Guru Gochar 2024 in vrishabh rashi after 12 years know jupiter transit effect of all zodiac

Guru Gochar 2024: देवगुरु बृहस्पति 12 साल बाद 01 में 2024 को वृषभ राशि में गोचर करेंगे. दोपहर 1:50 बजे पर मेष राशि को छोड़कर वृषभ राशि में देवगुरु बृहस्पति का प्रवेश होगा. आइए जानते हैं, सभी 12 राशियों पर गुरु गोचर क्या प्रभाव पड़ेगा. किस राशि को गोचर से हानि और किस राशि पर लाभ के योग बनेंगे.

मेष राशि (Aries): 

मेष राशि वालों के लिए गुरु का गोचर मध्य प्रभाव वाला रहेगा. इस समय परिवार में सुख समृद्धि में बढ़ोतरी होगी तथा मंगल कार्य संपन्न होने के योग बनेंगे. परिवार में सदस्य वृद्धि का भी योग बनेगा और घर में कोई शुभ कार्य होगा, जिसके कारण किसी न किसी सदस्य की संख्या में वृद्धि हो सकती है तथा बाहरी स्थानों पर यात्रा का भी योग बनेगा.

परिवार के साथ किसी लंबी धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं, व्यवसाय और नौकरी की दृष्टि से यह गोचर मिला-जुला प्रभाव देगा छोटा-मोटा संघर्ष दोनों ही क्षेत्र में देखने को मिलेगा. जिनके कोर्ट केस आदि चल रहे हैं उन्हें विजय मिलने की संभावनाएं बहुत अधिक रहेगी. यदि छोटे स्तर के मसले हैं तो उनमें समझौता होने की उम्मीद भी है.

वृषभ राशि (Taurus): 

वृषभ राशि वालों के लिए यह गोचर बड़े स्तर पर लाभ देने वाला रहेगा. इस समय विवाह के योग बनेंगे तथा धन प्राप्ति के भी नए मार्ग खुलेंगे. मन में प्रबल उत्साह से भरपूर रहेगा तथा नए कार्य करने का जोश भी रहेगा. शिक्षा के क्षेत्र में उन्नति के बहुत अच्छे योग बन रहे हैं तथा धार्मिक कार्यों में भी रुचि रहेगी.

जीवनसाथी की भी उन्नति संभव है कोई ना कोई धन लाभ ससुराल पक्ष से भी मिल सकता है. प्रॉपर्टी आदि खरीदने का विचार भी किया जा सकता है. कभी-कभी छोटी-मोटी परेशानियां स्वास्थ्य को लेकर हो सकती है इसलिए स्वास्थ्य पर ध्यान देना आवश्यक रहेगा. जो लोग शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करते हैं उन्हें भी इस गोचर से अच्छे धन लाभ के योग बनेंगे.

मिथुन राशि (Gemini): 

मिथुन राशि वालों के लिए यह गोचर कुछ परेशानियां उत्पन्न कर सकता है. विवाह में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा तथा जीवनसाथी से कुछ मनमुटाव हो सकते हैं. बाहर स्थान में यात्रा के योग बनेंगे. कार्य तथा व्यवसाय के मामलों में भी बाहर स्थान पर कोई लंबी यात्रा की जा सकती है.

शत्रु पक्ष पर प्रभाव बनाए रखेंगे और प्रॉपर्टी से संबंधित भी कार्य किया जा सकते हैं. लेकिन यह कार्य बहुत अधिक संघर्ष के साथ पूरे होंगे. आकस्मिक धन खर्च होता रहेगा. जिनके कोर्ट केस चल हैं उनके लिए समय कुछ अनुकूल माना जा सकता है. लेकिन विपक्ष द्वारा परेशानी अधिक की जा सकती है. फिर भी आपका कुछ बिगाड़ पाना मुश्किल रहेगा.

कर्क राशि (Cancer):

कर्क राशि वालों के लिए बृहस्पति का यह गोचर बहुत बढ़िया रहने वाला है. इस समय बड़े स्तर के लाभ होने के योग चल रहे हैं. धार्मिक कार्यों से धन कमाने वाले लोग प्रचुर मात्रा में धन कमाएंगे तथा यात्राओं से भी धन मिलेगा.

