Dalal Street Week Ahead: नए सप्ताह में कैसी रहेगी बाजार की चाल, कंपनियों के Q4 नतीजों, FOMC मीटिंग, ऑटोमोबाइल बिक्री समेत इन फैक्टर्स से होगा तय

26 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में बाजार ने राहत की सांस ली। मार्च तिमाही की मिश्रित कमाई के सीजन, मध्य पूर्व के तनाव में कमी, तेल की गिरती कीमतों और अच्छे मैन्युफैक्चरिंग और सर्विसेज पीएमआई नंबर्स के बीच सप्ताह के दौरान बेंचमार्क निफ्टी50 में 1 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई। इंडेक्स चढ़कर 22,420 पर पहुंच गया। सप्ताह के दौरान बीएसई सेंसेक्स 641.83 अंक या 0.87 प्रतिशत बढ़ा और 73,730 पर पहुंचा। निफ्टी मिडकैप 100 और स्मॉलकैप 100 सूचकांकों में क्रमशः 4 और 4.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। आने वाले छोटे सप्ताह में, बाजार के मजबूत होने की उम्मीद है। 1 मई को महाराष्ट्र दिवस के मौके पर शेयर बाजार बंद रहने वाला है। नए सप्ताह में कौन से अहम फैक्टर्स बाजार की दिशा तय करेंगे, आइए जानते हैं…

कंपनियों के तिमाही नतीजे

देश के अंदर मार्केट पार्टिसिपेंट्स का ध्यान कंपनियों के मार्च तिमाही के नतीजों पर रहेगा, जो अब तक मिश्रित रहे हैं। अगले सप्ताह 200 से अधिक कंपनियां तिमाही नतीजे जारी करेंगी। इनमें अल्ट्राटेक सीमेंट, अदाणी एंटरप्राइजेस, अदाणी पोर्ट्स, कोल इंडिया, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज, टाइटन कंपनी, कोटक महिंद्रा बैंक, इंडस टावर्स, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, अदाणी पावर, अंबुजा सीमेंट्स, एवेन्यू सुपरमार्ट्स, टाटा टेक्नोलोजिज, जना स्मॉल फाइनेंस बैंक, केपीआईटी टेक्नोलोजिज, पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस, पूनावाला फिनकॉर्प, अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस, एक्साइड इंडस्ट्रीज, हैवेल्स इंडिया, REC, ब्लू स्टार, कॉफोर्ज, डाबर इंडिया, फेडरल बैंक, गोदरेज प्रॉपर्टीज, जेएसडब्ल्यू इंफ्रास्ट्रक्चर और आईडीबीआई बैंक भी शामिल हैं।

वैश्विक स्तर पर, सभी की निगाहें 1 मई को फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (FOMC) की दो दिवसीय बैठक के नतीजे पर होंगी। बाजार विशेषज्ञों और अर्थशास्त्रियों को फेड फंड दर 5.25-5.50 प्रतिशत में कोई बदलाव नहीं दिख रहा है। ध्यान फेड चेयरमैन जेरोम पॉवेल की टिप्पणियों पर होगा।। टिप्पणी में, विशेषज्ञ इस बारे में संकेतों की तलाश करेंगे कि फेडरल रिजर्व अपनी बेंचमार्क ब्याज दर में कटौती कब शुरू करेगा। विशेषज्ञ 2024 में 3 के बजाय केवल एक या दो कटौती की उम्मीद करने लगे हैं।

वैश्विक आर्थिक डेटा

मार्केट पार्टिसिपेंट्स का फोकस अमेरिका में बेरोजगारी दर, गैर-कृषि पेरोल, मैन्युफैक्चरिंग और सर्विसेज पीएमआई, JOLTs जॉब ओपनिंग और एग्जिट डेटा, और मासिक फैक्ट्री ऑर्डर डेटा पर भी होगा। अन्य विकसित और विकासशील देशों के मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई डेटा, यूरोप की Q1CY23 जीडीपी ग्रोथ फ्लैश नंबर्स और बैंक ऑफ जापान की मौद्रिक नीति बैठक की डिटेल्स पर भी नजर रहेगी।

Image726042024

ऑटोमोबाइल बिक्री

देश में नए सप्ताह में अप्रैल के ऑटोमोबाइल बिक्री आंकड़ों पर भी नजर रहेगी, जो 1 मई को सामने आएंगे। ब्रोकरेज फर्म्स को टूव्हीलर्स के साथ-साथ पैसेंजर व्हीकल्स की बिक्री में डबल डिजिट में ग्रोथ की उम्मीद है। लेकिन कमर्शियल व्हीकल्स सेगमेंट में बिक्री में कमजोरी दिख रही है।

घरेलू आर्थिक डेटा

इसके अलावा 2 मई को जारी होने वाले फाइनल मैन्युफैक्चरिंग PMI डेटा पर भी नजर रहेगी। प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल के लिए HSBC मैन्युफैक्चरिंग PMI 59.1 पर रहा। साथ ही मार्च के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर आउटपुट की घोषणा 30 अप्रैल को की जाएगी। 19 अप्रैल को समाप्त 15 दिनों के लिए बैंक ऋण और जमा वृद्धि का डेटा और 26 अप्रैल को समाप्त सप्ताह के लिए विदेशी मुद्रा भंडार के आंकड़े 3 मई को जारी किए जाएंगे।

टॉप 10 कंपनियों में से 6 का m-cap ₹1.30 लाख करोड़ बढ़ा, दो बैंकों को सबसे ज्यादा फायदा

