Arthritis: उंगलियों में 5 तरह की परेशानी नजर आए तो हो जाएं सावधान, हो सकता है अर्थराइटिस

Arthritis: अर्थराइटिस यानी गठिया काफी सामान्य समस्या बन गई है. कम उम्र में ही लोगों में भी इसकी समस्या देखने को मिल रही है. इसकी वजह से शरीर का एक नहीं कई अंग प्रभावित होते हैं, जो परेशानी का सबब बन जाते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अर्थराइटिस के लक्षण उंगलियों (Arthritis Symptoms on Fingers) पर साफ नजर आते हैं. अगर ये पहचान में आ जाए तो इस समस्या से समय रहते ही निपटा जा सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं अर्थराइटिस के कौन-कौन से संकेत उंगलियों पर नजर आते हैं…

 

1. उंगलियों से काम करने में दिक्कत होना

आजकल मोबाइल, लैपटॉप आने से ज्यादातर काम उंगलियों से ही हो रहे हैं. इसके अलावा खाना खाना, किसी चीज को पकड़ने और अन्य कामों में उंगलियों का अहम रोल होता है. अगर उंगलियां सही तरह काम नहीं कर रही हैं और काम करने में परेशानी हो रही है तो ये अर्थराइटिस के संकेत हो सकते हैं.

 

2. उंगिलयों में दर्द होना

अर्थराइटिस होने पर उंगलियों में बहुत ज्यादा दर्द शुरू हो जाता है. मुख्य तौर पर उंगलियों के जॉइंट्स पर दर्द होना काफी सामान्य होता है. मुट्ठी बंद करने में भी काफी दर्द होता है. ऐसे में तत्काल जाकर डॉक्टर से मिलना चाहिए.

 

3. उंगलियां सुन्न होना

अर्थराइटिस होने पर  उंगलियों में दर्द तो होता ही है लेकिन उनमें सुन्नता भी आने लगती है. इसके साथ ही झनाझनाहट की समस्या भी हो सकती है. इस तरह के लक्षण दिखने पर बिना देर किए एक्सपर्ट्स की सलाह लेनी चाहिए.

 

4. उंगलियों में सूजन हो जाना

अर्थराइटिस होने पर उंगलियों के आसपास सूजन की समस्या आ सकती है. उनमें रेडनेस दिखने लगती है. अगर इस तरह केलक्षण नजर आए तो बिना लापरवाही के डॉक्टर के पास जाना चाहिए, ताकि समय पर इस परेशानी को कम किया जा सके.

 

5. किसी चीज को पकड़ने में तकलीफ

अर्थराइटिस में उंगलियां काफी ज्यादा प्रभावित होती हैं. ऐसे में उंगलियों से किसी चीज को पकड़ने में काफी तकलीफ होती है. अगर समय पर इस पर ध्यान न दिया जाए तो बाद में परेशानी हो सकती है. इसलिए तत्काल डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Read More at www.abplive.com