X CEO Linda Yaccarino resigns : एक्स की सीईओ लिंडा याकारिनो ने कहा कि वह एलन मस्क के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को दो उतार-चढ़ाव भरे वर्षों तक चलाने के बाद पद छोड़ रही हैं। याकारिनो ने बुधवार को ट्विटर के रूप में जानी जाने वाली कंपनी में अपने कार्यकाल के बारे में एक सकारात्मक संदेश पोस्ट किया और कहा कि “एक्स के साथ एक नए अध्याय में प्रवेश करते ही सबसे अच्छा अभी आना बाकी है” मस्क की कृत्रिम बुद्धिमत्ता कंपनी xAI, चैटबॉट ग्रोक के निर्माता। लिंडा ने एक्स को छोड़ने के कारणों के बारें में नहीं बताया।
पढ़ें :- कनाडा में कपिल शर्मा के कैफे पर खालिस्तानी आतंकी ने कई राउंड फायर की, पुलिस ने शुरू की जांच
मस्क ने याकारिनो की घोषणा का जवाब एक्स पर अपने 5-शब्द के बयान के साथ दिया: “आपके योगदान के लिए धन्यवाद।”
फॉरेस्टर के शोध निदेशक माइक प्रोलक्स ने कहा, “लिंडा याकारिनो के इस्तीफे के बारे में एकमात्र बात यह है कि यह पहले नहीं आया।” “शुरू से ही यह स्पष्ट था
वास्तव में, प्रोलक्स ने आगे कहा, मस्क “एक्स के शीर्ष पर हैं और हमेशा से रहे हैं। और इसने लिंडा एक्स की सीईओ को केवल नाममात्र का बना दिया, जो कि एक बहुत ही कठिन पद है, खासकर लिंडा जैसी प्रतिभा वाले किसी व्यक्ति के लिए।”
मस्क ने 2022 के अंत में ट्विटर को 44 अरब डॉलर में खरीदने और उसके अधिकांश कर्मचारियों की छंटनी करने के बाद, मई 2023 में एक अनुभवी विज्ञापन कार्यकारी याकारिनो को नियुक्त किया। उन्होंने उस समय कहा था कि याकारिनो की भूमिका मुख्य रूप से कंपनी के व्यावसायिक संचालन को चलाने पर केंद्रित होगी, जिससे वह उत्पाद डिज़ाइन और नई तकनीक पर ध्यान केंद्रित कर सकेंगे। उनकी नियुक्ति की घोषणा करने से पहले, मस्क ने कहा कि जो भी कंपनी के सीईओ का पद संभालेगा, उसे “दर्द बहुत पसंद होगा।”
पढ़ें :- ईरान ने अमेरिकी राष्ट्रपति को ड्रोन हमले की दी धमकी, कहा- धूप सेंकते समय नाभि पर गिर सकता है माइक्रो-ड्रोन, ट्रम्प बोले- मुझे पसंद नहीं
इस पद को स्वीकार करते हुए, याकारिनो मस्क के अधिग्रहण के बाद महीनों की उथल-पुथल के बाद बड़े ब्रांडों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन देने के लिए वापस लाने की चुनौती ले रही थीं। उन्हें एक्स के अंदर और बाहर मस्क के अतिरंजित व्यक्तित्व (exaggerated personality) के लिए एक सहायक भूमिका भी निभानी पड़ी, क्योंकि उन्होंने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के नाम पर सामग्री मॉडरेशन नियमों को ढीला कर दिया था और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म द्वारा पहले प्रतिबंधित किए गए खातों को बहाल कर दिया था।
ईमार्केटर विश्लेषक जैस्मीन एनबर्ग ने कहा,”एक्स का सीईओ होना हमेशा से एक कठिन काम रहा है, और याकारिनो इस पद पर कई लोगों की उम्मीद से ज़्यादा समय तक टिके रहे। एक ऐसे चंचल मालिक का सामना करना पड़ा, जिसने कभी पूरी तरह से कमान नहीं छोड़ी और प्लेटफ़ॉर्म को अपने निजी मेगाफोन की तरह इस्तेमाल करता रहा, याकारिनो को व्यवसाय चलाने के साथ-साथ नियमित रूप से मुश्किलें भी सुलझानी पड़ीं।”
इस साल की शुरुआत में मस्क द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म को अपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी xAI के साथ विलय करने के बाद याकारिनो का X में भविष्य अस्पष्ट हो गया। और विज्ञापन संबंधी समस्याएं कम नहीं हुई हैं। मस्क के अधिग्रहण के बाद से, कई कंपनियों ने विज्ञापन खर्च—प्लेटफ़ॉर्म की आय का मुख्य स्रोत—से हाथ खींच लिए थे, इस चिंता के चलते कि मस्क द्वारा सामग्री प्रतिबंधों को कम करने से नफ़रत और ज़हरीले भाषण पनप रहे थे।
हाल ही में, ग्रोक के एक अपडेट के बाद इस हफ़्ते चैटबॉट से यहूदी विरोधी टिप्पणियों की बाढ़ आ गई, जिसमें एडॉल्फ हिटलर की प्रशंसा भी शामिल थी।
पढ़ें :- Bangladesh former PM Sheikh Hasina : पूर्व PM शेख हसीना की मुश्किलें बढ़ीं , कोर्ट ने मानवता के विरुद्ध अपराध मामले में तय किए आरोप
“हमें ग्रोक द्वारा हाल ही में किए गए पोस्टों की जानकारी है और हम अनुचित पोस्टों को हटाने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं,” ग्रोक अकाउंट ने बुधवार तड़के एक्स पर पोस्ट किया, बिना अधिक विशिष्ट जानकारी दिए।
61 वर्षीय लिंडा याकारिनो 2023 में तब मशहूर हो गईं जब उन्हें एक्स का मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया। हालाँकि, उन्होंने अपना करियर तकनीकी क्षेत्र में शुरू नहीं किया था। लिबरल आर्ट्स की छात्रा, याकारिनो ने एनबीसी यूनिवर्सल में इंटर्नशिप से अपने करियर की शुरुआत की थी।
इसके बाद उन्होंने टर्नर, जिसे पहले टर्नर ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के नाम से जाना जाता था, में लगभग 20 साल बिताए और अंततः विज्ञापन, बिक्री, विपणन और अधिग्रहण की कार्यकारी उपाध्यक्ष/मुख्य परिचालन अधिकारी के पद तक पहुँचीं। याकारिनो ने 2011 के अंत तक वहाँ काम किया।
इसके बाद याकारिनो एनबीसीयू में वापस आ गईं, जहाँ वे कंपनी की वैश्विक विज्ञापन और साझेदारी की अध्यक्ष बनीं। उन्होंने लगभग 2,000 कर्मचारियों की देखरेख की, जिन्होंने विज्ञापन बिक्री में 100 अरब डॉलर से ज़्यादा का योगदान दिया।
Read More at hindi.pardaphash.com