Toyota Made Record of Sales in India, Registers 48 Percent Growth

बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियों में शामिल Toyota Kirloskar Motor (TKM) ने पिछले वित्त वर्ष में रिकॉर्ड होलसेल्स की है। इसकी सेल्स 48 प्रतिशत बढ़कर लगभग 2.65 लाख यूनिट्स की रही। इससे पिछले वित्त वर्ष में यह लगभग 1.77 लाख यूनिट्स की थी। कंपनी की मार्च में सेल्स लगभग 25 प्रतिशत बढ़कर 27,180 यूनिट्स पर पहुंच गई। 

भारत में Toyota के पोर्टफोलियो में Glanza से लेकर Fortuner Legender तक शामिल हैं। TKM की वाइस प्रेसिडेंट, Sabari Manohar ने कहा, “कंपनी अपने कस्टमर्स की जरूरतों को समझने में हमेशा आगे रहती है और उनके लिए क्वालिटी वाले प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की पेशकश करती है।” पिछले वित्त वर्ष में कंपनी को ऑटोमोबाइल मार्केट में सेंटीमेंट पॉजिटिव होने का फायदा मिला है। कंपनी ने MPV और SUV सेगमेंट्स में अपनी पोजिशन को मजबूत किया है। इसके अलावा मिड-साइज SUV, Urban Cruiser Hyryder के साथ 20 लाख रुपये से कम की प्राइस कैटेगरी में भी जगह बनाई है। 

पिछले महीने कंपनी की MPV Innova Hycross की लॉन्च के बाद से बिक्री 50,000 यूनिट्स को पार कर गई थी। इसका प्राइस 19.77 लाख रुपये से 30.68 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। कंपनी इसके साथ तीन वर्ष या एक लाख किलोमीटर की वॉरंटी दे रही है। इसे हाइब्रिड वर्जन में भी उपलब्ध कराया गया है। इसका पेट्रोल इंजन 174 पीएस की मैक्सिमम पावर और 205 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट कर सकता है। इसके पेट्रोल हाइब्रिड इंजन 186 पीएस और 206 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसकी माइलेज 21.1 kmpl होने का दावा किया गया है। पेट्रोल इंजन वाली Innova Hycross दो वेरिएंट्स – G और GX में उपलब्ध है। 

TKM ने देश में अपना तीसरा प्लांट कर्नाटक में लगाने की योजना बनाई है। इससे कंपनी की प्रोडक्शन कैपेसिटी एक लाख यूनिट्स बढ़ सकती है। कर्नाटक के बिदादी में बनने वाले इस प्लांट में लगभग 3,300 करोड़ रुपये का इनवेस्टमेंट किया जाएगा। इस प्लांट से लगभग 2,000 लोगों को रोजगार मिलेगा। कंपनी की देश में अपने प्रोडक्शन को बढ़ाने की योजना है। इसके पास देश में दो प्लांट हैं जिनकी कैपेसिटी लगभग 3.42 लाख यूनिट्स प्रति वर्ष की है। टोयोटा के एशिया रीजन के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर, Masahiko Maeda ने कहा था कि देश का मार्केट कंपनी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। नए प्लांट से कंपनी को देश में अपनी बिक्री बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। 

 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े:
Automobile, Manufacturing, Toyota, Customers, Market, Demand, Sales, Capacity, Karnataka, Tax, Prices

संबंधित ख़बरें

Read More at hindi.gadgets360.com