Delhi NDM Facilities Camp becomes allotment platform for public dialogue 120 complaints resolved ANN

Delhi News: दिल्ली में नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने नागरिकों को केंद्र में रखकर पारदर्शी और सहभागी शासन की ओर एक और अहम पहल तैयार की है. जय सिंह रोड स्थित एनडीसीसी कन्वेंशन सेंटर में आयोजित मासिक ‘सुविधा कैंप’ में प्रशासन और जनता के बीच सीधा संवाद स्थापित हुआ, जिससे न केवल समस्याओं का त्वरित समाधान संभव हुआ, बल्कि सेवाओं की पहुंच भी सहज हुई.

120 से अधिक शिकायतों का हुआ तत्काल निपटारा

इस कैंप में एनडीएमसी के विभिन्न विभागों, जैसे कि सिविल इंजीनियरिंग, बागवानी, सार्वजनिक स्वास्थ्य, कर, सम्पदा और प्रवर्तन आदि के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया. इसमें कुल 120 से अधिक शिकायतें मौके पर ही प्राप्त हुईं, जिनमें से अधिकांश का समाधान वहीं कर दिया गया. यह नागरिक सेवाओं के प्रति परिषद की तत्परता और जिम्मेदारी का स्पष्ट उदाहरण है.

जनता से सीधे संवाद का अनूठा अवसर

इस सुविधा कैंप की सबसे बड़ी विशेषता रही आमने-सामने बातचीत की व्यवस्था. नागरिकों ने अपनी समस्याएं सीधे संबंधित अधिकारियों के सामने रखीं, जिनका ना ही सिर्फ समाधान किया गया, बल्कि कुछ जटिल मामलों में अधिकारियों ने समाधान की संभावित समय-सीमा भी स्पष्ट रूप से बताई.

30 विभागों के 100 से अधिक अधिकारी रहे मौजूद

करीब 30 विभागों के 100 से अधिक अधिकारी और कर्मचारी अपने-अपने विभागाध्यक्षों की देखरेख में विभागीय हेल्प डेस्क पर मौजूद रहे. इस समन्वित प्रयास के कारण शिकायतों के समाधान में ना सिर्फ तेजी आई, बल्कि आमजन को यह भी विश्वास हुआ कि उनका प्रशासन उनकी बात सुनता है.

डिजिटल इंडिया की दिशा में ‘जन सुविधा पोर्टल’ की शुरुआत

एनडीएमसी ने नागरिकों की सुविधा को और बेहतर बनाने के लिए ‘जन सुविधा पोर्टल’ https://www.ndmc.gov.in/complaints.aspx लॉन्च किया है. यह डिजिटल प्लेटफॉर्म लोगों को अपनी शिकायतें ऑनलाइन दर्ज कराने, उनकी स्थिति जानने और फीडबैक देने की सुविधा देता है. यह पोर्टल 24×7 उपलब्ध है. इसके अलावा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म
● एक्स: https://x.com/tweetndmc
● फेसबुक: https://www.facebook.com/ndmcgov
● इंस्टाग्राम: https://www.instagram.com/newdelhimunicipalcouncil
के जरिये भी नागरिक अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इन प्लेटफॉर्म्स की निगरानी वरिष्ठ अधिकारी स्वयं करते हैं, ताकि जवाबदेही बनी रहे और समस्याओं का समाधान समयबद्ध ढंग से किया जा सके.

एनडीएमसी अपने सार्वजनिक संवाद को सशक्त बनाने, पारदर्शिता बढ़ाने और प्रत्यक्ष एवं डिजिटल दोनों माध्यमों के ज़रिए कुशल नागरिक सेवाएं प्रदान करने के प्रति प्रतिबद्ध है.

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