पूरे भारत के कई एयरपोर्ट्स पर मंगलवार को चेक-इन सिस्टम में खामी आ गई थी, जिसकी वजह से कई फ्लाइट्स देर से उड़ीं। एयर इंडिया ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा था, थर्ड पार्टी सिस्टम में दिक्कत आने की वजह से कई एयपोर्ट्स पर चेक-इन सिस्टम प्रभावित हुआ है. इसकी वजह से एयर इंडिया समेत कई एयरलाइंस की फ्लाइट देरी से उड़ रही थीं. एयर इंडिया ने साथ ही लिखा, ‘हमारी एयरपोर्ट टीम सभी यात्रियों के चेक-इन सिस्टम को बहाल करने के लिए काम कर रही हैं। स्थिति धीरे-धीरे बहाल हो रही है, लेकिन पूरी तरह तक ठीक होने तक कुछ फ्लाइट्स में देरी हो सकती हैं.”
A third-party system disruption has been affecting check-in systems at various airports, resulting in delays across multiple airlines, including Air India.
Our airport teams are working diligently to ensure a smooth check-in experience for all passengers. While…—विज्ञापन—— Air India (@airindia) December 2, 2025
एयर इंडिया ने यात्रियों को सलाह दी कि वे एयरपोर्ट के लिए निकलने से पहले अपनी फ्लाइट का स्टेट्स चेक कर लें और अपने सफर के लिए एक्स्ट्रा टाइम लेकर चलें.
इंडिगो की फ्लाइट्स में भी देरी की खबरें मिली हैं, लेकिन उसने इसके पीछे ऑपरेशनल वजह बताई. एयर इंडिया की तरह इंडिगो ने X पर कोई पोस्ट नहीं किया, हालांकि, एक यूजर की पोस्ट का जवाब जरूर दिया है.
Hi, we understand that delays can be concerning and bothersome. Your flight is delay due to operational reasons. We want to assure you that it’s always our endeavor to get our customers to their destinations on time. We sincerely regret the inconvenience caused and wish to serve…
— IndiGo (@IndiGo6E) December 2, 2025
इंडिगो ने लिखा है, “हम समझते हैं कि इस देरी की वजह से आपको परेशानी हो रही होगी. आपकी फ्लाइट ऑपरेशनल वजहों से लेट है. हम भरोसा दिलाते हैं कि हमारी हमेशा कोशिश रहती है कि हमारे कंज्यूमर्स को समय पर पहुंचाया जाए. हम आपको हुई इस असुविधा के लिए खेद व्यक्त करते हैं और उम्मीद करते हैं आगे से आपको बेहतर सेवा दें.”
क्या आ गई थी खामी?
चेक-इन सिस्टम में खाई खामी को लेकर को आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. हालांकि, एनडीटीवी ने सूत्रों के हवाले से अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि यह खामी Amadeus सॉफ्टवेयर में आई थी. यह सॉफ्टवेयर एयरलाइंस बुकिंग, रिजर्वेशन, इंवेंट्री और डिपार्चर कंट्रोल सिस्टम को मैनेज करने के लिए यूज किया जाता है.
क्या अब खामी हो गई ठीक?
खामी के बारे में पोस्ट करने के कुछ घंटों बाद, मंगलवार देर रात एयर इंडिया ने इसके दूर होने की भी पुष्टि कर दी थी और कहा था कि अब चेक-इन सिस्टम सही से काम कर रहा है.
The third-party system has been fully restored, and check-in at all airports is functioning normally. All our flights are operating as per schedule.
We thank our passengers for their understanding.
— Air India (@airindia) December 2, 2025
एयर इंडिया ने X पर लिखा था, “थर्ड-पार्टी सिस्टम में आई खामी पूरी तरह से बहाल हो गई है, और अब सभी एयरपोर्ट्स पर चेक-इन सिस्टम सही से काम कर रहा है. हमारी सभी फ्लाइट्स समय के मुताबिक चल रही हैं.”
Read More at hindi.news24online.com