Desh Ka Mood ABP Cvoter Survey West Bengal Lok Sabha elections 2024 BJP TMC may win equal 20 seats congress two

Desh Ka Mood: लोकसभा चुनाव 2024 की सियासी लड़ाई के बीच पश्चिम बंगाल का दंगल सबसे दिलचस्प है. इसकी वजह है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में राज्य की 42 में से 18 सीटों पर जीत दर्ज करने वाली बीजेपी अपने प्रदर्शन को दोहराने के लिए पूरी ताकत लगा रही है. 

जबकि टीएमसी पिछले चुनाव में जीती हुई 22 सीटों पर कब्जा बरकरार रखते हुए यह संख्या और बढ़ाना चाहती है. कांग्रेस का भी राज्य में दो सीटों पर कब्जा है. हालांकि सर्वे के आंकड़े बंगाल में कुछ और ही कहानी बता रहे हैं. 

बीजेपी-टीएमसी को बंगाल में मिल सकती है बराबर- बराबर सीटें

पश्चिम बंगाल के सियासी मूड को समझने के लिए एबीपी न्यूज ने सीवोटर के साथ मिलकर चुनावी सर्वे किया है. इसमें इस बात के संकेत मिले हैं कि राज्य में कांग्रेस अपनी दो सीटें बरकरार रखेगी. बाकी 40 सीटों में से बीजेपी और टीएमसी को बराबर बराबर 20-20 सीटें मिलने के आसार है. 
एबीपी न्यूज सी वोटर सर्वे के आंकड़ों की बात करें तो राज्य में सत्तारूढ़ टीएमसी को 44 फीसदी वोट शेयर मिल सकता है. जबकि बीजेपी को 42 फीसदी, कांग्रेस और वामदलों को बराबर- बराबर 6-6‌ फीसदी वोट मिलने के आसार है. अन्य दलों या निर्दलीयों उम्मीदवारों को दो फीसदी वोट शेयर मिल सकता है.

क्या है बंगाल का सियासी समीकरण?

बता दें कि विपक्षी दलों के इंडिया गठबंधन का हिस्सा होने के बावजूद सूबे की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने राज्य में सभी 42 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं. दूसरी ओर वामदलों और कांग्रेस ने आधिकारिक तौर पर गठबंधन की तो घोषणा नहीं की है लेकिन मौखिक तौर पर एक दूसरे के समर्थन का संकेत देते हुए उम्मीदवार उतार रहे हैं. दोनों उन सीटों पर कैंडिडेट देने से बच रहे हैं, जहां पहले से इनमें से किसी एक पार्टी ने उम्मीदवार उतार दिया है. बीजेपी ने राज्य की 42 में से 39 सीटों पर उम्मीदवार उतार दिए हैं और बाकी तीन पर भी जल्द ऐलान हो सकता है.

नोट: देश में लोकसभा का चुनाव प्रचार चरम पर है. पहले फेज के लिए चुनाव का प्रचार 17 अप्रैल को खत्म हो रहा है. उससे पहले abp न्यूज़ के लिए सी वोटर ने किया है देश का फाइनल ओपिनियन पोल. 11 मार्च से 12 अप्रैल तक किए गए इस सर्वे में 57 हजार 566 लोगों की राय ली गई है. सर्वे सभी 543 सीटों पर किया गया है. सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है.

ये भी पढ़ें: ABP Cvoter Opinion Poll Live: पंजाब में अकाली हुई क्लीन बोल्ड, बीजेपी बचा ले गई विकेट, जानें AAP-कांग्रेस का क्या हुआ

Read More at www.abplive.com