speculative market active on Nobel peace prize 2024 potential candidates discussion of these names in expert opinion

Nobel Peace Prize: दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित नोबेल शांति पुरस्कार 2024 के संभावित उम्मीदवारों के नामों का खुलासा हो गया है. इसे लेकर विशेषज्ञों ने भी अपना अनुमान लगाया है. उनका कहना है कि गाजा और यूक्रेन में युद्धों के कारण प्रतिभागियों की संख्या 3 पहुंच गई है. वहीं, संभावित नामों को लेकर सट्टेबाज भी अपना अलग दांव लगा रहे हैं. 

विशेषज्ञों द्वारा संभावना जताई जा रही है कि 2024 का नोबेल शांति पुरस्कार अंतरराष्ट्रीय न्यायालय, संयुक्त राष्ट्र फिलिस्तीनी शरणार्थी एजेंसी (UNRWA) और संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस में से किसी को मिल सकता है. बता दें कि नॉर्वेजियन नोबेल समिति ने अभी तक किसी उम्मीदवारों के नाम की घोषणा नहीं की है.

इन पर सट्टेबाजों ने लगाया दांव

सट्टा बाजार में ने मृत रूसी असंतुष्ट नेता एलेक्सी नवलनी पर सबसे ज्यादा दांव लगाया गया  है.बता दें कि एलेक्सी नवलनी की इस साल फरवरी में जेल में रहने के दौरान मौत हो गई थी. मृत नवलनी को इस वर्ष नोबेल शांति पुरस्कार जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है, लेकिन यह संभव नहीं है, क्योंकि मृत्यु होने के बाद  उन्हें यह पुरस्कार नहीं मिल सकता है. सट्टा बाजार में  यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की पर भी दांव लगाया जा रहा हैं. हालांकि,उनके भी जीतने की संभावना ना के बराबर है, क्योंकि जेलेंस्की एक युद्धरत देश के नेता हैं. एसे में उन्हे नोबेल शांति पुरस्कार नहीं दिया जा सकता है.

किन्हें मिलता है नोबेल पुरस्कार

नोबेल पुरस्कार को दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है. जो कई अलग-अलग क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को हर साल दिया जाता है. यह आमतौर पर दो या तीन लोगों को संयुक्त तौर पर दिया जाता है.एक ही कैटेगरी में अधिकतम तीन लोगों को ये पुरस्कार दिया जा सकता है.वहीं, शांति के नोबेल अवार्ड के मामले में किसी संगठन को ये पुरस्कार दिया जा सकता है. इसके अलावा किसी भी शख्स की मृत्यु हो जाने  के बाद ये पुरस्कार नहीं दिया जाता है. 

नोबेल को लेकर नियम

नोबेल पुरस्कार आमतौर पर दो या तीन लोगों को संयुक्त तौर पर दिया जाता है.अधिकतम तीन लोगों को एक ही कैटेगरी में ये पुरस्कार दिया जा सकता है. शांति के नोबेल पुरस्कार मामले में किसी संगठन को भी ये अवार्ड दिया जा सकता है.इसके अलावा शख्स के मृत्यु होने के बाद ये पुरस्कार नहीं दिया जाता है. वहीं,एक बार अवॉर्ड दिए जाने के बाद इसे वापस नहीं लिया जा सकता है. 

नोबेल के लिए कैसे  किए जाते हैं आवेदन

नोबेल अवार्ड के लिए आप खुद आवेदन नहीं कर सकते हैं. इनविटेशन के द्वारा ही नॉमिनेशन किया जाता है. इसमें एक योग्य नॉमिनेटर के द्वारा ये नॉमिनेशन भेजे जाते हैं.जिसमें सभी मानकों को पूरा करना होता है. वहीं, 50 साल बाद किए गये नॉमिनेशंस को सार्वजनिक किया जाता है. 

नोबेल प्राइज में मिलता है इतना पैसा

नोबेल प्राइज जीतने वालों को इस प्राइज के साथ उन्हें 1.1 करोड़ स्वीडिश क्रोनर मिलते हैं. अगर डॉलर में देखें तो ये  9.86 डॉलर के करीब होते हैं. वहीं भारतीय रुपयों में ये 8 करोड़ से ज्यादा होगा. पैसे के साथ साथ, विजेताओं को एक सर्टिफिकेट और गोल्ड मेडल भी दिया जाता है.

ये भी पढ़ें: PM Modi Meets Anton Zeilinger: पीएम मोदी के जबरा फैन हुए नोबेल पुरस्कार विजेता एन्टन जेईलिंगर, तारीफों में जो कहा वो आप भी सुन लीजिए

Read More at www.abplive.com