संतान पक्ष से कुछ ना कुछ अच्छा शुभ समाचार सुनने को मिलता रहेगा और जो जातक पढ़ाई कर रहे हैं, उनकी पढ़ाई में भी उन्नति के बहुत अच्छे योग बन रहे हैं. बैंक से संबंधित कार्य करने वाले जातक अच्छे स्तर का धन लाभ कमाएंगे. लंबे समय से कोई कार्य सोचा हुआ था और वह पूरा नहीं हो रहा था तो वहां कार्य भी पूरा हो सकता है.

सिंह राशि (Leo): 

सिंह राशि वालों के लिए बृहस्पति का राशि परिवर्तन बहुत लाभकारी प्रभाव देने वाला है. इस समय प्रमोशन के प्रबल योग बनेंगे तथा कार्य क्षेत्र में सम्मान मिलता रहेगा. अपनी बुद्धि केवल पर समाज में बहुत अच्छे प्रतिष्ठा बनेगी तथा कार्य क्षेत्र में भी अपना परचम लहराएंगे. कार्य स्थान में ट्रांसफर जैसी परिस्थितियों भी आ सकती है, लेकिन इससे भी लाभ होने के अच्छे योग बने रहेंगे.

प्रॉपर्टी या वाहन खरीदने का कोई विचार हो तो खरीद सकते हैं. संतान पक्ष से भी कुछ शुभ समाचार सुनने को मिल सकते हैं, यदि फैमिली प्लानिंग का विचार हो तो फैमिली प्लानिंग की जा सकती है.

कन्या राशि (Virgo): 

कन्या राशि वालों के लिए यह गोचर अत्यंत शुभ रहने वाला है. पिता की तरफ से कोई बहुत बड़ा कार्य करने की जिम्मेदारी दी जा सकती है तथा उस कार्य को अच्छे से निभाएंगे. पैतृक संपत्ति का लाभ होने के भी योग बने रहेंगे. वाहन खरीदना चाहते हो तो अपने लिए एक अच्छा वाहन खरीद सकते हैं तथा प्रॉपर्टी भी खरीदी जा सकती है.

प्रॉपर्टी से रिलेटेड कोई विवाद उलझा हुआ था तो वह भी सुलझ जाएगा. भवन निर्माण के भी योग बनेंगे तथा जीवनसाथी से भी शुभ समाचार सुनने को मिल सकता है. जीवन साथी की उन्नति होगी तथा समाज में जीवनसाथी की प्रतिष्ठा में भी वृद्धि होगी. धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी तथा कोई धार्मिक कार्य संपन्न कर सकते हैं. भाई बहन तथा मित्रों के सहयोग से भी कोई बड़ा कार्य संपन्न करेंगे.

तुला राशि (Libra): 

तुला राशि वालों के लिए यह गोचर काफी परेशानी वाला रहेगा. कड़ी मेहनत के भी अच्छे परिणाम नहीं मिलेंगे. मित्रों तथा भाई-बहन आदि से विश्वासघात के संभावनाएं बनी रहेगी तथा मनमुटाव हो सकता है. डॉक्यूमेंट के काम में भी कुछ गड़बड़ी होने की संभावना रहेगी, जब भी कोई कागजी कार्यवाही करनी हो तो उसमें अच्छी तरह से जांच पूरा करने के बाद ही हस्ताक्षर करें.

जितना संभव हो सके वाद विवाद से बचे. शत्रु षड्यंत्र करके परेशान कर सकते हैं तथा शत्रु के द्वारा धन हानि भी की जा सकती है. पेट से संबंधित कोई रोग परेशान कर सकता है. बाजू पर चोट लगने की संभावना बनी रहेगी, इसलिए सावधानी बरतना आवश्यक रहेगा.

वृश्चिक राशि (Scorpio): 

वृषभ राशि वालों के लिए यह गोचर बहुत अच्छा रहने वाला है. इस वर्ष विवाह के योग बनने वाले हैं तथा प्रेम संबंधों में भी सकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं. लंबे समय से जो प्रेम संबंध चल आ रहे थे वह विवाह का रूप ले सकते हैं तथा शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगों के लिए विशेष तौर पर उन्नति के योग बनेंगे और बैंकिंग अथवा अकाउंटेंसी आदि में कार्य करने वाले लोगों की विशेषताओं पर उन्नति होगी.

जीवनसाथी से लाभ के योग बनेंगे विवाह आदि के प्रस्ताव मिल सकते हैं तथा कमाई के साधनों में भी वृद्धि होगी. जीवनसाथी की मदद से धन कमाने के नए रास्ते मिल सकते हैं या जीवनसाथी के दिए गए सुझावों से धन आ सकता है.

