Stock to Buy: इस स्मॉलकैप स्टॉक में आ सकती है 50% की तेजी, ब्रोकरेज ने दी खरीदने की सलाह – stock to buy gopal snacks smallcap share may rise 50 percent says emkay research target price rs 500

Stock to Buy: गोपाल स्नैक्स (Gopal Snacks) के शेयर पिछले एक साल में काफी उतार-चढ़ाव से गुजरे हैं। लेकिन, ब्रोकरेज फर्म Emkay Research का मानना है कि अब कंपनी तगड़ा रिटर्न देने के लिए है। Emkay ने रिपोर्ट में गोपाल स्नैक्स पर BUY रेटिंग बनाए रखी है। इसने अगले 12-18 महीनों के लिए ₹500 का टारगेट प्राइस दिया है। यह मौजूदा स्तर से करीब 50% का अपसाइड दिखाता है

शेयरों में अस्थायी कमजोरी?

Emkay Research की रिपोर्ट के मुताबिक, गोपाल स्नैक्स का शेयर पिछले 12 महीनों में लगभग 24% गिरा है। निफ्टी के मुकाबले इसका प्रदर्शन और भी कमजोर रहा है। यह शुक्रवार को 1.05%की बढ़त के साथ ₹333 पर बंद हुआ। इसका 52-वीक का हाई ₹485 रहा है, जबकि लो-लेवल ₹255 है।

ब्रोकरेज का मानना है कि गोपाल स्नैक्स के शेयर की यह कमजोरी अस्थायी है। क्योंकि कंपनी की सप्लाई चेन में जो दिक्कतें थीं, वे आने वाले महीनों में काफी हद तक ठीक हो जाएंगी। Modasa प्लांट चालू होने से सप्लाई चेन का 90% हिस्सा दिसंबर 2025 तक नॉर्मल होने की उम्मीद है। राजकोट प्लांट Q1FY27 में वापस शुरू होगा, जिससे पूरा ऑपरेशन पटरी पर आ जाएगा

रेवेन्यू ग्रोथ में सुधार की उम्मीद

गोपाल स्नैक्स ने FY25 में दबाव झेला, लेकिन FY26 और आगे के लिए तस्वीर बेहतर दिख रही है। Emkay को उम्मीद है कि FY26 में कंपनी की रेवेन्यू ग्रोथ 8.3%, और FY27 में 18.7% तक पहुंच सकती है। EBITDA मार्जिन भी FY27 में बढ़कर 11.4% तक जाने की संभावना है। यह कंपनी के ऑपरेटिंग प्रदर्शन में सुधार दिखाता है

नए प्रोडक्ट से बढ़ सकती है बिक्री

गोपाल स्नैक्स कंपनी दिसंबर 2025 से अपना नया राष्ट्रीय TVC कैंपेन यानी देशभर में टीवी पर विज्ञापन शुरू करेगी। इससे ब्रांड की मौजूदगी और बिक्री दोनों पर असर पड़ेगा। साथ ही Gopal Snacks ने डीलर नेटवर्क बढ़ाने, जियो-टैगिंग और सेल्स-फोर्स ऑटोमेशन जैसी पहलें तेज की हैं। ये सब मिलकर रेवेन्यू सुधार में मदद करेंगे।

गोपाल स्नैक्स के सितंबर तिमाही के नतीजे

Gopal Snacks का सितंबर तिमाही (FY26) में कंसोलिडेटेड नेट प्रॉफिट ₹25.6 करोड़ रहा। यह पिछले साल की समान तिमाही के ₹28.8 करोड़ के मुकाबले 11.1% कम है। कंपनी के मुताबिक, मुनाफे में गिरावट की बड़ी वजह राजकोट I मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में लगी आग थी। इसकी वजह से इस तिमाही में उत्पादन और सप्लाई चेन प्रभावित हुई।

गोपाल स्नैक्स का रेवेन्यू सालाना आधार पर 6.7% घटकर ₹375.6 करोड़ रहा। EBITDA भी तेज गिरावट के साथ 48.3% नीचे आकर ₹24.2 करोड़ रह गया, जबकि एक साल पहले यह ₹46.8 करोड़ था। कंपनी के ऑपरेटिंग मार्जिन घटकर 6.4% रह गए, जो पिछले साल 11.6% थे। मार्जिन पर दबाव की वजह कम क्षमता का इस्तेमाल, पाम ऑयल पर ज्यादा इंपोर्ट ड्यूटी और ऑपरेशनल लागत बढ़ने को बताया गया।

गोपाल स्नैक्स को लॉन्ग टर्म ग्रोथ पर भरोसा

इन चुनौतियों के बावजूद गोपाल स्नैक्स ने तिमाही नतीजों के बाद कहा था कि वह लंबी अवधि की ग्रोथ और ऑपरेशनल रिकवरी पर फोकस बनाए हुए है। कंपनी ने बताया कि उसकी नई Modasa नमकीन फैक्ट्री में ट्रायल प्रोडक्शन शुरू हो चुका है, जो आगे कई बड़ी प्रॉडक्ट लाइनों के लिए अहम सप्लाई हब बनेगी।

तिमाही के दौरान कंपनी को राजकोट यूनिट में हुई आग के नुकसान के लिए ₹20 करोड़ का अंतरिम इंश्योरेंस भुगतान भी मिला है। सितंबर 2025 तक Gopal Snacks के पास 858 एक्टिव डिस्ट्रीब्यूटर्स थे, जो पिछले साल 828 थे। यह बढ़ोतरी कंपनी की मुख्य और नए बाजारों में चल रही निरंतर एक्सपेंशन स्ट्रैटेजी को दिखाती है।

गोपाल स्नैक्स का बिजनेस क्या है?

गोपाल स्नैक्स गुजरात से शुरू हुई एक FMCG कंपनी है। इसका मुख्य बिजनेस नमकीन, फर्साण, पापड़ी, गाठिया, भुजिया, चिप्स, सेव, खिलखेले और स्नैक-बेस्ड प्रोडक्ट्स बनाना और बेचना है। कंपनी का सबसे बड़ा बाजार पश्चिम भारत है, खासकर गुजरात और सौराष्ट्र, जहां इसकी मजबूत ब्रांड पकड़ है।

गोपाल अपने प्रोडक्ट खुद की फैक्ट्रियों में बनाती है। हजारों रिटेल आउटलेट्स और 850 से ज्यादा डिस्ट्रीब्यूटर्स के नेटवर्क के जरिए पूरे देश में सप्लाई करती है। हाल के वर्षों में कंपनी ने पैकेजिंग, ब्रांडिंग और विज्ञापन पर भी आक्रामक निवेश किया है, ताकि वह बड़े FMCG प्लेयर्स के साथ मुकाबला कर सके और राष्ट्रीय स्तर पर अपनी मौजूदगी बढ़ा सके।

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