Indian Railways: 1000 नई ट्रेनें चलाने वाला है रेलवे, अश्विणी वैष्णव ने कर दिया ऐलान, बताया कैसा होगा फ्यूचर

<p><!–StartFragment –></p>
<p class="pf0" style="text-align: justify;"><span class="cf0">भारतीय रेलवे देश की अर्थव्यवस्था और लोगों की जीवनशैली का अभिन्न अंग है</span><span class="cf1">, </span><span class="cf0">लेकिन अब यह सिर्फ एक परिवहन के लिए नहीं, बल्कि भारत की वैश्विक प्रतिस्पर्धा में उतरने की तैयारी का हिस्सा बन रही है. केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव आने वाले </span><span class="cf0">प्रोजेक्ट</span><span class="cf0"> के बारे में जानकारी दी. उनके मुताबिक आने वाले सालों में भारतीय रेलवे में जो क्रांतिकारी बदलाव होंगे, वे न केवल देश की </span><span class="cf0">लॉजिस्टिक्स</span><span class="cf0"> क्षमता को कई गुना बढ़ाएंगे, बल्कि भारत को रेलवे निर्माण और निर्यात का </span><span class="cf0">ग्लोबल</span> <span class="cf0">हब</span><span class="cf0"> भी बनाएंगे. इन योजनाओं में 1,000 नई ट्रेनों का संचालन, </span><span class="cf0">बुलेट</span><span class="cf0"> ट्रेन का व्यावसायिक शुभारंभ, सुरक्षा तकनीकों का उन्नयन, और </span><span class="cf0">मालवाहन</span><span class="cf0"> में रेलवे की हिस्सेदारी को 35% तक ले जाने जैसी पहल शामिल हैं.</span></p>
<p class="pf0" style="text-align: justify;"><span class="cf0">रेल मंत्री वैष्णव के अनुसार, रेलवे में निवेश 2014 में 25,000 करोड़ रुपये था, जो अब बढ़कर 2.52 लाख करोड़ रुपये हो गया है. इसमें निजी सार्वजनिक भागीदारी (</span><span class="cf2">PPP) </span><span class="cf0">के तहत 20,000 करोड़ रुपये का निवेश भी शामिल है. यह निवेश न केवल रेलवे </span><span class="cf0">ट्रैकों</span><span class="cf0">, </span><span class="cf0">कोचों</span><span class="cf0"> और इंजन के निर्माण में सहायक रहा है, बल्कि सुरक्षा व संरचना </span><span class="cf0">इनोवेशन</span><span class="cf0"> में भी क्रांतिकारी </span><span class="cf0">रहा</span><span class="cf0"> है. </span><span class="cf0">भारत ने पिछले 11 वर्षों में 35,000 किलोमीटर ट्रैक जोड़े है, जो </span><span class="cf0">जर्मनी</span><span class="cf0"> के संपूर्ण रेलवे नेटवर्क के बराबर है. अकेले पिछले साल 5,300 </span><span class="cf0">किलोमीटर</span><span class="cf0"> ट्रैक जोड़े गए और प्रति वर्ष 30,000 </span><span class="cf0">वैगन</span><span class="cf0"> समेत 1,500 </span><span class="cf0">लोकोमोटिव</span><span class="cf0"> का निर्माण हो रहा है</span><span class="cf0">. </span><span class="cf0">यह उत्तरी अमेरिका और यूरोप के कुल </span><span class="cf0">उत्पादन</span><span class="cf0"> से भी ज्यादा है.</span></p>
<p class="pf0" style="text-align: justify;"><strong><span class="cf0">किस पर निर्भर करता है भारत का हाई-</span><span class="cf0">स्पीड</span><span class="cf0"> भविष्य</span><span class="cf1">?</span></strong></p>
<p class="pf0" style="text-align: justify;"><span class="cf0">बुलेट</span><span class="cf0"> ट्रेन परियोजना भारत में उच्च गति की रेलवे का </span><span class="cf0">प्रवेश</span> <span class="cf0">बिंदु</span> <span class="cf0">है</span><span class="cf0">. यह परियोजना जापानी तकनीकी सहयोग से संचालित हो रही है और 2026 तक इसका पहला </span><span class="cf0">प्रोटोटाइप</span><span class="cf0"> ट्रैक पर दौड़ेगा. 2027 में व्यावसायिक संचालन का लक्ष्य </span><span class="cf0">है. </span><span class="cf2">IIT</span> <span class="cf0">मद्रास और </span><span class="cf2">IIT </span><span class="cf0">रुड़की</span><span class="cf0"> इस परियोजना के डिजाइन और अनुसंधान में सहयोग कर रहे हैं. खास बात यह है कि </span><span class="cf0">बुलेट</span><span class="cf0"> ट्रेन के लिए जरूरी 40 मीटर लंबे </span><span class="cf0">गर्डर</span><span class="cf0"> जैसे जटिल </span><span class="cf0">कम्पोनेंट</span><span class="cf0"> भी अब भारत में ही तैयार हो रहे हैं और कई देशों को निर्यात भी किए जा रहे हैं.</span></p>
