Zomato के 15-मिनट फूड डिलीवरी सर्विस बंद होने के अगले दिन बोल्ट ने 500 शहरों में बढ़ाई अपनी सेवा – a day after zomato shut down its 15-minute food delivery service bolt expands its service to 500 cities

फूड डिलीवरी करने वाली प्रमुख कंपनी स्विगी (Swiggy) ने 2 मई को घोषणा की कि उसने भारत भर के 500 से अधिक शहरों में अपनी इन-ऐप 10-मिनट फूड डिलीवरी सेवा बोल्ट (Bolt) का विस्तार किया है। यह विस्तार मनीकंट्रोल द्वारा सबसे पहले रिपोर्ट किए जाने के एक दिन बाद हुआ है कि जोमैटो (Zomato) ने ऑपरेशंस चुनौतियों का हवाला देते हुए अपने 15-मिनट फूड डिलीवरी वर्टिकल क्विक और एवरीडे (verticals Quick and Everyday) को बंद कर दिया है। अक्टूबर 2024 में लॉन्च की गई बोल्ट ने स्विगी के कुल फूड डिलीवरी ऑर्डर का 10 प्रतिशत हिस्सा कवर कर लिया है। यह सेवा दो किलोमीटर के दायरे में स्थित रेस्टोरेंट्स से त्वरित-सेवा, हाई डिमांड वाली वस्तुओं का एक क्यूरेटेड मेनू प्रदान करती है, जिन्हें तैयार करने में बहुत कम या बिल्कुल भी समय नहीं लगता है।

स्थानीय रेस्टोरेंट्स के अलावा, स्विगी ने केएफसी, मैकडॉनल्ड्स, सबवे, फासोस, बर्गर किंग और क्योरफूड्स जैसी लोकप्रिय क्विक-सर्विस रेस्टोरेंट्स चैन के साथ भागीदारी की है।

स्विगी फ़ूड मार्केटप्लेस के सीईओ रोहित कपूर ने कहा “बोल्ट आज के लोगों की जीवनशैली के हिसाब से फिट बैठता है। आपको भूख लगी है, आपको अभी कुछ चाहिए और आप समझौता नहीं करना चाहते। हमने बोल्ट को उसी पल के लिए बनाया है। कुछ ही महीनों में इसे 500 से ज्यादा शहरों में देखना अविश्वसनीय है। और यह तो बस शुरुआत है।”

जोमैटो की अब बंद हो चुकी क्विक सर्विस की तरह ही, बोल्ट को भी स्विगी के लैंडिंग पेज पर प्रमुखता से दिखाया गया है। कंपनी के अनुसार, बोल्ट के जरिए हासिल किए गए नए यूजर्स प्लेटफ़ॉर्म औसत से 4-6 प्रतिशत ज्यादा मंथली रिटेंशन दिखाते हैं।

स्विगी ने कहा कि सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, डिलीवरी कर्मचारियों को यह नहीं बताया जाता कि ऑर्डर बोल्ट का है और डिलीवरी की स्पीड के लिए कोई इंसेटिवि नहीं दिया जाता है।

यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब 15 मिनट के फूड डिलीवरी स्पेस में नए कारोबारियों की बाढ़ सी आ गई है। जोप्टो, जिसने 2022 में जेप्टो कैफे के साथ इस श्रेणी में अग्रणी भूमिका निभाई थी। अब ये अपने स्टैंडअलोन ऐप के जरिये 100,000 से अधिक दैनिक ऑर्डर पूरे करता है। कंपनी के सीईओ आदित पालिचा ने हाल ही में एक सोशल मीडिया पोस्ट में ऐसा बताया था।

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