‘नारी न्याय’ की गारंटी के लुभावने वादे के सहारे कांग्रेस लोकसभा चुनाव फतह करने उतरी

नई दिल्ली। ‘हाथ बदलेगा हालात’ नारे और ‘नारी न्याय’ की गारंटी (Nari Nyay Guarantee) के लुभावने वादे के सहारे  कांग्रेस लोकसभा चुनाव फतह करने उतरी है। साथ लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के लिए कांग्रेस पार्टी ने 48 पेज का घोषणा पत्र जारी करते हुए कई लुभावने वादे कर आधी आबादी को  राहत देने का वादा किया है। कांग्रेस ने कहा कि देश के युवाओं की सबसे बड़ी चिंता बेरोजगारी है। महिलाएं महंगाई से परेशान हैं। किसान कर्ज से परेशान हैं। आज लगभग 70 करोड़ भारतीयों के पास कोई रोजगार नहीं है। लोग अपना घर नहीं चला पा रहे हैं। इसी बीच कांग्रेस पार्टी ने हर वर्ग को राहत, हर वर्ग को तरक्की और हर वर्ग की हिस्सेदारी का विजन पेश किया है।

पढ़ें :- पूर्व सांसद धनंजय सिंह को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने दी जमानत, पर सजा पर लगी रहेगी रोक

कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र वादा किया है हमारी सरकार बनते ही सबसे पहले हम प्रत्येक गरीब परिवारों की एक लिस्ट बनाएंगे, जिसमें हम गरीब परिवार की एक महिला को चुनेंगे जिसमें उसके खाते में महीनें के 8 हजार 500 रुपए और साल के 1 लाख रुपये सरकार हर महीने में डालने जा रही है। जब तक वह परिवार गरीबी रेखा से बाहर नहीं आ जाता। इसमें पहला काम है रोजगार को एक बार फिर से मजबूत करना है।

अप्रेंटिसशिप का अधिकार: जिसमें हमने तय किया है कि हम उत्तर प्रदेश के सभी स्नातकों और डिप्लोमा धारकों को अप्रेंटिसशिप का अधिकार देंगे। इसके साथ ही जो भी अप्रेंटिशिप करना चाहेगा उसको प्राइवेट और पब्लिक सेक्टर साथ ही सरकार में अप्रेंटिशिप का अधिकार मिलेगा। उन युवाओं की ट्रेनिंग होगी। जिसमें हम साल का 8 हजार 500 रुपए उसके एकाउंट में डालेंगे, इससे ट्रेंड मैन पावर तैयार होगा। सभी की ट्रेनिंग होगी और हम युवाओं के बैंक खाते में हर साल 1 लाख रुपये जमा करेंगे और हम करोड़ों युवाओं को ये अधिकार दे रहे हैं।

‘नारी न्याय’ गारंटी : कांग्रेस ने गरीब परिवार की एक महिला को हर साल 1 लाख रुपये नकद और केंद्र सरकार की नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान शामिल है। पार्टी ने नकद योजना को महालक्ष्मी नाम दिया है। सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना (एसईसीसी) के माध्यम से गरीब परिवारों की पहचान की जाएगी और नकद रकम परिवार की सबसे अधिक उम्र की महिला के खाते में भेजी जाएगी।

पार्टी के चुनावी घोषणा पत्र बनाने के कार्य से जुड़े एक नेता ने कहा कि ऑल इंडिया सर्वे ऑफ हायर एजुकेशन (एआईएसएचई) के मुताबिक देश में हर साल पास होने वाले स्नातकों में 54 प्रतिशत महिलाएं होती हैं। महिलाओं के लिए कांग्रेस की तीन अन्य गारंटियों में मिड डे मिल कार्यकर्ताओं,आशाओं और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को मिलने वाले मानदेय में केंद्र से दी जाने वाली धनराशि को दोगुना करना, महिलाओं को कानूनी सहायता देने के लिए प्रत्येक पंचायत में कानूनी परामर्शदाता नियुक्त करना शामिल है।

पढ़ें :- पूरा देश भाजपा की कुनीतियों से उपजी बेरोजगारी, महंगाई और आर्थिक संकट से त्रस्त है: प्रियंका गांंधी

सावत्री बाई फुले हॉस्टल गारंटी योजना : कांग्रेस की सरकार बनने पर सावत्री बाई फुले हॉस्टल गारंटी योजना लाई जाएगी, जिसके तहत कामकाजी महिलाओं के लिए कम से कम प्रत्येक जिले में हॉस्टल की संख्या दोगुनी की जाएगी।

महालक्ष्मी योजना को चरणों में शुरू किया जाएगा  : कांग्रेस ने गरीब भारतीय परिवार के लिए महालक्ष्मी योजना शुरू करेगी। घर की सबसे बुजुर्ग महिला के बैंक खाते में हर साल एक लाख रुपए दिए जाएंगे। इस योजना को चरणों में शुरू किया जाएगा और लाभार्थी परिवारों की संख्या और गरीबी उन्मूलन पर इसके प्रभाव का आकलन करने के लिए हर साल रिव्यू किया जाएगा।

राज्य विधानसभाओं महिलाओं के लिए एक-तिहाई आरक्षण :  महिलाओं के लिए एक-तिहाई आरक्षण उन राज्य विधानसभाओं लागू हो जायेगा जो 2025 के विधानसभा चुनावों में चुनी जाएंगी।

आधी आबादी को (50%) नौकरियां आरक्षित : कांग्रेस 2025 से महिलाओं के लिए केंद्र सरकार की आधी आबादी (50%) नौकरियां आरक्षित करेगी।

 

पढ़ें :- देश में जिस तरह से कोरोना फैला था, उसी तरह नरेंद्र मोदी ने बेरोजगारी फैला दी : राहुल गांधी

 

Read More at hindi.pardaphash.com