हाशेम सफीद्दीन कौन जिसको कहा जा रहा था नसरुल्लाह का उत्तराधिकारी? इजराइली हमले में हुई मौत

Hashem Safieddine: इजराइल लगातार हिजबुल्लाह के खात्मे के लिए हमले कर रहा है। इन हमलों में हिजबुल्लाह के कई नेताओं की मौत हो चुकी है। हाल ही में इजराइल रक्षा बलों (IDF) ने मंगलवार को खुलासा किया कि हाशेम सफीद्दीन को 8 अक्टूबर को बेरूत के दक्षिणी उपनगर में हवाई हमले में मार गिराया गया। इस हमले के दौरान लगभग 25 दूसरे हिजबुल्लाह नेता भी मारे गए थे।

चार अक्टूबर को इजरायल की सेना ने लेबनान के दहिया में स्थित हिजबुल्लाह के गुप्त मुख्यालय पर हमला किया था। उस वक्त हाशेम सफीद्दीन समेत कुल 25 लोग मुख्यालय में मौजूद थे।

—विज्ञापन—

ये भी पढ़ें: Video: इजरायल में मचा बवाल! देश में ही थे Benjamin Netanyahu के दुश्मन, घर पर अटैक को लेकर खुलासा?

कौन था हाशेम सफीद्दीन?

इजराइली हमले में जान गवांने वाला हाशेम सफीद्दीन नसरुल्लाह का चचेरा भाई था। कहा जा रहा था कि हसन नसरुल्लाह के मरने के बाद वही था जो हिजबुल्लाह की कमान संभालने वाला था। हाशेम सफीद्दीन फिलहाल हिजबुल्लाह की कार्यकारी परिषद का प्रमुख था। जानकारी के मुताबिक, 19 दिन बाद इजराइली सेना ने हाशेम सफीद्दीन की मौत का खुलासा किया है।

—विज्ञापन—

नसरुल्लाह के बाद बनना था उत्तराधिकारी

नसरुल्लाह के बाद हिजबुल्लाह को चलाने की जिम्मेदारी सफीद्दीन को मिलने वाली थी। सफीद्दीन नसरुल्लाह का कजिन था, जो अपने भाई की तरह ही काली पगड़ी पहने रहता था। सफीद्दीन का जन्म लेबनान में हुआ। 27 सितंबर को हसन नसरुल्लाह की मौत के बाद सफीद्दीन चर्चा में आए। हाशेम सफीद्दीन अपने उप महासचिव नईम कासिम के साथ मिलकर इजराइल के खिलाफ मोर्चा संभाला था।

हाशेम सफीद्दीन का एक भाई भी है, जिसका नाम अब्दुल्ला है। वह ईरान के तेहरान में हिजबुल्लाह के प्रतिनिधि के तौर पर काम करता है। अमेरिका 2017 में हाशेम सफीद्दीन को आतंकी घोषित कर चुका है।

ये भी पढ़ें: भीषण ट्रेन हादसा! एक पटरी पर आमने-सामने 2 रेलगाड़ियां आपस में भिड़ीं, पैसेंजरों में मची चीख पुकार

Current Version

Oct 23, 2024 07:06

Written By

Shabnaz

Read More at hindi.news24online.com