YouTube is shutting down the trending page, after 10 Years its launch

YouTube आज 10 साल बाद अपने प्लेटफॉर्म पर सबसे ज्यादा ट्रेंडिंग वीडियोज दिखाने वाले ट्रेंडिंग पेज को हटा रहा है, जिसकी शुरुआत 2015 में हुई थी। कंपनी का दावा है कि बीते 5 सालों में ट्रेंडिंग पेज पर आने वालों की संख्या में काफी कमी आई है क्योंकि लोग प्लेटफॉर्म पर अलग-अलग जगहों से कंटेंट खोजने लगे हैं। कंपनी ने यह भी बताया है कि आगे चलकर यूजर्स YouTube चार्ट्स पर स्पेसिफिक कैटेगरी में सबसे लोकप्रिय YouTube वीडियोज खोज पाएंगे। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

10 सालों बाद हो रहा बंद

Google के YouTube हेल्प पेज पर एक ब्लॉग पोस्ट के अनुसार, वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफर्म 2015 में अपनी शुरुआत के करीब 10 साल बाद ट्रेंडिंग पेज और उसकी ट्रेंडिंग नाउ लिस्ट को हटा रहा है। कंपनी का कहना है कि यूजर्स में बदलाव के चलते बीते 5 सालों में ट्रेंडिंग पेज पर दर्शकों की संख्या में काफी कमी आई है। ब्लॉग पोस्ट में इस बात पर जोर दिया गया है कि लोग यूट्यूब पर कई तरीकों से ट्रेंड के बारे में तेजी से जानने लगे हैं, जैसे कि शॉर्ट वीडियो, कमेंट और कम्युनिटी के लिए रिकमेंडेशन और सर्च सजेशन आदि।

YouTube ट्रेंडिंग कंटेंट कैसे होगा हाइलाइट

YouTube ने ब्लॉग पोस्ट में यह भी बताया है कि आगे चलकर, दर्शक YouTube चार्ट्स पर कई कैटेगरी में लोकप्रिय कंटेंट सर्च कर पाएंगे। हालांकि, ध्यान देने वाली बात यह है कि YouTube चार्ट्स वर्तमान में सिर्फ यूट्यूब म्यूजिक के लिए ही उपलब्ध है। ब्लॉग पोस्ट के अनुसार, लोग ट्रेंडिंग म्यूजिक वीडियो, वीकली टॉप पॉडकास्ट शो और ट्रेंडिंग मूवी ट्रेलर के लिए YouTube चार्ट्स एक्सप्लोर कर सकते हैं। आने वाले समय में कंपनी चार्ट्स में और भी कंटेंट कैटेगरी जोड़ेगी। गेमिंग वीडियो के लिए YouTube गेमिंग एक्सप्लोर पेज पर ट्रेंडिंग वीडियो दिखाना जारी रखेगा।

नए तरीके से होगा यूजर्स को लाभ

YouTube चार्ट्स के अलावा, कंपनी दर्शकों के लिए वीडियो के लिए पर्सनलाइज्ड रिकमेंडेशन भी देगी। कंपनी का दावा है कि इससे वह लोकप्रिय कंटेंट की एक बड़ी सीरीज दिखा पाएगी जो अलग-अलग लोगों के लिए उपयुक्त है। इसके अलावा यूजर्स YouTube के एक्सप्लोर पेज, स्पेसिफिक क्रिएटर्स के चैनल और उनके सब्सक्रिप्शन फीड पर जाकर ऐसा कंटेंट सर्च कर सकते हैं जो पर्सनलाइज्ड नहीं है।

क्रिएटर्स अपने चैनल को प्रमोट करने और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने लेटेस्ट वीडियो की रैंकिंग के बारे में बूस्ट करने के लिए YouTube ट्रेंडिंग पेज का उपयोग करते रहे हैं। इसके अलावा वे ट्रेंडिंग पेज का उपयोग लेटेस्ट ट्रेंड से जुड़े रहने और सबसे ज्यादा देखे जा रहे वीडियो के आधार पर कंटेंट बनाने के लिए भी करते रहे हैं। YouTube ने कहा है कि उनके लिए YouTube स्टूडियो का इंस्पिरेशन टैब उनके लिए पर्सनलाइज्ड आइडिया प्रदान करता रहेगा।

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