ड्रग्स नहीं ‘बम’ है पिंक कोकेन, एक झटके में हो सकती है मौत, मशहूर सिंगर की चली गई जान

What Is Pink Cocaine : पिंक कोकेन को ‘टूसी’ या ‘पैनटेरा रोजा’ के नाम भी जाना जाता है। यह एक सिंथेटिक लक्जरी ड्रग कॉकटेल है, जिससे कई गंभीर और घातक असर पड़ते हैं। पहले यह कोकेन सिर्फ कोलंबिया में मिलती थी, लेकिन अब यह अमेरिका, स्पेन और ब्रिटेन में पाई जाती है। बड़ी संख्या में ड्रग से हो रही मौतों को पिंक कोकेन से जोड़कर देखा जा रहा है। आइए जानते हैं कि क्या है पिंक कोकेन?

पिंक कोकेन कई दवाओं का एक पावरफुल मिश्रण है, जिसमें ट्रैंक्विलाइजर केटामाइन, साइकेडेलिक एमडीएमए और एम्फैटेमिन जैसी दवाइयां शामिल होती हैं। एमडीएमए के सेवन से लोगों में उत्तेजना बढ़ता है। केटामाइन एक पावरफुल एनेस्थेटिक है, जिसमें शामक और मतिभ्रमकारी का असर रहता है। डॉक्टरों का कहना है कि जो लोग पिंक कोकेन लेते हैं, उनमें हार्ट अटैक, स्ट्रोक, दौरे और मनोविकृति जैसी बीमारियों का खतरा रहता है। इस ड्रग से बॉडी पर भारी प्रेशर पड़ता है। मार्केट में इसकी खुदरा कीमत 8 हजार से लेकर 9 हजार प्रति ग्राम के बीच है।

—विज्ञापन—

यह भी पढ़ें : क्या सच में बेबी पाउडर से कैंसर का खतरा? जॉनसन एंड जॉनसन पर 15 मिलियन डॉलर का जुर्माना

फेमस सिंगर की भी गई जान

—विज्ञापन—

पिछले दिनों वन डायरेक्शन के मेंबर रह चुके फेमस सिंगर लियाम पेन (31) की अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स स्थित कासासुर होटल की तीसरी मंजिल से गिरने से मौत हो गई थी। उनके शव की प्रारंभिक जांच में पिंक कोकेन के अंश पाए गए हैं। उनके होटल के कमरे से ड्रग्स लेने के लिए एक एल्यूमीनियम पाइप भी बरामद किया गया। हालांकि, अभी इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है।

यह भी पढ़ें : अमेरिका की इजरायल को धमकी! क्यों नाराज हुआ America? 30 दिन का समय दिया, देखें स्पेशल रिपोर्ट

पिंक कोकेन से स्पेन में हुईं कई मौतें

पिछले साल मार्च में गायिका बनने की चाहत रखने वाली 24 वर्षीय कैमिला स्टर्लिंग को मियामी बीच के एक आलीशान होटल में मृत पाया गया था, उनके शरीर में पिंक कोकेन के मिश्रण पाए गए थे। स्पेन से इस ड्रग के कारण कई लोगों की मौत की खबरें आई हैं। स्पेनी पुलिस ने पहले ही शव पर इसके प्रभाव को देखते हुए इसे ‘बम’ बताया था। एक रिपोर्ट के अनुसार, पिंक कोकेन इतनी शक्तिशाली है कि हाई बल्ड प्रेशर के कारण हार्ट अटैक आ जाता है। यह एक बम है, क्योंकि इसमें एक्स्टसी और एम्फैटेमिन पाउडर होते हैं।

Current Version

Oct 22, 2024 21:01

Written By

Deepak Pandey

Read More at hindi.news24online.com