Gmail unsubscribe tab will help in removing spam messages Know how this new feature will work

यह नया टैब आपके Gmail इनबॉक्स में खुद-ब-खुद उन ईमेल्स को पहचानता है जो न्यूज़लेटर, मेलिंग लिस्ट या प्रमोशनल कंटेंट से जुड़े होते हैं. अब आपको हर ईमेल के नीचे जाकर ‘Unsubscribe’ लिंक ढूंढने की ज़रूरत नहीं सभी अनचाहे सब्सक्रिप्शन एक ही टैब में मिल जाएंगे. आप बिना ईमेल खोले ही स्क्रॉल करते हुए रिव्यू कर सकते हैं और आसानी से अनसब्सक्राइब कर सकते हैं.

यह नया टैब आपके Gmail इनबॉक्स में खुद-ब-खुद उन ईमेल्स को पहचानता है जो न्यूज़लेटर, मेलिंग लिस्ट या प्रमोशनल कंटेंट से जुड़े होते हैं. अब आपको हर ईमेल के नीचे जाकर ‘Unsubscribe’ लिंक ढूंढने की ज़रूरत नहीं सभी अनचाहे सब्सक्रिप्शन एक ही टैब में मिल जाएंगे. आप बिना ईमेल खोले ही स्क्रॉल करते हुए रिव्यू कर सकते हैं और आसानी से अनसब्सक्राइब कर सकते हैं.

इसका इंटरफेस काफी सिंपल और मोबाइल-फ्रेंडली है ताकि यूजर जल्दी और सहजता से अपने इनबॉक्स को साफ कर सके. यह ईमेल मैनेजमेंट से ज़्यादा एक डिजिटल सफाई अभियान जैसा लगता है.

इसका इंटरफेस काफी सिंपल और मोबाइल-फ्रेंडली है ताकि यूजर जल्दी और सहजता से अपने इनबॉक्स को साफ कर सके. यह ईमेल मैनेजमेंट से ज़्यादा एक डिजिटल सफाई अभियान जैसा लगता है.

यह सिर्फ एक विज़ुअल अपग्रेड नहीं, बल्कि एक प्रैक्टिकल समाधान है. समय की बचत करता है क्योंकि अब आप कई सब्सक्रिप्शन को एक साथ मैनेज कर सकते हैं. इनबॉक्स को बिना थर्ड पार्टी टूल्स के साफ रख सकते हैं. हर ईमेल में छिपे अनसब्सक्राइब लिंक खोजने की झंझट नहीं. जो यूजर सिर्फ स्पैम हटाते हैं लेकिन कभी अनसब्सक्राइब नहीं करते, उनके लिए ये एक साफ-सुथरी डिजिटल ज़िंदगी की ओर बढ़ाया गया कदम है.

यह सिर्फ एक विज़ुअल अपग्रेड नहीं, बल्कि एक प्रैक्टिकल समाधान है. समय की बचत करता है क्योंकि अब आप कई सब्सक्रिप्शन को एक साथ मैनेज कर सकते हैं. इनबॉक्स को बिना थर्ड पार्टी टूल्स के साफ रख सकते हैं. हर ईमेल में छिपे अनसब्सक्राइब लिंक खोजने की झंझट नहीं. जो यूजर सिर्फ स्पैम हटाते हैं लेकिन कभी अनसब्सक्राइब नहीं करते, उनके लिए ये एक साफ-सुथरी डिजिटल ज़िंदगी की ओर बढ़ाया गया कदम है.

Gmail के इस नए टैब के पीछे है गूगल की खुद की AI और मशीन लर्निंग तकनीक, जो सब्सक्रिप्शन ईमेल्स को पहचानने में माहिर है even जब ‘Unsubscribe’ लिंक किसी कोने में छिपा होता है या अलग ढंग से लिखा गया होता है. गूगल का कहना है कि यह टूल पूरी तरह से प्राइवेसी-फ्रेंडली है यह आपके डेटा को सुरक्षित तरीके से प्रोसेस करता है और कोई संवेदनशील जानकारी उजागर नहीं करता.

Gmail के इस नए टैब के पीछे है गूगल की खुद की AI और मशीन लर्निंग तकनीक, जो सब्सक्रिप्शन ईमेल्स को पहचानने में माहिर है even जब ‘Unsubscribe’ लिंक किसी कोने में छिपा होता है या अलग ढंग से लिखा गया होता है. गूगल का कहना है कि यह टूल पूरी तरह से प्राइवेसी-फ्रेंडली है यह आपके डेटा को सुरक्षित तरीके से प्रोसेस करता है और कोई संवेदनशील जानकारी उजागर नहीं करता.

Promotions टैब केवल ईमेल्स को छांटने का काम करता है जबकि Unsubscribe टैब एक्शन लेने का मौका देता है. यहां बात सिर्फ फ़िल्टरिंग की नहीं, बल्कि पूरे इनबॉक्स की सफाई की है. इससे यूजर थकाऊ ईमेल्स से जल्दी निजात पा सकते हैं. यह फ़ीचर फिलहाल चुनिंदा Gmail यूज़र्स के लिए Android और iOS ऐप पर धीरे-धीरे रोलआउट हो रहा है. जल्द ही यह डेस्कटॉप पर भी उपलब्ध होगा Gmail के लेटेस्ट अपडेट के हिस्से के तौर पर.

Promotions टैब केवल ईमेल्स को छांटने का काम करता है जबकि Unsubscribe टैब एक्शन लेने का मौका देता है. यहां बात सिर्फ फ़िल्टरिंग की नहीं, बल्कि पूरे इनबॉक्स की सफाई की है. इससे यूजर थकाऊ ईमेल्स से जल्दी निजात पा सकते हैं. यह फ़ीचर फिलहाल चुनिंदा Gmail यूज़र्स के लिए Android और iOS ऐप पर धीरे-धीरे रोलआउट हो रहा है. जल्द ही यह डेस्कटॉप पर भी उपलब्ध होगा Gmail के लेटेस्ट अपडेट के हिस्से के तौर पर.

मार्केटर्स को अब ज्यादा अनसब्सक्राइब्स देखने को मिल सकते हैं लेकिन इसका दूसरा पहलू ये है कि अब उन्हें ज़्यादा गंभीर और रुचि रखने वाले सब्सक्राइबर्स मिलेंगे. साफ और अनुमति-आधारित मेलिंग लिस्ट से कन्वर्ज़न रेट भी बेहतर होता है.

मार्केटर्स को अब ज्यादा अनसब्सक्राइब्स देखने को मिल सकते हैं लेकिन इसका दूसरा पहलू ये है कि अब उन्हें ज़्यादा गंभीर और रुचि रखने वाले सब्सक्राइबर्स मिलेंगे. साफ और अनुमति-आधारित मेलिंग लिस्ट से कन्वर्ज़न रेट भी बेहतर होता है.

Published at : 11 Jul 2025 10:45 AM (IST)

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