Fake Flipkart Delivery Guy Tries to Scam Customer Bought iPhone 15 Heres All Details

ई-कॉमर्स डिलीवरी स्कैम कोई नई बात नहीं है। समय-समय पर, खासतौर पर फेस्टिव सीजन पर लगने वाली बड़ी ई-कॉमर्स सेल के दौरान ये स्कैम और अधिक बढ़ जाते हैं। अभी तक लोगों को मोबाइल फोन या अन्य प्रोडक्ट के बजाय साबुन या ईंट मिल रही थी और अब बेंगलुरु से एक हैरान करने वाली घटना रिपोर्ट हुई है, जहां एक ग्राहक बड़े घोटाले से बाल-बाल बच गया। मामला एक नकली फ्लिपकार्ट डिलीवरी एजेंट से जुड़ा है, जिसने इस ग्राहक को एक सीलबंद बॉक्स सौंपने का प्रयास किया, यह दावा करते हुए कि इसमें उसकी बहन द्वारा ऑर्डर किया गया iPhone 15 है।

इस ग्राहक ने रेडिट पर एक लंबे पोस्ट में पूरी घटना की जानकारी दी है, जहां उसने बताया कि कैसे एक नकली Flipkart डिलीवरी एजेंट ने उसे ठगने की कोशिश की। बेंगलुरु में रहने वाले व्यक्ति ने अपने पोस्ट में बताया कि उनकी बहन ने Flipkart पर एक iPhone के लिए एडवांस पेमेंट किया था और ओपन-बॉक्स डिलीवरी का ऑप्शन चुना था। जिन्हें नहीं पता उन्हें बता दें कि फ्लिपकार्ट ओपन-बॉक्स डिलीवरी सिस्टम में डिलीवरी करने वाला व्यक्ति ग्राहक को आइटम सौंपने से पहले पैकेज को खुद खोलकर जांचता है और यदि सब ठीक रहता है, तो ही उसे डिलीवर मार्क करता है।
 

हालांकि, फर्जी एजेंट ने ग्राहक को बॉक्स खोलकर दिखाने से इनकार कर दिया। ग्राहक ने इसे अपने मोबाइल फोन पर रिकॉर्ड करना शुरू किया, जिसमें डिलीवरी करने वाला पैकेज खोलने से मना करता सुनाई दे रहा है। बाद में ग्राहक ने फ्लिपकार्ट की वेबसाइट पर ऑर्डर के स्टेटस को भी जांचा, जहां ओपन-बॉक्स डिलीवरी दर्शाया गया था। साथ ही, उन्होंने घटना की रिपोर्ट करने के लिए ग्राहक सेवा से संपर्क किया। नकली डिलीवरी एजेंट के जाने के कुछ ही मिनट बाद, फ्लिपकार्ट का आधिकारिक डिलीवरी एक्जीक्यूटिव असली पैकेज के साथ निवासी के घर पहुंचा।

अपने पोस्ट में व्यक्ति ने लिखा, (अनुवादित) ”मेरी बहन ने फ्लिपकार्ट सेल में VIP मेंबरशिप के साथ iPhone 15 खरीदा, यह एक ओपन बॉक्स डिलीवरी थी। यह व्यक्ति एक बड़े पैकेज के साथ यह दावा करते हुए डिलीवरी करने आया था कि वह ओपन-बॉक्स का काम नहीं कर सकता। हमें जैसा है वैसा ही स्वीकार करना है। मैंने मना कर दिया, उसने कुछ यादृच्छिक लोगों को बुलाया, उन्होंने कहा कि ऐसी कोई सुविधा नहीं है।”

पोस्ट में आगे लिखा गया कि ”वह बहुत डरा हुआ था क्योंकि मैंने यह सब रिकॉर्ड कर लिया था। अपराध में अपने सहयोगियों को कन्नड़ में बताना कि मैंने सब कुछ रिकॉर्ड कर लिया है। मैंने पैकेज स्वीकार नहीं किया, दो मिनट के अंदर दूसरा आदमी बहुत छोटा पैकेज देने आया और बोला कि वह खुला डिब्बा ले लेगा। पोस्ट में आगे यह भी बताया गया था कि ग्राहक को प्रोडक्ट इसलिए मिला क्योंकि उसने सब कुछ रिकॉर्ड किया, अन्यथा उसे इसके प्रोडक्ट के बजाय कुछ और मिला होता।

रेडिट पोस्ट को सैकड़ों बार देखा जा चुका है और यह सोशल मीडिया पर सुर्खियां बटोर रहा है। निश्चित तौर पर तेजी से बढ़ रही ई-कॉमर्स स्कैम घटनाओं में यह एक और बड़ा किस्सा जुड़कर अविश्वास को बढ़ाने का काम करेगा। Gadgets 360 आपको इस तरह की घटनाओं से बचने के लिए अपने अहम पैकेज की केवल ओपन-बॉक्स (केवल Flipkart पर) डिलीवरी लेने की सलाह देगा। इसके लिए आप डिलीवरी करने वाले व्यक्ति द्वारा बॉक्स को खोलते समय उसकी रिकॉर्डिंग भी करनी चाहिए। इसके अलावा, यदि आप किसी अन्य ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से शॉपिंग करते हैं, तो डिलीवरी लेने के बाद उसे खोलते समय शुरुआत से वीडियो रिकॉर्ड करना एक अच्छा ऑप्शन रहता है, जिसे आप गड़बड़ होने पर सबूत की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

Read More at hindi.gadgets360.com