Market next week : 100 से ज्यादा स्मॉलकैप शेयरों ने दिया डबल डिजिट रिटर्न, जानिए आगे कैसी रह सकती है बाजार की चाल

Stock market : 26 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में ब्रॉडर इंडोक्सों ने बेंचमार्क इंडेक्सों से बेहतर प्रदर्शन जारी रखा। मिड और स्मॉलकैप इंडेक्सों में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और 100 से ज्यादा स्मॉल-कैप शेयरों ने दोहरे अंकों में रिटर्न दिया। सप्ताह के दौरान, जियो पोलिटिकल तनाव में कमी, कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट, मिलेजुले चौथी तिमाही के नजीजों, पूर्वानुमान से कमजोर जीडीपी ग्रोथ, उच्च महंगाई दर और बढ़ती अमेरिकी बॉन्ड यील्ड सहित मिलेजुले संकेतों के बीच बाजार सकारात्मक रुझान के साथ वोलेटाइल रहा।

इस सप्ताह बीएसई सेंसेक्स 641.83 अंक या 0.87 प्रतिशत बढ़कर 73,730.16 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 50 इंडेक्स 273 अंक या 1.23 प्रतिशत बढ़कर 22,420 पर बंद हुआ। ब्रॉडर इंडेक्सों में भी तेजी देखने को मिली बीएसई स्मॉल-कैप और मिड-कैप में 4-4 प्रतिशत और लार्ज-कैप इंडेक्स में 1.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स तो 4 प्रतिशत बढ़कर 50,684.50 के नए ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया।

बीएसई स्मॉल-कैप इंडेक्स में 4 फीसदी की तेजी आई और 100 से ज्यादा शेयरों में 10-45 फीसदी की बढ़त हुई। किर्लोस्कर न्यूमेटिक, एस्टर इंडस्ट्रीज, तेजस नेटवर्क, एजिस लॉजिस्टिक्स, एमओआईएल, आईनॉक्स विंड एनर्जी, मैगेलैनिक क्लाउड, किर्लोस्कर इंडस्ट्रीज, बालू फोर्ज इंडस्ट्रीज, कोचीन शिपयार्ड, स्टर्लिंग और विल्सन रिन्यूएबल एनर्जी, वर्धमान स्पेशल स्टील्स, विमटा लैब्स, जीएमआर पावर और अर्बन इंफ्रा और टीडी पावर सिस्टम्स में 20-45 फीसदी की तेजी देखने को मिली है।

वहीं, दूसरी ओर एस्टर डीएम हेल्थकेयर, सन फार्मा एडवांस्ड रिसर्च कंपनी, गुजरात स्टेट पेट्रोनेट, रैमको सिस्टम और ह्यूबैक कलरेंट्स इंडिया में 10-31 प्रतिशत के बीच गिरावट आई है।

1

आगे कैसी रह सकती है बाजार की चाल

एंजेल वन के तकनीकी विश्लेषक राजेश भोसले का कहना है कि शुक्रवार के झटके के बावजूद बाजार में तेजी का माहौल बना हुआ है। बाजार में ज्यादातर ‘गिरावट पर खरीदारी’ की रणनीति अपनाई जाती दिखी है। 20 ईएमए यानी 22,300 के आसपास निफ्टी के लिए सपोर्ट दिख रहा है इसके बाद 22,200 के आसपास अगला बड़ा सपोर्ट है।

ट्रेडर्स को सलाह है कि वे इन स्तरों पर नजर रखें और ऊपरी स्तरों पर मुनाफावसूली करते हुए गिरावट पर खरीदारी पर फोकस करें। इसके अलावा प्रदर्शन के आधार पर स्टॉक विशेष रणनीति अपनाने की सलाह होगी। कंपनियों के नतीजों, चुनावी माहौल और लोक सभा चुनावों से जुड़ी गतिविधियों पर नजर रखने की सलाह होगी।

RBL Bank Q4 Results: मार्च तिमाही में 30% बढ़ा मुनाफा, डिविडेंड का भी हुआ ऐलान

असित सी. मेहता में एवीपी तकनीकी और डेरिवेटिव रिसर्च हृषिकेश येदवे का कहना है कि शॉर्ट टर्म के लिए, 22,620-22,630 का स्तर निफ्टी के लिए रजिस्टेंस के रूप में कार्य करेगा। अगर इंडेक्स 22,630 से ऊपर बना रहता है तो ये 22,776 के अपने ऑलटाइम हाई को तोड़ने का प्रयास कर सकता है। अगर ऐसा नहीं होता है तो ये 22,000-22,600 की रोंज में कंसोलीडेट हो सकता है। निफ्टी के लिए शॉर्ट टर्म सपोर्ट 22,300 और 22,000 पर है। जबकि रजिस्टेंस स्तर 22,630 और 22,800 है।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के सिद्धार्थ खेमका का कहना है कि सोमवार को बाजार यूएस पीसीई डेटा और कई निजी बैंकों के नतीजों पर प्रतिक्रिया देंगे जिनकी घोषणा शनिवार को की जाएगी। हम उम्मीद करते हैं कि मौजूदा नतीजों के मौसम और सेक्टर रोटेशन के कारण स्टॉक-विशिष्ट कार्रवाई पर फोकस करने के साथ बाजार की तेजी फिर से शुरू होगी। आईसीआईसीआई बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट, पूनावाला, ट्रेंट के नतीजों पर बाजार की नजर रहेगी।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Read More at hindi.moneycontrol.com