How to generate AI image on WhatsApp by using Meta AI in less than 10 Seconds hindi tips

Meta AI: मार्क ज़ुकरबर्ग ने कुछ दिन पहले व्हाट्सऐप के कुछ चुनिंदा बीटा यूज़र्स के लिए मेटा एआई सर्विस लॉन्च की है. मेटा एआई सर्विस का इस्तेमाल यूज़र्स व्हाट्सऐप के अंदर ही कर सकते हैं. मेटा एआई, ओपनएआई के चैटजीपीटी और गूगल के जेमिनी की तरह ही काम करता है. मेटा एआई भी इन दोनों दुनिया के लोकप्रिय एआई मॉडल्स की तरह यूज़र्स के किसी भी सवाल का जवाब, डिटेल्स बताने के साथ-साथ एआई इमेज भी जेनरेट कर सकता है.

मेटा एआई की खास बात है कि यूज़र्स इसका इस्तेमाल करके व्हाट्सऐप के अंदर ही इमेज क्रिएट कर सकते हैं, जो बाकी एआई मॉडल के मुकाबला ज्यादा आसान है. आइए हम आपको अपने इस आर्टिकल में बताते हैं कि आप कैसे सिर्फ 10 सेकेंड से भी कम टाइम में एआई इमेज क्रिएट कर सकते हैं.

व्हाट्सऐप में मेटा एआई आया है या नहीं- कैसे पता लगाएं?

इसके लिए सबसे पहले आपको यह चेक करना पड़ेगा कि आपके व्हाट्सऐप अकाउंट में मेटा एआई का सपोर्ट आया है या नहीं. इसके दो तरीके हैं. पहला तरीका है कि आप अपने व्हाट्सऐप अकाउंट को खोलकर उसमें मेटा एआई के गोलाकार आइकन को ढूंढ सकते हैं. अगर आपके व्हाट्सऐप अकाउंट में मेटा एआई का सपोर्ट आ गया होगा, तो आपको सीधा व्हाट्सऐप खोलते ही उसका आइकन नज़र जाएगा.

  • एंड्रॉयड यूज़र्स को ग्रीन कलर के + बटन के ऊपर दिखाई देगा.
  • आईओएस यूज़र्स को टॉप साइड में ब्लू कलर के + बटन से पहले दिखाई देगा.
  • अगर आपके फोन में मेटा एआई का आइकन दिखाई नहीं दे रहा है, तो आपको दूसरा तरीका इस्तेमाल करना होगा.
  • आप गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर पर जाएं. वहां सर्च बॉक्स में WhatsApp लिखकर सर्च करें. उसके बाद अगर वहां पर अपडेट का ऑप्शन दिखाई दे रहा है, तो उसे क्लिक करके व्हाट्सऐप का लेटेस्ट वर्ज़न इंस्टॉल करें. 

उसके बाद फिर से व्हाट्सऐप खोलकर मेटा आइकन को ढूंढें. अगर अब भी आपके व्हाट्सऐप में आइकन नहीं मिलता है, तो इसका मतलब आपको अभी तक अपडेट नहीं मिला है और आपको मेटा एआई का इंतजार करना पड़ेगा. अगर आपके व्हाट्सऐप में मेटा आइकन का सपोर्ट आ गया है, तो वहां से एआई इमेज बनाने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं.

व्हाट्सऐप से एआई इमेज कैसे बनाएं?

स्टेप 1: सबसे पहले अपना व्हाट्सऐप खोलें

स्टेप 2: उसके बाद मेटा एआई चैटबॉट के आइकन को क्लिक करें.

स्टेप 3: उसे बाद “/imagine” का उपयोग करें ताकि आप जेनरेटिव मोड एक्टिवेट हो सके.

स्टेप 4: उसके बाद आपको उस चीज का कीवर्ड डालना होगा, जिसकी आप एआई इमेज बनवाना चाहते हैं. उदाहरण के तौर पर अगर आप तितली या पहाड़ी क्षेत्रों की एआई इमेज बनाना चाहते हैं तो वहां Butterfly या Hill Area या Flowers in Hill लिख सकते हैं.

स्टेप 5: इन प्रॉम्प्ट को लिखने के बाद सेंड के बटन पर क्लिक करें, जो एक ऐरो के रूप में मौजूद होगा. उसके कुछ सेकेंड्स के बाद ही आपकी एआई इमेज बनकर तैयार हो जाएगी. इन प्रॉम्प्ट्स से कुछ ऐसी एआई इमेज बनकर सामने आएगी, जैसी हमने ऊपर इस आर्टिकल के साथ लगाई है. 

इस इमेज के साथ मेटा का एक आवश्यक लेबल लगा होगा, जिसमें यह बताया गया होगा कि यह इमेज एआई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके बनाई गई है. इस तरह से आप सीधा व्हाट्सऐप के जरिए 10 सेकेंड से भी कम टाइम में खुद एआई इमेज बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें:

Free Fire MAX redeem Codes: आज के रिडीम कोड्स से फ्री मिल रहे इन-गेम आइटम्स, जल्दी करें क्लेम

Read More at www.abplive.com