दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज को BCCI की वॉर्निंग, पहले भी दो साल का लग चुका है बैन

Rasikh Salam Dar : दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में बुधवार को आईपीएल 2024 का 40वां मैच खेला गया, जिसमें दिल्ली कैपिटल्स ने गुजरात टाइटंस को 4 रनों से हराकर अपनी प्लेऑफ की उम्मीदों को बरकरार रखा। घरेलू टीम की इस जीत में ऋषभ पंत की 88 रनों कप्तानी पारी के अलावा तेज गेंदबाज रसिख डार सलाम का भी अहम योगदान रहा। रसिख ने गुजरात के खिलाफ साई सुदर्शन, शाहरुख खान और साई किशोर के रूप में तीन बड़ी विकेट चटकाई थी। हालांकि, उन्हें बीसीसीआई ने कड़ी फटकार लगायी है।

पढ़ें :- आज RCB के लिए Do-or-Die का मुकाबला; जानिए SRH के खिलाफ कैसा रहा है Head to Head रिकॉर्ड

दरअसल, रसिख डार सलाम ने आईपीएल की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.5 के तहत लेवल 1 का अपराध किया है। इसमें “ऐसी भाषा, कार्यों या इशारों का उपयोग करना शामिल है जो अपमान करते हैं या जो किसी अन्य खिलाड़ी की आक्रामक प्रतिक्रिया को भड़का सकते हैं।’ आईपीएल की ओर से जारी बयान के अनुसार, रसिख ने आईपीएल की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.5 के तहत लेवल 1 का अपराध किया है। उन्होंने अपराध स्वीकार कर लिया है और मैच रेफरी की मंजूरी स्वीकार कर ली है। आचार संहिता के लेवल 1 के उल्लंघन के लिए, मैच रेफरी का निर्णय अंतिम और बाध्यकारी है।

बता दें कि रसिख डार सलाम घरेलू क्रिकेट में जम्मू-कश्मीर की टीम से खेलते हैं, आईपीएल में वह दिल्ली से पहले कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंड‍ियंस का हिस्सा रहे हैं। रसिख अपनी उम्र में धोखाधड़ी के चलते विवादों में रह चुके हैं। उन पर दो साल का प्रतिबंध भी लगाया गया था। रसिख पर आरोप लगा था कि उन्होंने 2019 में किसी परिचित की मार्कशीट से छेड़छाड़ कर अपनी उम्र 17 साल बताई थी। जबकि वास्तव में उनकी उम्र तब 19 साल थी। इस कारण उन पर दो साल का प्रतिबंध लगाया गया था। रसिख डार सलाम का जन्म 5 अप्रैल 2000 को हुआ था, वह मूलत: जम्मू कश्मीर के कुलगाम जिले के रहने वाले हैं।

दिल्ली कैपिटल्स बनाम गुजरात टाइटंस मैच का हाल

बुधवार को खेले गए इस मैच में टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स ने कप्तान ऋषभ पंत की 88 रनों की नाबाद पारी के दम पर निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 224 रन बनाए थे। जिसके जवाब में दूसरी पारी में 225 रनो के लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात टाइटंस की टीम 20 ओवर में 220 के स्कोर तक ही पहुंच सकी। गुजरात की ओर से साई सुदर्शन ने 65 और डेविड मिलर ने 55 रनों की पारी जरूर खेली, लेकिन दोनों अपनी टीम को जीत न दिला सके। दिल्ली के लिए रसिख डार सलाम ने सर्वाधिक 3 विकेट चटकाए।

पढ़ें :- अब RCB हारी तो सीधा IPL से होगी बाहर, इस खूंखार टीम है मुकाबला

Read More at hindi.pardaphash.com