सफल ट्रे़डर कैसे बनें? Zerodha के नितिन कामत ने सुझाया सॉलिड तरीका

दिग्गज ब्रोकरेज फर्म जीरोधा (Zerodha) के को-फाउंडर नितिन कामत (Nitin Kamath) का कहना है कि सफल ट्रेडर बनने के लिए जरूरी है कि कठिन दौर से बचकर निकलें। हालांकि उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि जिंदगी में आसान तरीके से पैसे बनाने के लिए एक्टिव तरीके से ट्रेडिंग करना सबसे कठिन रास्ता है। उन्होंने ये बातें X (पूर्व नाम Twitter) पर कही। उन्होंने कहा कि पिछले एक साल से एक्सपायरी के दिन ऑप्शन की कीमतों में एकाएक तेज उछाल आ रही है। इसके चलते ट्रेडर्स को लगातार दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में सबसे आसान तरीका तो यही सूझता है कि ऑप्शन ट्रेडिंग बंद कर दिया जाए। हालांकि अगर ट्रेडिंग के जरिए पैसे कमाना चाहते हैं तो स्प्रेड जैसे हेज तरीके आजमा सकते हैं।

पैसे कमाने का यह तरीका सुझाया Zerodha के Nithin Kamath ने

नितिन कामत का कहना है कि एक्सपायरी के दिन एकाएक ऑप्शन के प्रीमियम में तेज उछाल और गिरावट दिख रही है। अब इस भारी वोलैटिलिटी के चलते पैसे न गंवाएं, इसके लिए नितिन कामत ने स्प्रेड्स जैसे फुल्ली हेज्ड ऑप्शंस स्ट्रैटेजीज के साथ ट्रेड करने की सलाह दी है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि सिर्फ यही एक तरीका मदद नहीं करेगा बल्कि रिस्क मैनेज करने और अपनी पोजिशन को उसके हिसाब से रखने इत्यादि को लेकर भी स्ट्रैटेजी बनानी होगी।

क्या है Options की Spread स्ट्रैटेजी?

मान लेते हैं कि बुल काल स्प्रेड स्ट्रैटेजी के तहत पैसे बनाने हैं और कम से कम रिस्क में। इस स्ट्रैटेजी के तहत मौजूदा लेवल से ऊपर के स्ट्राइक लेवल की कॉल और थोड़ा और ऊपर के स्ट्राइक लेवल की कॉल को सेल किया जाता है। उदाहरण के लिए निफ्टी 22300 पर है। अब मार्केट ऊपर भागेगा, यह मानते हुए 22400 की कॉल बाय करते हैं और मार्केट 22700 के ऊपर नहीं जाएगा, यह मानते हुए 22700 की कॉल सेल करते हैं। इस स्ट्रैटेजी में स्टॉप लॉस लगाने की जरूरत नहीं है क्योंकि जितना एक साइड लॉस होगा, उसी हिसाब से दूसरी कॉल में उससे ज्यादा या थोड़ा कम मुनाफा बना सकते हैं।

Zerodha के निखिल कामत विरासत पर टैक्स के सपोर्ट में, लोकसभा चुनाव में बना है बड़ा मुद्दा

Read More at hindi.moneycontrol.com