Numerology Ank Jyotish Number 1 People Of This Mulank Get Government Jobs

Numerology: अंक ज्योतिष को अंक शास्त्र या न्यूमेरोलॉजी भी कहा जाता है. यह ज्योतिष की एक शाखा है जो अंकों और ग्रहों के बीच संबंध का अध्ययन
करती है. अंक ज्योतिष में मुख्य रूप से 1 से 9 अंक का उपयोग किया जाता है जिसे मूलांक कहते हैं.

अंक शास्त्र में हर एक मूलांक की खास बातें बताई गई हैं. इसके अनुसार कुछ मूलांक के लोगों में जन्मजात अधिकारी बनने के गुण होते हैं. इस मूलांक के ज्यादातर लोग सरकारी नौकरी हासिल करते हैं. जानते हैं इन मूलांक के बारे में.

इस मूलांक के लोगों को मिलती है सरकारी नौकरी

अंक ज्योतिष में मूलांक 1 के लोगों को बहुत विशेष माना गया है. इस मूलांक का स्वामी सूर्य होता है जिसे ग्रहों का राजा कहा जाता है. इस मूलांक के लोगों पर सूर्य का विशेष प्रभाव होता है. इन लोगों में जन्मजात नेतृत्व करने की गजब की क्षमता होती है. 

मूलांक 1 के ज्यादातर लोग अपनी मेहनत और क्षमता से सरकारी नौकरी हासिल करते हैं और अपनी टीम का नेतृ्त्व करते हैं.  ये लोग साहसी और जोखिम लेने वाले होते हैं.
यह लोग बेहद अनुशासित और व्यवस्थित होते हैं और अपनी इसी खूबी के कारण दूसरों से अलग नजर आते हैं.

वैसे तो इस मूलांक के लोगों में सरकारी अधिकारी बनने के योग होते हैं लेकिन इस मूलांक के कुछ लोग अच्छे नेता भी बनते हैं. इसके अलावा ये लोग इलेक्ट्रॉनिक, किसी एंबेसी, रिसर्च वर्क, बिजली से जुड़े व्यवसाय और सरकारी ठेके आदि का भी काम करते हैं और उसनें तरक्की हासिल करते हैं. यह लोग रचनात्मकता कला, संगीत, लेखन और डिजाइन जैसे क्षेत्रों में भी सफलता हासिल करते हैं.

दूसरों के लिए बनते हैं प्रेरणा

मूलांक 1 वाले लोग अपने जीवन में कई चुनौतियों का सामना करते हैं, लेकिन अपनी दृढ़ता और आत्मविश्वास से उन पर विजय प्राप्त करते हैं. इस मूलांक के लोग दूसरों के लिए प्रेरणा का स्रोत बनते हैं और दुनिया में सकारात्मक बदलाव लाते हैं.

हालांकि मूलांक 1 वाले लोग कभी-कभी अहंकारी और जिद्दी भी हो जाते हैं. यह लोग कुछ फैसले बहुत जल्दबाज़ी में कर लेते हैं. यह लोग जल्दी बदलाव के लिए तैयार नहीं होते हैं. दूसरों के प्रति यह लोग आलोचनात्मक हो सकते हैं. इन लोगों को अकेलेपन का डर सताता है.

ये भी पढ़ें

अक्षय तृतीया पर जानें शॉपिंग मुहूर्त, इस दिन क्यों खरीदा जाता है सोना?

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें. 

Read More at www.abplive.com