धनु राशि (Sagittarius): 

धनु राशि वालों के लिए भी यह गोचर कुछ दिक्कत परेशानी वाला रहेगा. इस समय कार्य में बहुत अधिक बाधा उत्पन्न होगी तथा भूमि विवाद उत्पन्न हो सकता है. झगड़े से बचें अन्यथा मामला कोर्ट-कचहरी तक जा सकता है. स्वयं के स्वास्थ्य का भी विशेष ध्यान रखना पड़ेगा. लंबे समय तक चलने वाली बीमारी लग सकती है, इसलिए खानपान का विशेष ध्यान रखें.

कार्यक्षेत्र में बहुत अधिक संघर्ष के बाद उन्नति मिलेगी और धन का खर्च बहुत अधिक रहेगी. कहीं पर भी पैसा इन्वेस्ट करने से पहले अच्छी तरह से जांच पर करें और जल्दबाजी में धन का इन्वेस्ट ना करें, क्योंकि इस वर्ष आकस्मिक धन हानि के योग बने हुए हैं. बहुत अधिक मेहनत करने पर भी अच्छा परिणाम मिलने में कमी रह जाएगी.

मकर राशि (Capricorn): 

मकर राशि वालों के लिए यह गोचर बहुत अच्छा रहने वाला है. इस समय यदि गर्भाधान का विचार हो तो समय अनुकूल कहा जाएगा, फैमिली प्लानिंग की जा सकती है. शिक्षा प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के लिए भी समय अनुकूल रहेगा. शिक्षा के लिए बाहरी स्थान में यात्रा करना पड़ सकती है तथा मित्रों का भी इसमें अच्छा सहयोग मिलता रहेगा.

प्रॉपर्टी संबंधित कार्य करने के लिए समय मिश्रित रहेगा. इसलिए प्रॉपर्टी संबंधित कार्य में जल्दबाजी न करें और धन प्राप्ति में छोटी-मोटी देरी हो सकती है, क्योंकि आकस्मिक धन खर्च होने की संभावनाएं अधिक रहेंगी. इसलिए धन को सोच समझकर खर्च करें और जितना हो सके धन बचाना उचित रहेगा.

कुम्भ राशि (Aquarius):

कुंभ राशि वाले जातकों के लिए समय बहुत अच्छा रहेगा. विशेष तौर पर जो जातक अपना मकान बनाने के लिए लंबे समय से प्रयास कर रहे थे उन्हें एक अच्छा मकान बनाने का अवसर मिलेगा. जमीन खरीदनी हो या बेचनी हो दोनों ही कामों में लाभ के योग बन रहे हैं तथा गाड़ी खरीदने का भी एक अच्छा योग चल रहा है.

प्रॉपर्टी के माध्यम से पैसा आएगा तथा माता की तरफ से भी कुछ शुभ समाचार सुनने को मिलेंगे. परिवार में खुशनुमा माहौल बना रहेगा . व्यवसाय करने वाले जातकों की व्यवसाय में वृद्धि होने के योग हैं तथा नौकरी करने वाले जातकों को कार्य स्थल पर सम्मान या प्रमोशन की संभावना है.

मीन राशि (Pisces): 

मीन राशि वालों के लिए यह गोचर बहुत अनुकूल रहने वाला है. इस समय प्रत्येक कार्य में सफलता मिलने के प्रबल आसार हैं, अपनी मेहनत से कार्यक्षेत्र में उन्नति करेंगे और मित्रों का भी पर्याप्त सहयोग मिलता रहेगा, जितना भी परिश्रम अपने कार्य में करेंगे उस परिश्रम का लगभग पूरा-पूरा लाभ मिलने के योग बने हैं. भाई-बहन की सलाह से कोई कार्य करना चाहो तो कर सकते हैं, उसमें भी लाभ के योग बने हुए हैं.

जीवनसाथी मिलने के भी अच्छे आसार हैं जो लोग विवाह के लिए प्रयास कर रहे हैं उन्हें एक अच्छा जीवनसाथी मिल सकता है. धार्मिक कार्यों में भी रुचि बनी रहेगी तथा पिता के माध्यम से भी किसी प्रकार का धन लाभ हो सकता है. पिता के दिए गए सुझावों पर गहराई से विचार करें इसमें आपका लाभ है.

ये भी पढ़ें: Numerology: परिवार के लिए लकी होते हैं इस मूलांक के लोग, समाज मे होते हैं लोकप्रिय
Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें. 

Read More at www.abplive.com