shrikhand benefits for health and skin in summer days know more

गर्मी के दिनों में अक्सर लोग ठंडा खाना पसंद करते हैं, ऐसे में श्रीखंड आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना गया है. दही से बना श्रीखंड गर्मी से राहत दिलाने के साथ शरीर को ठंडक पहुंचाता है.

श्रीखंड के फायदे

यही नहीं श्रीखंड पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है और गैस, एसिडिटी, कब्ज जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है. दही से बने श्रीखंड में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में काफी मदद करता है. 

वजन करेगा कंट्रोल

अगर आप मोटापे से परेशान है, तो रोजाना एक कटोरी श्रीखंड का सेवन कर सकते हैं. यह लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है और वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है. सेहत के साथ-साथ श्रीखंड त्वचा और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद माना गया है. यह त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है साथ ही पिंपल्स और दाग धब्बों को दूर करता है. 

तनाव होगा कम

श्रीखंड खाने से गर्मी के दिनों में मन शांत और तनाव कम होता है. अगर आप दोपहर में घर से बाहर निकलते हैं, तो बाजार का श्रीखंड खरीद कर खा सकते हैं. ऐसा करने से तेज गर्मी से बचा जा सकता है.  कई बार तेज धूप की वजह से पसीना आता है, इससे शरीर चिपचिपा महसूस करता है. अगर आप चिपचिपाहट से बचना चाहते हैं, तो श्रीखंड का सेवन कर सकते हैं. यह पसीने को रोकता है और शरीर को ठंडा रखता है.

इन बातों का रखें ध्यान

आप अपनी पसंद के हिसाब से श्रीखंड को किसी भी फल के साथ खा सकते हैं इसके अलावा श्रीखंड को आप नाश्ते में या स्नैक्स के समय पर भी खा सकते हैं. कुछ लोग श्रीखंड को खाना खाने के बाद भी खाते हैं. ध्यान रखें जरूरत से ज्यादा श्रीखंड का सेवन करना शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है.

यह भी पढ़ें- Health Tips: फिजिकल ही नहीं मेंटल हेल्थ के लिए भी जरूरी है Iron, कमी होने पर दिखते हैं 5 लक्षण

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Read More at www.abplive.com