दो नेचुरल चीजें और कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल, हेयर फॉल प्रॉब्लम से भी मिलेगा छुटकारा

Home remedies for long hair- India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
Home remedies for long hair

बालों की लंबाई आपकी खूबसूरती को कई गुना बढ़ा सकती है। अगर आपको भी यही लगता है कि केमिकल बेस्ड महंगे-महंगे शैंपू या फिर तेल यूज करने से आपके बाल लंबे हो सकते हैं तो आज हम आपकी इस गलतफहमी को दूर कर देते हैं। अगर आप अपने बालों पर नेचुरल चीजें अप्लाई करते हैं तो आप केमिकल फ्री तरीके से अपनी हेयर हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं। आइए ऐसे ही एक घरेलू नुस्खे के बारे में जानते हैं। 

दादी-नानी का नुस्खा

दादी-नानी के जमाने से तिल के तेल और मेथी को काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। तिल के तेल और मेथी में पाए जाने वाले तत्व आपके बालों को पोषण देने में कारगर साबित हो सकते हैं। सबसे पहले आपको मेथी दाने को भूनकर अच्छी तरह से पीस लेना है। अब आपको मेथी दाने के इस पाउडर को तिल के तेल में मिक्स कर एक पेस्ट बना लेना है। 

कैसे करें अप्लाई?

आप इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ से लेकर सिरे तक अच्छी तरह से अप्लाई कर लें। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आप थोड़ी देर के लिए मसाज भी कर सकते हैं। अब आधे-एक घंटे के बाद आप हेयर वॉश कर सकते हैं। मेथी दाने और तिल के तेल से बने इस पेस्ट को एक हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें और महीने भर के अंदर खुद-ब-खुद पॉजिटिव असर देखें। 

मिलेंगे फायदे ही फायदे

दादी-नानी के इस घरेलू नुस्खे की मदद से आपकी हेयर हेल्थ को ढेर सारे फायदे मिल सकते हैं। इस पेस्ट को अप्लाई करने से न केवल आपकी हेयर ग्रोथ पर पॉजिटिव असर पड़ेगा बल्कि आपके बाल शाइन भी करने लगेंगे। इस पेस्ट की मदद से आपके बालों को पोषण और मजबूती भी मिलेगी। हेयर फॉल प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए भी इस घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें:

दादी-नानी का ये घरेलू नुस्खा स्किन के लिए वरदान, अंदर से क्लीन होगी त्वचा और डबल हो जाएगा ग्लो

चाहिए लंबे-घने बाल, तो घर पर बनाएं प्याज का शैंपू, हेयर फॉल प्रॉब्लम भी हो जाएगी दूर

बरसाती मौसम में स्किन के लिए फायदेमंद साबित होगी ये सब्जी, ऐसे बनाएं फेस पैक और पाएं दमकती हुई त्वचा

Latest Lifestyle News

Read More at www.indiatv.in