alcohol for common people in Saudi Arabia Tourism Minister said Wine is important

Saudi Arabia Tourism: सऊदी अरब लगातार तेल से अपनी निर्भरता कम करने के लिए पर्यटन को बढ़ावा दे रहा है, लेकिन सऊदी में शराब बैन है. सऊदी में ही इस्लाम धर्म का सबसे महत्वपूर्ण स्थल मक्का और मदीना है और इस्लाम में शराब को हराम माना जाता है. ऐसे में सऊदी में शराब की बिक्री और निर्माण पर बैन है. सऊदी के पर्यटन मंत्री अहमद अल खतीब ने कहा है कि शराब जरूरी है, लेकिन इसका सऊदी के पर्यटन पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ रहा है. ब्लूमबर्ग के साथ एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि सऊदी ने शराब न बेचने का फैसला किया है.

अहमद अल खतीब ने कहा कि सऊदी में लोग भारी संख्या में आ रहे हैं. बहुत सारे लोग व्यापार, आराम और धार्मिक कारणों की वजह से आ रहे हैं, लेकिन उन्होंने शराब को लेकर कोई शिकायत नहीं की है. मंत्री ने कहा सऊदी आने वाले लोग भोजन और शॉपिंग का आनंद ले रहे हैं. यहां की संस्कृति से विदेशी लोग परिचित हो रहे हैं. मंत्री ने कहा कि उनको उम्मीद है कि सऊदी का पर्यटन आगे भी बढ़ता रहेगा. सऊदी अरब ने अतंरराष्ट्रीय पर्यटन में बड़ी छलांग लगाई है. संयुक्त राष्ट्र पर्यटन रैंकिंग में सऊदी ने टॉप स्थान प्राप्त किया है. साल 2019 की तुलना में 2023 में सऊदी में पर्यटन के मामले में 56 फीसदी की वृद्धि हुई है.

सऊदी में पर्यटन पर निवेश
सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ‘लक्ष्य 2030’ के तहत कई चीजों पर काम कर रहे हैं, इसमें सबसे बड़ा पर्यटन है. रिपोर्ट के मुताबिक साल 2023 में 1.06 करोड़ लोगों ने सऊदी विजिट किया, यह आंकड़ा सऊदी के विजन 2030 के आंकड़े को पार गया. सरकार नियोम सिटी और लग्जरी ट्रेन समेत कई चीजों पर अरबों डॉलर का निवेश कर रही है, लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह उठ रहा है कि जब सऊदी में शराब नहीं मिलेगी तो टूरिस्ट नहीं आएंगे. इसी सवाल का सऊदी के पर्यटन मंत्री ने जवाब दिया है. 

सऊदी में शराब की एक दुकान
सऊदी से हाल के महीनों में खबर आई थी कि सऊदी में एक शराब की दुकान खोली गई है, लेकिन इस दुकान पर सिर्फ गैर मुस्लिम डिप्लोमेट को शराब देने का फैसला लिया गया है. इस दुकान को लेकर कई तरह के सख्त नियम बनाए गए हैं. सऊदी ने 70 सालों में पहली बार शराब बेचने का कदम उठाया है. इस दुकान को डिप्लोमैटिक क्वार्टर के पास खोला गया है, जहां से शराब लेने के लिए एप पर रजिस्ट्रेशन कराना होता है. इसके अलावा इस दुकान से रजिस्ट्रेशन कराने वाला शख्स ही शराब ले सकता है, किसी दोस्त या ड्राइवर को शराब नहीं दी जाएगी.

यह भी पढ़ेंः Israel-Hamas War: हमास ने इजरायली-अमेरिकी बंधक का वीडियो किया जारी, देखिए क्या कह रहा

Read More at www.abplive.com