Apple Praparing to Launch New MacBook With All-Glass Design, Patent Granted

अमेरिकी डिवाइसेज मेकर Apple की ऑल-ग्लास डिस्प्ले वाला MacBook लॉन्च करने की योजना है। यह हार्डवेयर बेस्ड कीबोर्ड को बदल सकता है। इसके Asus के Zenbook Duo OLED के समान होने की संभावना है। इसमें शेकर मॉड्यूल भी दिया जा सकता है जिससे कम फ्रीक्वेंसी वाल ऑडियो जेनरेट होगा। 

यह पहली बार नहीं है कि जब एपल के इस तरह का डिवाइस लाने का संकेत मिला है। पिछले कुछ वर्षों में ऑल-ग्लास डिस्प्ले वाले MacBook को लाने की रिपोर्ट दी जाती रही हैं। कंपनी को मिले नए पेटेंट से इस डिवाइस के डिवेलपमेंट के दावे को मजबूती मिली है। PatentlyApple ने बताया है कि अमेरिका के पेटेंट एंड ट्रेडमार्क ऑफिस की ओर से दिए गए पेटेंट से यह पता चला है कि एपल एक नए प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस डिवेलप करने की तैयारी कर रही है। इस MacBook में वर्चुअल कीबोर्ड और ट्रैकपैड हो सकता है। 

ऑल-ग्लास डिजाइन के साथ ही इस MacBook में शेकर मॉड्यूल भी दिया जा सकता है। इस पेटेंट के दस्तावेज से पता चला है कि इस मॉड्यूल से नियंत्रित वाइब्रेशंस के जरिए कम फ्रीक्वेंसी वाला आउटपुट जेनरेट हो सकता है। एपल की एक फोल्डेबल स्मार्टफोन लाने की भी योजना है। इसके लिए कंपनी ने कुछ पेटेंट एप्लिकेशंस दाखिल की हैं। हालांकि, इस स्मार्टफोन के लॉन्च की तिथि की जानकारी नहीं मिली है। हाल ही में एपल ने एक पुराने पेटेंट को अपडेट किया है। यह पेटेंट एक ट्राइ-फोल्ड स्मार्टफोन के लिए हो सकता है। 

इस पेटेंट का शीर्षक ‘इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइसेज विद डिस्प्ले एंड टच सेंसर स्ट्रक्चर्स’ है। इसमें पहले डिस्प्ले के अंदर टच सेंसर स्ट्रक्चर्स दिखाए गए थे लेकिन एपल ने इसमें कई बदलाव कर इस पेटेंट का दायरा बढ़ाया है। Patently Apple ने इस पेटेंट को देखा है। इसमें बड़े इंटरनल डिस्प्ले पैनल के साथ आउटर डिस्प्ले को जोड़ा गया है। इस पेटेंट में आउटर डिस्प्ले के साथ एक अन्य डिस्प्ले पैनल भी है। इस स्मार्टफोन के नए स्ट्रक्चर से ट्रिपल फोल्ड डिजाइन का संकेत मिल रहा है। कंपनी की इस पेटेंट एप्लिकेशन में बताया गया है कि टेक्नोलॉजी से प्रत्येक डिस्प्ले वॉल पर टच सेंसर स्ट्रक्चर्स को जोड़ा जाएगा और प्रत्येक डिस्प्ले अलग से टच इनपुट को कलेक्ट और प्रोसेस करेगा। पिछले कुछ वर्षों में फोल्डेबल स्मार्टफोन्स की बिक्री तेजी से बढ़ी है। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े:
Laptop, Sensor, Design, Apple, Market, Demand, MacBook, Asus, Glass, Foldable, Audio, IPhone, Patent, Manufacturing, America

Read More at hindi.gadgets360.com