Swiggy Shares: स्विगी ने QIP के जरिए जुटाए ₹10,000 करोड़, कैश बैलेंस पहुंचा ₹14,000 करोड़ के पार – swiggy share price company raises rs 10000 crore via qip cash balance now cross rs 14000 crore

Swiggy Shares: फूड और ग्रॉसरी डिलीवरी कंपनी स्विगी (Swiggy) ने क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (QIP) के जरिए ₹10,000 करोड़ (करीब 1.2 अरब डॉलर) जुटा लिए हैं। कंपनी ने शेयर बाजारों को भेजी एक जानकारी में बताया कि इस इश्यू में 21 म्यूचुअल फंड्स, आठ घरेलू बीमा कंपनियों और लगभग 50 ग्लोबल निवेशकों ने भाग लिया। इस फंडरेजिंग के बाद स्विगी का कुल कैश बैलेंस अब बढ़कर ₹14,000 करोड़ से अधिक हो गया है।

इससे पहले 10 दिसंबर को मनीकंट्रोल ने सबसे पहले रिपोर्ट किया था कि Swiggy के QIP को निवेशकों से जबरदस्त मांग मिली है। म्यूचुअल फंड्स की ओर से SBI म्यूचुअल फंड, ICICI प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड, HDFC म्यूचुअल फंड, निप्पॉन इंडिया म्यूचुअल फंड, कोटक म्यूचुअल फंड, मिराए एसेट, एक्सिस म्यूचुअल फंड और आदित्य बिड़ला म्यूचुअल फंड जैसे बड़े नामों ने निवेश किया। वहीं बीमा कंपनियों में ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस और HDFC लाइफ इंश्योरेंस प्रमुख निवेशकों में शामिल रहीं।

ग्लोबल निवेशकों की बात करें तो कैपिटल ग्रुप, सिंगापुर सरकार के इनवेस्टमेंट फंड GIC, ब्लैकरॉक, नोमुरा एसेट मैनेजमेंट कंपनी, टीमसेक, फिडिलिटी और गोल्डमैन सैक्स एसेट मैनेजमेंट जैसे दिग्गज संस्थानों ने स्विगी के QIP में हिस्सा लिया। कंपनी के मुताबिक, कुल 80 से ज्यादा निवेशकों ने बोली लगाई थी, जिनमें से 61 को अलॉटमेंट मिला और इनमें 15 से अधिक नए शेयरधारक शामिल हैं।

स्विगी के मैनेजिंग डायरेक्टर और ग्रुप CEO श्रीहर्षा माजेटी ने कहा कि ग्लोबल और घरेलू संस्थागत निवेशकों से मिली मजबूत प्रतिक्रिया कंपनी के बिजनेस फंडामेंटल्स, अनुशासित एग्जिक्यूशन और लॉन्ग-टर्म वैल्यू क्रिएशन रोडमैप में गहरे भरोसे को दिखाती है। उन्होंने कहा कि यह अतिरिक्त पूंजी कंपनी को अपने कोर बिजनेस को मजबूत करने, इंस्टामार्ट को स्केल करने और वित्तीय अनुशासन बनाए रखते हुए इनोवेशंस में निवेश करने की लचीलापन देगी।

QIP से जुटाई गई राशि का सबसे बड़ा हिस्सा, करीब ₹4,475 करोड़, स्विगी अपने क्विक-कॉमर्स नेटवर्क के विस्तार और संचालन में लगाएगी। इसमें इंस्टामार्ट को सपोर्ट करने वाले डार्क स्टोर्स और वेयरहाउस शामिल हैं। कंपनी ने बताया कि 30 नवंबर 2025 तक उसका फुलफिलमेंट फुटप्रिंट करीब 50 लाख वर्ग फुट है, जिसे दिसंबर 2028 तक बढ़ाकर लगभग 67 लाख वर्ग फुट करने की योजना है।

इसके अलावा, Swiggy ने तकनीक और क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए ₹985 करोड़ अलग रखे हैं। कंपनी ने खुलासा किया कि उसका मौजूदा क्लाउड सर्विसेज एग्रीमेंट फरवरी 2026 में समाप्त हो रहा है और उसने 6 सालों के लिए करीब ₹1,820 करोड़ के प्रस्तावित क्लाउड कमिटमेंट को लेकर एक नॉन-बाइंडिंग लेटर ऑफ इंटेंट पर हस्ताक्षर किए हैं। इससे आने वाले सालों में तकनीक पर बड़े खर्च का संकेत मिलता है।

ब्रांड मार्केटिंग और बिजनेस प्रमोशन के लिए स्विगी ने ₹2,340 करोड़ का प्राविजंस किया है। कंपनी ने बताया कि दिसंबर 2025 से नवंबर 2027 की अवधि के लिए वह पहले ही मार्केटिंग एजेंसियों को ₹1,961 करोड़ के खरीद आदेश जारी कर चुकी है, जिससे यह साफ होता है कि अगले दो सालों तक ग्राहक अधिग्रहण और ब्रांड बिल्डिंग पर भारी निवेश जारी रहेगा।

कुल 1.2 अरब डॉलर की इस QIP राशि में से करीब 1 अरब डॉलर यानी लगभग ₹8,800 करोड़ घरेलू म्यूचुअल फंड्स से आए हैं, जबकि शेष करीब 200 मिलियन डॉलर विदेशी संस्थागत निवेशकों (FIIs) से प्राप्त हुए हैं।

इस फंडरेजिंग के बाद Swiggy का नकद बैलेंस ₹14,000 करोड़ से ऊपर पहुंच गया है, जो सितंबर तिमाही के अंत में रहे इटरनल (Eternal) के ₹18,314 करोड़ के कैश बैलेंस के करीब है। वहीं क्विक-कॉमर्स स्टार्टअप Zepto ने हाल ही में बताया था कि उसके पास करीब ₹7,900 करोड़ का कैश बैलेंस है।

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