ओटावाः कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो इस कदर बौखला गए हैं कि उन्होंने अब अपने मित्र जो बाइडेन से ही पंगा ले लिया है। ट्रूडो ने अमेरिकी कंपनी गूगल के खिलाफ मुकदमा दायर करा दिया है। इससे दोनों देशों के बीच कारोबार के मामले में नया तनाव पैदा होने की आशंका बढ़ गई है। बता दें कि कनाडा ने ऑनलाइन विज्ञापनों में कथित प्रतिस्पर्धा-विरोधी प्रथाओं को लेकर Google पर मुकदमा दायर किया है। कनाडा एंटीट्रस्ट वॉचडॉग ने गुरुवार को कहा कि वह टेक दिग्गज के ऑनलाइन विज्ञापन व्यवसाय में कथित प्रतिस्पर्धा-विरोधी आचरण को लेकर Google पर मुकदमा कर रहा है और चाहता है कि कंपनी अपनी दो विज्ञापन तकनीक सेवाओं को बेच दे और जुर्माना अदा करे।
प्रतिस्पर्धा ब्यूरो ने कहा कि ऐसी कार्रवाई आवश्यक है क्योंकि Google की जांच में पाया गया कि कंपनी ने बाजार में अपनी प्रमुख स्थिति बनाए रखने के लिए अपने विज्ञापन तकनीकी उपकरणों को “गैरकानूनी रूप से” एक साथ जोड़ दिया है। मामला अब प्रतिस्पर्धा न्यायाधिकरण के पास जा रहा है, जो एक अर्ध-न्यायिक निकाय है जो प्रतिस्पर्धा अधिनियम के गैर-अनुपालन के बारे में प्रतिस्पर्धा आयुक्त द्वारा सामने लाए गए मामलों की सुनवाई करता है।
एक्सचेंड एडीएस को बेचने का आदेश
ब्यूरो ट्रिब्यूनल से Google को उसके प्रकाशक विज्ञापन सर्वर, डबलक्लिक फॉर पब्लिशर्स और उसके विज्ञापन एक्सचेंज, AdX को बेचने का आदेश देने के लिए कह रहा है। अनुमान है कि प्रकाशक विज्ञापन सर्वर में Google की बाजार हिस्सेदारी 90 प्रतिशत, विज्ञापनदाता नेटवर्क में 70 प्रतिशत, डिमांड-साइड प्लेटफॉर्म में 60 प्रतिशत और विज्ञापन एक्सचेंज में 50 प्रतिशत है।
ब्यूरो ने कहा, इस प्रभुत्व ने प्रतिद्वंद्वियों से प्रतिस्पर्धा को हतोत्साहित किया है, नवाचार को बाधित किया है, विज्ञापन लागत में वृद्धि की है और प्रकाशक के राजस्व को कम किया है।
प्रतिस्पर्धा आयुक्त मैथ्यू बोसवेल ने एक बयान में कहा, “Google ने कनाडा में ऑनलाइन विज्ञापन में अपनी प्रमुख स्थिति का दुरुपयोग किया है, जो बाजार सहभागियों को अपने स्वयं के विज्ञापन तकनीक टूल का उपयोग करने, प्रतिस्पर्धियों को बाहर करने और प्रतिस्पर्धी प्रक्रिया को विकृत करने से रोकता है।”
गूगल ने दिया जवाब
इस पूरे मामले पर Google का कहना है कि ऑनलाइन विज्ञापन बाज़ार एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी क्षेत्र है। Google के वैश्विक विज्ञापनों के उपाध्यक्ष डैन टेलर ने एक बयान में कहा कि ब्यूरो की शिकायत “उस तीव्र प्रतिस्पर्धा को नजरअंदाज करती है, जहां विज्ञापन खरीदारों और विक्रेताओं के पास बहुत सारे विकल्प होते हैं।
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