IAF Fighter Planes Emergency Landing Test On Srinagar Jammu Kashmir express way Near Pakistan Border today read in Details

IAF Fighter Plane Emergency Landing Test: तकनीक का हाथ पकड़ कर तेजी से विकसित होती दुनिया के साथ कदमताल कर रही भारतीय वायु सेना (AIF) गजब का करतब करने जा रही है. 3.5 किलोमीटर लंबे जम्मू कश्मीर एक्सप्रेस वे पर वायु सेना के फाइटर प्लेंस की आपातकालीन लैंडिंग सुविधा का परीक्षण  होगा. इसे सुरक्षित तरीके से अंजाम देने के लिए बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है और आवश्यक उपकरण भी इंस्टॉल किए गए हैं.

मेडिकल और अग्निशमन सर्विसेस भी वर्तमान में साइट पर हैं और ट्रायल रन के लिए मोटरवे को साफ करने का काम भी शुरू हो गया है. परीक्षण सोमवार को रात के समय होने वाला है और राष्ट्रीय राजमार्ग पर वाहनों को उस समय डायवर्ट किया जाएगा. इस इमरजेंसी टेस्ट लैंडिंग में सुखोई लड़ाकू विमान और हल्के लड़ाकू विमान तेजस के हिस्सा लेने की उम्मीद है.
इसी इमरजेंसी टेस्ट लैंडिंग के लिए आवश्यक निर्माण 119 करोड़ रुपये के आवंटित बजट के साथ 2020 में शुरू हुआ था. वहीं, यातायात विभाग ने एक एडवाइजरी जारी कर सोमवार सुबह 4 बजे से मंगलवार सुबह 7 बजे तक राजमार्ग पर भारी मोटर वाहनों (एचएमवी) पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है।

इस मकसद से हो रही है इमरजेंसी लैंडिंग टेस्ट 

इंडियन एयर फोर्स की ओर से बताया गया है कि इमरजेंसी टेस्ट लैंडिंग का मकसद आपातकालीन स्थिति में राहत और बचाव अभियान के साथ ही आवश्यकता पड़ने पर जवाबी कार्रवाई भी की जा सके. बता दें कि एयरफोर्स के अधिकारियों ने साढ़े तीन किमी क्षेत्र को रिजर्व करने का नोटिफिकेशन जिले के अधिकारियों को भेजा था.

जम्मू कश्मीर सहित उत्तर प्रदेश में राजमार्गों को इतने शानदार तरीके से बनाए गए हैं ताकि आवश्यकता पड़ने पर उन पर फाइटर प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग करवाई जा सके. उत्तर प्रदेश में इसकी टेस्टिंग भी हो चुकी है. अब अब जम्मू कश्मीर एक्सप्रेस वे पर होने जा रही है.

ये भी पढ़ें:Gyanvapi Mosque: व्यास तहखाने में जारी रहेगी पूजा, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- ‘आदेश से प्रभावित नहीं हुई नमाज’

Read More at www.abplive.com