Crypto Market in Profit, Bitcoin, Ether Prices down

मार्केट प्राइस के लिहाज से सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Bitcoin में बुधवार को 0.56 की गिरावट थी। Gadgets360 के क्रिप्टो प्राइस ट्रैकर के अनुसार, इसका प्राइस 65,693 डॉलर पर था। Binance जैसे इंटरनेशनल एक्सचेंजों पर बिटकॉइन लगभग 66,359 डॉलर पर था। मार्केट एनालिस्ट्स का कहना है कि बिटकॉइन में तेजी से ऑल्टकॉइन्स को फायदा होगा। 

Ether का प्राइस 1.79 प्रतिशत घटकर लगभग 3,037 डॉलर पर था। इसके अलावा Tether, Ripple, Chainlink, Near Protocol, Cronos, Stellar और Polkadot के प्राइस में गिरावट थी। Binance Coin, Solana, Tron, Polygon, EOS Coin और Litecoin में कुछ बढ़ोतरी हुई है। क्रिप्टो का मार्केट कैपिटलाइजेशन लगभग 1.37 प्रतिशत बढ़कर लगभग 2.47 लाख करोड़ डॉलर पर था। 

क्रिप्टो ऐप CoinSwitch के मार्केट्स डेस्क ने Gadgets360 को बताया, “बिटकॉइन में पिछले कुछ दिनों की तेजी के बाद गिरावट है। मार्केट में तेजड़ियों और मंदड़ियों के बीच संतुलन बना हुआ है। Ether में कुछ मजबूती दिख रही है। हालांकि, इसके ETF को अगले महीने स्वीकृति मिलने की संभावना कम है। बिटकॉइन का 200 डे का एवरेज प्राइस दो वर्ष से अधिक में अपने उच्च लेवल की ओर बढ़ रहा है। Ether के लिए वर्ष के अंत तक का टारगेट 8,000 डॉलर का है।” CoinDCX की मार्केट्स टीम ने कहा, “Mt. Gox की अक्टूबर तक बिटकॉइन सहित क्रिप्टोकरेंसीज को डिस्ट्रीब्यूट करने की योजना को लेकर आशंका है। इससे मार्केट में बिकवाली का प्रेशर बन सकता है।” 

भारत में क्रिप्टो सेगमेंट को लेकर केंद्र सरकार का सख्त रवैया बरकरार है। पिछले महीने वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने कहा था कि देश में क्रिप्टोकरेंसीज को ‘करेंसी’ के तौर पर माना या देखा नहीं जाता। क्रिप्टो मार्केट में आई तेजी के बाद इस सेगमेंट को लेकर सरकार के रवैये में बदलाव के प्रश्न पर, सीतारमण का कहना था, “सरकार का हमेशा से यह मानना रहा है कि क्रिप्टो को लेकर बनाए गए एसेट्स का ट्रेडिंग और कई अन्य चीजों के लिए एसेट्स के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। हमने इन्हें रेगुलेट नहीं किया है। ये करेंसीज नहीं हो सकते।” अमेरिका में बिटकॉइन स्पॉट ETF को सिक्योरिटीज रेगुलेटर से स्वीकृति मिलने के बाद क्रिप्टो मार्केट में काफी तेजी आई थी। इससे पहले कैपिटल मार्केट रेगुलेटर SEBI ने कहा था कि ट्रांजैक्शंस में आसानी के कारण स्टॉक मार्केट से बड़ी संख्या में इनवेस्टर्स का रुख क्रिप्टो सेगमेंट की ओर हो सकता है। 

Read More at hindi.gadgets360.com