भारत का F&O वॉल्यूम में पहला स्थान हमारे लिए गर्व की बात नहीं: SEBI के मेंबर अश्वनी भाटिया – india largest share in fno volumes is a crown we should not wish to wear sebi ashwani bhatia

फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस (F&O) और दूसरे जोखिम भरे उत्पादों में छोटे निवेशकों की बढ़ती भागीदारी चिंता का विषय है। सेबी के फुलटाइम मेंबर अश्वनी भाटिया ने मंगलवार 22 अक्टूबर को मुंबई में आयोजित मॉर्निंगस्टार के इनवेस्टर कॉन्फ्रेंस में ये बातें कहीं। उन्होंने यह भी कहा कि भारत का दुनिया में सबसे बड़ा F&O वॉल्यूम देश होना “एक ऐसा ताज है जिसे हम पहनना नहीं चाहेंगे।” अश्वनी भाटिया ने कहा, “F&O ट्रेडिंग राष्ट्रीय टाइम पास नहीं हो सकता और न ही होना चाहिए, क्योंकि इससे रिटेल निवेशकों की बचत बड़े इंस्टीट्यूशनल बैंकों की जेब में चली जाती है।” उन्होंने कहा कि आंकड़ों के मुताबिक, पिछले तीन सालों में 93% निवेशकों को नुकसान हुआ है, और केवल 1% निवेशक 99% लाभ कमा रहे हैं। इसलिए रिटेल निवेशकों के लिए संभावनाएं बहुत खराब हैं और उन्हें सतर्क रहने की जरूरत है।

कांटों का ताज

उन्होंने SEBI के नए F&O नियमों को उचित ठहराते हुए कहा कि रिटेल निवेशकों की बाजार में हिस्सेदारी बढ़ता देखना उत्साहजनक है, लेकिन डेरिवेटिव और दूसरे जोखिमपूर्ण प्रोडक्ट्स में रिटेल भागीदारी का बढ़ना चिंता का विषय है। पूरी दुनिया में सबसे अधिक F&O वॉल्यूम भारत में है। भाटिया ने कहा कि फिलहाल दुनिया के फ्यूचर्स और ऑप्शंस ट्रेडिंग का लगभग 50% वॉल्यूम भारत से आता है। उन्होंने कहा, “यह एक ऐसा ताज है जिसे हमें पहनने की इच्छा नहीं करनी चाहिए।”

म्युचुअल फंड सही है

उन्होंने नए रिटेल निवेशकों को फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस (F&O) में भाग लेने की जगह म्युचुअल फंड या सीधे निवेश के जरिए शेयर बाजार में प्रवेश करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि रिटेल निवेशकों की शेयर बाजार में भागीदारी हाल के सालों में काफी बढ़ी है। साल 2020 में जहां डीमैट खातों की संख्या 4.1 करोड़ थी, वहीं इस साल सितंबर तक यह बढ़कर 17.5 करोड़ हो गई है। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही म्यूचुअल फंड एसेट्स में भी उछाल आया है, जो पिछले 5 सालों में 23.8 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर 67.1 लाख करोड़ रुपये हो गई है।

डेरिवेटिव्स में कड़े नियम

सेबी ने F&O ट्रेडिंग के नियमों को कड़ा किया है, मार्जिन को बढ़ाया, जिससे यह महंगा और जटिल हो गया है, ताकि निवेशक अधिक सावधानी से फैसला लें। इससे अधिक व्यवस्थित बाजार बनेगा। भाटिया ने कहा कि SEBI ने निवेशकों को संभावित नुकसानों से बचाने के लिए बचाने के लिए F&O ट्रेडिंग को महंगा बनाने के उपाय भी किए हैं। अंत में, भाटिया ने कहा, “देश में तेजी से वेल्थ क्रिएशन हो रहा है, और मुझे लगता है कि निवेशकों को इस वेल्थ क्रिएशन में भाग लेना चाहिए।”

यह भी पढ़ें- शेयर बाजार में इन 4 कारणों से भारी गिरावट, ₹9 लाख करोड़ डूबे, Sensex ने लगाया 930 अंकों का गोता

Read More at hindi.moneycontrol.com