A huge fire broke out in many houses including a hotel near Patna Junction people trapped rescued with the help of a crane woman injured

ऐप पर पढ़ें

राजधानी पटना में रेलवे स्टेशन के पास स्थित पाल होटल में भीषण आग लग गई है। इस घटना में चार लोगों की मौत हो गई है जिसमें दो महिलाएं शामिल हैं। कुल 15 लोगों को पीएमसीएच में भर्ती कराया गया है। जब आग लगी तब होटल में कई लोग मौजूद थे।डीजी फायर शोभा अहोतकर ने बताया अब तक 45 लोगों को निकाला जा चुका है। इस बीच दमकल की कई गाड़ियां मौके पर पहुंच कर आग बुझाने में जुटी हैं। बताया जा रहा है कि 51 दमकल की मदद से आग पर कंट्रोल कर लिया गया है।  आग लगने से इलाके में अफरातफरी मच गई है। बताया जा रहा है कि गैस सिलेंडर में लीक की वजह से आग लगी। रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। फायर फाइटिंग टीम जले लोगों की अभी तालाश में जुटी है।

 स्थानीय लोगों से जानकारी मिल रही है कि आग आग दिन के 11 बजे लगी। गैस सिलेंडर की आग काफी तेजी से फैल गई। होटल वालों ने अग्निशमन यंत्र की मदद से आग बुझाने की कोशिश की लेकिन सफलता नहीं मिली। देखते देखते आग पूरे होटल में फैल गई और आस पास के भवनों को भी चपेट में ले दिया।सूचना मिलते हीं अग्निशमन विभाग अफसर और फायरमैन मौके पर पहुंचे और आग बुझाने में जुट गए। पहले दो यूनिट लेकर दमकल टीम पहुंची । आग भीषण होने के बात आस पास के फायर स्टेशनों से दमकल का प्रबंध किया गया।  स्थानीय कंकड़बाग, लोदीपुर फायर स्टेशन से दमकल की गाड़ियां मंगवाया गया। कुल 51 दमकल की मदद से आग पर काबू पाया जा सका। घटनास्थल पर लोगों की भारी भीड़ जुट गई। ओवर ब्रिज के ऊपर और नीचे जाम लग गया । आसपास के भवन भी आग की चपेट में आ गए। पाल होटल के अलावे पंजाबी नवाबी, बलवीर साईकिल स्टोर में भी आग लग गई। स्टेट  फायर अफसर के मुताबिक 30 से ज्यादा लोगों को रेस्क्यू करके निकाला गया है।

पटना जंक्शन के पास भीषण आग,  धू-धूकर जल रही बिल्डिंग;  देखें फोटो कैसा है मंजर

जानकारी के मुताबिक आस पास के भवनों के आग की चपेट में आ जाने से दर्जनों लोग फंस गए। उन्हें निकालने के लिए क्रेन की मदद ली गई। आठवीं  मंजिल तक क्रेन से लोगों को निकालने में कामयाबी मिली। अग्निशमन दस्ता के साथ पटना पुलिस की टीम ने आग बुझाने और रेस्क्यू में काफी मेहनत किया। होटल पाल के पास स्थित मकानों पर चढ़कर पुलिस और फायर फाइटर्स की टीम ने आग को कंट्रोल किया। लोगों को निकालने के बाद  एम्बुलेंस से अस्पताल भेजा गया। पुलिस के वरीय पदाधिकारी भी घटना स्थल पर पहुंच गए हैं। आग बुझाने का प्रयास और रेस्क्यू का काम जारी है।

आग क्यों और कैसे लगी 

प्रत्यक्षदर्शी स्टाफ रंजन ने बताया कि होटल में गैस सिलेंडर से आग लगी।  चाउमिंग व अन्य फास्ट फूड बनाने के लिए नया सिलेंडर बदलने के लिए लाया गया था जो पहले से लीक थी। तभी पहले से जल रही गैस से उसमें भी आग लग गई।। उसके बाद स्टाफ ने तीन कार्बन डाइऑक्साइड का सिलिंडर इस्तेमाल किया। फिर भी नहीं बूझ पाई। उसके बाद वहां मौजूद लोग तेज आवाज लगाते बाहर निकलकर भागे। एक गैस सिलेंडर भी ब्लास्ट हो गया। बताया जा रहा है कि अंदर में 10 से 12 गैस सिलेंडर मौजूद थे।

Read More at www.livehindustan.com