<p class="pf0" style="text-align: justify;"><strong><span class="cf0">रेलवे का </span><span class="cf0">रणनीतिक</span><span class="cf0"> तौर पर योगदान</span></strong></p>
<p class="pf0" style="text-align: justify;"><span class="cf0">रेलवे मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि रेलवे न केवल सस्ता </span><span class="cf0">लॉजिस्टिक्स</span><span class="cf0"> समाधान है, बल्कि पर्यावरण के लिहाज से भी बेहद अनुकूल है. प्रति टन-</span><span class="cf0">किमी</span><span class="cf0"> की दर से देखा जाए तो रेलवे की लागत सड़कों की तुलना में </span><span class="cf0">आधे</span><span class="cf0"> से भी कम है और यह 95% तक पर्यावरण अनुकूल भी </span><span class="cf0">है. पिछले</span><span class="cf0"> दशक में रेल की ओर से माल ढुलाई की हिस्सेदारी 26% से बढ़कर 29% हो चुकी है और अब इसे 35% तक ले जाने का लक्ष्य रखा गया है.</span></p>
<p class="pf0" style="text-align: justify;"><strong><span class="cf0">भारतीय रेलवे यात्री अनुभव में सुधार</span></strong></p>
<p class="pf0" style="text-align: justify;"><span class="cf0">भारतीय रेलवे अब सिर्फ </span><span class="cf0">इंफ्रास्ट्रक्चर</span><span class="cf0"> नहीं, बल्कि यात्री अनुभव को केंद्र में रखते हुए भी बदलाव कर रहा है. पिछले दो वर्षों में 2,000 से अधिक जनरल कोच जोड़े गए हैं. साथ ही अमृत भारत और नमो भारत </span><span class="cf0">जैसी</span> <span class="cf0">आधुनिक</span> <span class="cf0">और</span> <span class="cf0">आरामदायक</span> <span class="cf0">ट्रेनें</span> <span class="cf0">चलाई</span> <span class="cf0">गई</span><span class="cf0"> हैं. </span><span class="cf0">किराया</span><span class="cf0"> भी अन्य दक्षिण एशियाई देशों जैसे पाकिस्तान और बांग्लादेश से कम रखा गया है ताकि रेल </span><span class="cf0">यात्रा</span><span class="cf0"> आम आदमी के लिए सुलभ बनी रहे. </span><span class="cf0">जहां पहले</span><span class="cf0"> हर साल औसतन 170 </span><span class="cf0">पटरी</span> <span class="cf0">से</span> <span class="cf0">उतरने</span> <span class="cf0">की</span> <span class="cf0">घटनाएं</span>&nbsp;<span class="cf0">होती</span> <span class="cf0">थीं</span><span class="cf0">, </span><span class="cf0">वहीं</span> <span class="cf0">अब</span> <span class="cf0">यह</span> <span class="cf0">संख्या</span> <span class="cf0">घटकर</span><span class="cf0"> 30 </span><span class="cf0">से</span> <span class="cf0">भी</span><span class="cf0"> कम हो गई है. कुल मिलाकर पिछले एक दशक में रेल दुर्घटनाओं में 80% की कमी आई है. यह सब उन्नत </span><span class="cf0">ट्रैक</span><span class="cf0">, </span><span class="cf0">सिग्नलिंग</span> <span class="cf0">सिस्टम</span><span class="cf0"> और दैनिक सुरक्षा समीक्षा के कारण संभव हो पाया है.</span></p>
<p class="pf0" style="text-align: justify;"><!–StartFragment –></p>
<p class="pf0" style="text-align: justify;"><strong><span class="cf1">ये भी पढ़ें</span><span class="cf2">:</span><a href="https://www.abplive.com/news/india/demand-raised-to-bring-rs-50-coin-what-ministry-of-finance-said-in-delhi-high-court-ann-2976344" target="_blank" rel="noopener"> <span class="cf1">क्या</span> <span class="cf1">आने</span> <span class="cf1">वाला</span> <span class="cf1">है</span><span class="cf1"> 50 रुपये का सिक्का? वित्त मंत्रालय ने दिल्ली </span><span class="cf1">हाईकोर्ट</span><span class="cf1"> में दे दिया जवाब</span></a></strong><!–EndFragment –></p>
<p><!–EndFragment –></p>

Read More at www.abplive.com