जितना मीठा शहद उतना ही खतरनाक डंक, मधुमक्खी का शिकार हुए शख्स के कई अंगों ने काम करना किया बंद

Honey Bee Sting Caused Multi Organ Failure : मधुमक्खियों के बारे में हम सब जानते हैं कि यह बेहद स्वादिष्ट और हेल्दी शहद बनाती है। लेकिन इसका शहद जितना मीठा होता है, इसका डंक उतना ही ज्यादा दर्द देता है। सोमालिया में इसके डंक का शिकार बना एक व्यक्ति बस बाल-बाल बच गया। 50 साल के इस शख्स को एक बड़ी मधुमक्खी ने डंक मारा था और इसके बाद उसके कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था।

डॉक्टर्स का कहना है कि मधुमक्खी के डंक से स्ट्रोक और हार्ट अटैक भी आ सकता है। डेलीमेल की एक रिपोर्ट के अनुसार हर साल औसतन ब्रिटेन में 10 और अमेरिका में 60 लोगों की जान मधुमक्खी के डंक मारने से चली जाती है। लेकिन, अभी भी बड़ी संख्या में लोगों को इस खतरे के बारे में ज्यादा कुछ नहीं पता है। इसके डंक में मौजूद जहर जब शरीर में जाता है जिससे एलर्जिक रिएक्शन होता है। जो मिनटों में किसी की जान ले सकता है।

Honey Bee

अस्पताल पहुंचा तो पता चलीं ये दिक्कतें

सोमालिया का यह शख्स मधुमक्खी का शिकार होने के 6 दिन बाद अस्पताल पहुंचा था। यहां उसने सांस लेने में दिक्कत और ठीक से पेशाब न कर पाने की समस्या बताई थी। डॉक्टरों को उसके शरीर पर कई लाल निशान मिले। उसकी नब्ज, ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर का स्तर सामान्य से बहुत ज्यादा था। जांच में उसकी किडनी और लिवर पर इंजरी की बात भी सामने आई। इसके अलावा ईसीजी में उसके दिल की धड़कन भी असामान्य मिली थी।

डॉक्टर्स ने उसे जरूरी दवाएं देने के साथ-साथ उसका पांच बार हीमोडायलिसिस भी करवाया। इस में शरीर से वेस्ट, साल्ट्स और फ्लूड्स को फिल्टर किया जाता है। सात दिन तक इलाज चलने के बाद उसकी स्थिति में सुधार हुआ जिसके बाद उसे डिस्चार्ज कर दिया गया। हालांकि, उससे समय-समय पर चेकअप कराने को कहा गया है। एक्सपर्ट्स के अनुसार मधुमक्खी के डंक में इतना जहर हो सकता है जो शरीर को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है।

ये भी पढ़ें: नकली उपकरण बेचने पर फंसे 19 फर्मों के सीईओ

ये भी पढ़ें: आइसक्रीम वैन ने 29 बच्चे कुचले, 18 गंभीर घायल

ये भी पढ़ें: बस स्टॉप पर की हत्या और खा गया शव का चेहरा!

Read More at hindi.news24online.com