mumbai heavy rain updates imd red alert issue guidelines to people of mumbai one died – Weather today in Hindi – Aaj ka mausam mausam ki jankari Temp today in Hindi

ऐप पर पढ़ें

Mumbai heavy rain updates: मुंबई में बारिश ने पूरे शहर में हाहाकार मचा दिया है। सड़क, गलियां नदी और नालों में बदल चुके हैं। कई उड़ान से लेकर ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। लोगों की जान बचाने के लिए एनडीआरएफ के साथ सेना तक उतर आई है। सोमवार देर शाम वसई ईस्ट में भारी बारिश के कारण एक 17 वर्षीय लड़के की नाले में गिरकर मौत हो गई। उधर, सीएम एकनाथ शिंदे ने लोगों से अपील की है कि यदि बहुत जरूरी न तो घर से बाहर न निकलें। मौसम विभाग ने भी मुंबई के कई इलाकों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। अधिकारियों ने राहत-बचाव के लिए हेल्प लाइन नंबर जारी किए हैं।

सोमवार शाम भारी बारिश के चलते नाले में गिरकर जिस लड़के की मौत हुई, उसकी पहचान आर्यन महादिक के रूप में हुई है। बताया जा रहा है कि रात 8 बजे वह वसई ईस्ट में वसंत नगरी में पानी से भरी सड़क से गुजर रहा था, तभी वह ढलान पर गिर गया और नाले में गिर गया। फायर ब्रिगेड ने उसे नाले से बाहर निकाला और अस्पताल पहुंचाया जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने मामले में आकस्मिक मृत्यु (एडीआर) का मामला दर्ज किया है।

पटरियों में पानी भरा, रेल सेवाएं प्रभावित

मुंबई में में रविवार देर रात 1 बजे से भारी बारिश हो रही है। जिसके कारण सोमवार को मध्य रेलवे (सीआर) और पश्चिमी रेलवे (डब्ल्यूआर) की उपनगरीय रेल सेवाएं प्रभावित हुईं। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने बाढ़ के पानी को बाहर निकालने के लिए कई स्थानों पर पंप लगवा दिये हैं। आधी रात के बाद पिछले छह से सात घंटों के दौरान मुंबई-एमएमआर के कई इलाकों में 250 से 300 से अधिक मिलीमीटर (मिमी) बारिश हुई।

एक ही बारिश में डूब रही मुंबई

बीएमसी अधिकारियों ने कहा, “ मुंबई में आज तड़के करीब एक बजे से सुबह सात बजे तक छह घंटे की अवधि में विभिन्न स्थानों पर 300 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई है। कुछ निचले इलाकों में भारी बारिश के कारण जलभराव हो गया और उपनगरीय रेल सेवाएं बाधित हुईं।” बीएमसी ने कहा कि मुंबई के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने दिन में भारी बारिश की चेतावनी दी है, इसलिए सरकारी, निजी स्कूलों और कॉलेजों में दिन के पहले सत्र के लिए छुट्टी घोषित कर दी गई है। नगर निकाय ने लोगों से मौसम को देखते हुए आवश्यक कार्य होने पर ही घर से बाहर निकलने की सलाह दी है। रविवार सुबह आठ बजे से सोमवार सुबह छह बजे तक 22 घंटे की अवधि के दौरान, मुंबई शहर में औसतन 110.10 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि पूर्वी और पश्चिमी उपनगरों में क्रमशः 150.53 मिमी और 146.35 मिमी बारिश हुई है।

सीएम शिंदे की अपील- घर से बाहर न निकलें

मुंबई में भारी बारिश से इस कदर हाहाकार मचा है कि सोमवार को बारिश और जलभराव के चलते कई विधायक और विधानपरिषद के सदस्य सदन नहीं पहुंच पाए। जिस कारण सोमवार को दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी। सीएम एकनाथ शिंदे ने लोगों से अपील की है कि यदि बहुत जरूरी न हो तो घर से न निकलें। एनडीआरएफ लगातार प्रशासन के अधिकारियों के साथ राहत-बचाव में जुटी है। सेना, नौसेना और वायुसेना को अलर्ट पर रखा गया है।

Read More at www.livehindustan.com