Desh Ka Mood ABP Cvoter Survey Karnataka Lok Sabha elections 2024 NDA may win 23 seats India five Congress BJP siddaramaiah |

Desh Ka Mood: लोकसभा चुनाव 2024 में राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत के हिंदी हॉर्ट लैंड में तो बीजेपी का परचम लहराने की उम्मीद है. साथ ही दक्षिण भारतीय सूबे में पार्टी की सांगठनिक स्थिति के कमजोर होने के दावे के बावजूद बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद बंध गई है. गैर हिंदी भाषी इन राज्यों में वैसे तो लोकसभा चुनाव से पहले एनडीए का कुनबा बढ़ा है. बीजेपी ने कई छोटे दलों के साथ गठबंधन कर लोकसभा चुनाव की बैतरनी पार करने की जुगत लगाई हैं, जिसका लाभ पार्टी को मिलता दिख रहा है.

एबीपी न्यूज ने सी-वोटर सर्वे के साथ मिलकर देश की सभी 543 लोकसभा सीटों पर देशवासियों के मूड को भांपने की कोशिश की है. इसी कड़ी में दक्षिण भारत के कांग्रेस शासित राज्य कर्नाटक में भी सभी लोकसभा सीटों पर मतदाताओं से बात कर एक रिपोर्ट तैयार की गई है. इसमें बीजेपी के लिए उम्मीद की किरण दिख रही है. चलिए हम आपको बताते हैं, कर्नाटक में लोगों ने लोकसभा चुनाव के संभावित परिणामों को लेकर क्या कुछ संकेत दिए हैं 

वोट शेयर में टक्कर दे सकता है I.N.D.I.A पर बढ़ेंगी NDA की सीटें

एबीपी न्यूज सी वोटर के सर्वे में इस बात के संकेत मिले हैं कि लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान कर्नाटक में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए और विपक्षी दलों के इंडिया गठबंधन के बीच वोट शेयर के मामले में कांटे की टक्कर हो सकती है. एनडीए को 52 फीसदी मतदाताओं के वोट हासिल हो सकते हैं, जबकि इंडिया एलाइंस भी महज कुछ ही कम 42 फीसदी तक वोट शेयर हासिल करने में कामयाब हो सकता है. दूसरे दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों को 6 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद है.

 हालांकि अगर सीटों की बात करें तो एनडीए, इंडिया पर भारी पड़ता नजर आ रहा है. राज्य में लोकसभा की 28 सीटें हैं, जिनमें से 23 पर एनडीए को जीत मिलने के आसार हैं. इंडिया गठबंधन को महज 5 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है. बाकी किसी दूसरे उम्मीदवार को एक भी सीट मिलने की उम्मीद नहीं हैं.

नोट: देश में लोकसभा का चुनाव प्रचार चरम पर है. पहले फेज के लिए चुनाव का प्रचार 17 अप्रैल को खत्म हो रहा है. उससे पहले abp न्यूज़ के लिए सी वोटर ने किया है देश का फाइनल ओपिनियन पोल. 11 मार्च से 12 अप्रैल तक किए गए इस सर्वे में 57 हजार 566 लोगों की राय ली गई है. सर्वे सभी 543 सीटों पर किया गया है. सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है.

ये भी पढ़ें:ABP Cvoter Survey: तमिलनाडु-केरल में I.N.D.I.A. ब्लॉक मारेगा बाजी, बीजेपी के दावों पर पानी फेर रहा सर्वे

Read More at www.abplive.com