Sebi ने लॉन्च किया SCORES का नया वर्जन, निवेशकों को होगा ये फायदा, जानिए डीटेल SCORES 2.O: SCORES एक ऑनलाइन सिस्टम है जहां सिक्योरिटीज मार्केट के निवेशक वेब पोर्टल और ऐप से शिकायत दर्ज करा सकता है. एप में देखें

SCORES 2.O: मार्केट रेगुलेटर सेबी ने शिकायत के निपटारे के लिए पोर्टल स्कोर (SCORES) का नया वर्जन SCORES 2.O लॉन्च किया है. नए पोर्टल से जिस संस्था से शिकायत होगी, प्लेटफॉर्म से ऑटोमैटिक उस तक पहुंचेगी. शिकायत की स्थिति पर रोजाना नजर रहेगी और अधिकतम 21 दिन में शिकायत का निपटारा होगा. शिकायत से असंतुष्ट होने पर निवेशकों के पास दो स्तर पर समीक्षा का मौका होगा.

क्या है SCORES 2.O

SCORES एक ऑनलाइन सिस्टम है जहां सिक्योरिटीज मार्केट के निवेशक वेब पोर्टल और ऐप से शिकायत दर्ज करा सकता है. ऑटो-रूटिंग, ऑटो-एस्केलेशन, डेजिगनेटेड बॉडीज द्वारा मॉनेटरिंग और टाइमलाइन में कमी के माध्यम से प्रक्रिया को और ज्यादा कुशल बनाकर सिक्योरिटीज मार्केट में इन्वेस्टर कंप्लेंट रिड्रेस सिस्टम को मजबूत करता है. 

ये भी पढ़ें- बाजार बंद होने के बाद फार्मा कंपनी को मिली खुशखबरी, Apollo Healthco से मिला ऑर्डर, 2 साल में 300% का दमदार रिटर्न

नया SCORES सिस्टम को अधिक यूजर्स फ्रेंडली बनाया गया है. एक स्तर पर शिकायत सुनवाई नहीं हुई तो सीधे दूसरे स्तर पर पहुंचेगी. शिकायत में आसानी के लिए KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसियां भी जुड़ीं हैं. SCORES में निवेशकों के लिए रजिस्ट्रेशन को आसान बनाने के लिए प्लेटफॉर्म KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसी डेटाबेस के साथ भी इंटीग्रेट होता है.

निवेशक 1 अप्रैल 2024 SCORES के नए वर्जन https://scores.sebi.gov.in पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं. पुराने स्कोर यानी https://scores.gov.in पर निवेशक नई शिकायत नहीं दर्ज करा पाएंगे. हालांकि, निवेशक पुरानी शिकायत का स्टेटस चेक पाएंगे.

ये भी पढ़ें- Defence PSU पर बड़ा अपडेट; कंपनी ने की रिकॉर्ड कमाई, शेयरधारकों को दिया मल्टीबैगर रिटर्न

Read More at www.zeebiz.com