अगले सप्ताह FII गतिविधि पर भी नजर रहेगी। FII सेलर बने हुए हैं, लेकिन उनके आउटफ्लो की भरपाई पिछले सप्ताह और चालू माह में इक्विटी बाजारों में घरेलू संस्थागत निवेशकों (DIIs) की ओर से लगातार मजबूत खरीदारी से हुई है। पिछले सप्ताह में, विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) ने कैश सेगमेंट में शुद्ध रूप से 14,704 करोड़ रुपये के शेयर बेचे, जबकि प्रोविजनल आंकड़ों के अनुसार, DIIs ने शुद्ध रूप से 20,796 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

अप्रैल में अब तक FII की ओर से कुल शुद्ध बिक्री 36,933 करोड़ रुपये रही, जो जनवरी 2023 के बाद से सबसे अधिक है। अप्रैल को खत्म होने में अभी दो और कारोबारी दिन बचे हैं। DII ने महीने के दौरान 42,065 करोड़ रुपये की शुद्ध खरीदारी की।

29 अप्रैल से शुरू हो रहे सप्ताह में प्राइमरी मार्केट में हलचल कम दिखेगी। ​नए सप्ताह में मेनबोर्ड सेगमेंट में कोई नया IPO नहीं आ रहा है। साथ ही SME सेगमेंट में खुल रहे नए IPO की संख्या केवल 4 है। इतना ही नहीं आने वाले सप्ताह में पहले से खुला कोई पब्लिक इश्यू भी नहीं है। अगले सप्ताह 30 अप्रैल को साईं स्वामी मेटल्स एंड अलॉयज IPO, एमके प्रोडक्ट्स लिमिटेड IPO और स्टोरेज टेक्नोलोजिज एंड ऑटोमेशन IPO खुलेंगे। तीनों IPO की ​क्लोजिंग 3 मई को होगी। इसके अलावा 3 मई को स्लोन इनफोसिस्टम्स का पब्लिक इश्यू ओपन होगा, जो 7 मई को बंद होगा।

लिस्टिंग की बात करें तो नए सप्ताह में मेनबोर्ड सेगमेंट में JNK India IPO की लिस्टिंग 30 अप्रैल को BSE और NSE पर होगी। SME सेगमेंट में 30 अप्रैल को Varyaa Creations IPO, Emmforce Autotech IPO और Shivam Chemicals IPO लिस्टिंग BSE SME पर होगी।

टेक्निकल व्यू

तकनीकी रूप से, निफ्टी 50 ने साप्ताहिक चार्ट पर एक हाई वेव प्रकार का कैंडलिस्टिक पैटर्न बनाया है, जो भविष्य में बाजार के रुझान के बारे में बुल्स और बियर्स के बीच अनिर्णय का संकेत देता है। कुल मिलाकर, जब तक सूचकांक 22,300 के स्तर पर बना रहेगा तब तक रुझान तेजी के पक्ष में बना रह सकता है। हालांकि शुक्रवार 26 अप्रैल को दैनिक चार्ट पर एक डार्क क्लाउड कवर कैंडलिस्टिक पैटर्न था, जो कि एक बियरिश रिवर्सल ट्रेंड है। विशेषज्ञों का कहना है कि सूचकांक ने 10-वीक EMA (22,222) का भी बचाव किया, जो सूचकांक के लिए अगले सपोर्ट के रूप में कार्य कर सकता है। इसलिए, अगर सूचकांक 22,500 के स्तर को फिर से हासिल करता है और कुछ दिन तक बरकरार रखता है तो 22,700-22,800 के स्तर से इनकार नहीं किया जा सकता है।

मई में किस-किस दिन बंद रहेंगे BSE और NSE? ये है लिस्ट

वीकली ऑप्शंस डेटा से संकेत मिलता है कि निफ्टी को उच्च स्तर पर 22,500 पर बाधा का सामना करना पड़ सकता है और इसके ऊपर स्थिरता, सूचकांक को बहुप्रतीक्षित 23,000 मार्क तक ले जा सकती है। आने वाले सत्रों में 22,000 के एक महत्वपूर्ण सपोर्ट होने की उम्मीद है। कॉल साइड पर, मैक्सिमम ओपन इंट्रेस्ट पहले 23,500 स्ट्राइक पर देखा गया। उसके बाद यह 22,500 और 23,000 स्ट्राइक पर दिखा। मैक्सिमम कॉल राइटिंग पहले 23,000 स्ट्राइक पर, फिर 23,200 और 22,500 स्ट्राइक पर देखी गई। पुट साइड पर मैक्सिमम ओपन इंट्रेस्ट पहले 21,500 स्ट्राइक पर दिखा, उसके बाद 22,000 और 22,500 स्ट्राइक पर देखा गया। मैक्सिमम पुट राइटिंग पहले 21,800 स्ट्राइक पर, फिर 22,200 और 22,000 स्ट्राइक पर देखी गई।

इस बीच फीयर इंडेक्स भारत VIX पिछले सप्ताह 18.82 प्रतिशत गिरकर 10.93 पर आ गया, जो नवंबर 2023 के बाद का सबसे निचला स्तर है। इससे तेजड़िये अधिक आरामदायक स्थिति में आ गए हैं।

कॉरपोरेट एक्शंस

अगले सप्ताह के प्रमुख कॉरपोरेट एक्शंस इस तरह हैं…

Image626042024

नए सप्ताह में खुल रहे हैं 4 नए IPO, शेयर बाजार में 4 कंपनियां होंगी लि​स्ट

Disclaimer: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना के लिए दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। मनीकंट्रोल की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।

Read More at hindi.moneycontrol.com