं. बुद्ध पूर्णिमा को बुद्ध के ज्ञान प्राप्ति के दिन के रूप में देखा जाता है.

वहीं हिंदू मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु ने अपना 9वां अवतार बुद्ध (Buddha Avatar) के रूप में लिया था. पूर्णिमा तिथि पर मां लक्ष्मी और सत्यनारायण की पूजा करने से घर में खुशहाली और धन का आगमन होता है. जानें वैशाख पूर्णिमा यानी बुद्ध पूर्णिमा 2024 की डेट, मुहूर्त और महत्व.

बुद्ध पूर्णिमा 2024 डेट (Buddha Purnima 2024 Date)

बुद्ध पूर्णिमा 23 मई 2024, गुरुवार को मनाई जाएगी. इस दिन भगवान बुद्ध की 2586वीं जयंती है. वैशाख पूर्णिमा पर पवित्र नदी के जल से स्नान करना चाहिए, फिर घर में भगवान सत्यनारायण की पूजा और रात्रि में चंद्रमा को अर्घ्य देने की परंपरा है. इससे मानसिक शांति मिलती है. सुख-समृद्धि का वास होता है.

बुद्ध पूर्णिमा 2024 मुहूर्त (Buddha Purnima 2024 Muhurat)

  • स्नान-दान – सुबह 04.04 – सुबह 05.26
  • पूजा का समय – सुबह 10.35 – दोपहर 12.18
  • चंद्रोदय समय – रात 07.12

बुद्ध पूर्णिमा क्यों मनाई जाती है ? (Buddha Purnima Significance)

बुद्ध पूर्णिमा पर भगवान बुद्ध का जन्म, सत्य का ज्ञान और महापरिनिर्वाण के तौर पर महत्वपूर्ण मानी जाती है. बुद्ध पूर्णिमा का संबंध बुद्ध के साथ केवल जन्म भर का नहीं है बल्कि इसी पूर्णिमा तिथि को वर्षों वन में भटकने व कठोर तपस्या करने के पश्चात बोधगया में बोधिवृक्ष नीचे बुद्ध को सत्य का ज्ञान हुआ.

वैशाख पूर्णिमा के दिन ही कुशीनगर में उनका महापरिनिर्वाण हुआ. बुद्ध पूर्णिमा पर भगवान बुद्ध को मानने वाले उनके उपदेश सुनते है और उनके बताए मार्ग पर चलने का प्रण लेते हैं. लोगों को सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करते हैं.

बुद्ध पूर्णिमा पर जरुर करें ये काम (Buddha Purnima Upay)

शास्त्रों के अनुसार बुद्ध पूर्णिमा के दिन जल से भरा कलश और पकवान दान किए जाएं तो गौ दान करने के समान पुण्य प्राप्त होता है. इस दिन घर में सत्यनारायण कथा करें और रात्रि काल में मां लक्ष्मी को कमल का फूल अर्पित करें. कहते हैं इससे धन में बरकत होती है.

कौन थे गौतम बुद्ध ? (Gautam Budhha)

गौतम बुद्ध का जन्म का नाम सिद्धार्थ गौतम था। गौतम बुद्ध एक आध्यात्मिक गुरु थे, जिनकी शिक्षाओं से बौद्ध धर्म की स्थापना हुई थी. इनके जन्म स्थान को लेकर कई मत है. कई लोग नेपाल के लुम्बिनी नामक स्थान को बुद्ध का जन्म स्थान मानते हैं. यह माना जाता है कि गौतम बुद्ध ने बोधगया में ज्ञान प्राप्त किया तथा उन्होंने पहली बार सारनाथ में धर्म की शिक्षा दी.

Vaishakh Amavasya 2024 Date: वैशाख अमावस्या 2024 में कब ? जानें डेट, स्नान दान मुहूर्त, महत्व

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Read More at www.abplive.com