इस नई सर्विस के जरिए IRCTC यात्रियों की बड़ी परेशानी का समाधान करना चाहती है, खासकर Tatkal या फ्रीक्वेंट ट्रैवलर्स के लिए। AskDISHA 2.0 सिर्फ कैंसिलेशन नहीं करता, बल्कि रेलबुकिंग, PNR स्टेटस, रिफंड ट्रैकिंग और टिकट बुकिंग में भी मदद करता है। यह Hindi, Hinglish और English में काम करता है, ओटीपी ऑथेंटिकेशन के साथ सिक्योर होने का दावा भी करता है।
AskDISHA 2.0 से टिकट कैंसिल कैसे करें?
- वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर जाएं
- “Ask DISHA” चैटबॉट खोलें
- “Cancel ticket” टाइप करें या बोलने के लिए राइट साइड में दिए गए माइक्रोफोन पर क्लिक करें
- OTP से लॉगिन करें और
- कैंसिलेशन कन्फर्म करें
AskDISHA 2.0 के बाकी फीचर्स
- Tatkal या सामान्य टिकट बुकिंग को ऑटोमेट किया गया है।
- “Refund status” टाइप करें और कैशबैक या पैसे वापस होने की जानकारी मिल जाएगी।
- हिंदी, हिंग्लिश, अंग्रेजी, गुजराती जैसी कई भाषाओं में जानकारी दे या ले सकते हैं।
क्यों खास है यह अपडेट?
IRCTC का यह AI चैटबॉट AskDISHA 2.0 यात्रियों का समय बचाने और टिकट कैंसिलेशन की झंझट को खत्म करने की दिशा में एक बड़ा कदम है। पहले कैंसिलेशन के लिए आपको Booked Tickets सेक्शन में जाकर ट्रेन, पासेंजर, सीट डिटेल भरनी पड़ती थी, लेकिन अब बस “Cancel ticket” कहो, और आपका काम हो जाएगा।
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।
संबंधित ख़बरें
Read More at hindi.gadgets360.com