Neetu Kapoor said she consulted a psychiatrist after Rishi Kapoor death

नीतू कपूर ने अपने पति ऋषि कपूर की 2020 में ल्यूकेमिया से मृत्यु के बाद डिप्रेशन से जूझने के बारे में बात की है. नीतू ने कहा है कि ऋषि की मृत्यु के बाद वह गंभीर डिप्रेशन से जूझ रही थीं. लेकिन तब से उन्होंने इससे निपटना सीख लिया है. उन्होंने यह भी कहा है कि काम पर वापस लौटना उनके लिए राहत देने वाला था. इसलिए वह जानबूझकर काम में खुद को बिजी रखती हैं. 

डिप्रेशन को लेकर नीतू कपूर ने खुलकर बात की

नीतू ने कहा है कि अगर आपको मानसिक स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या है, तो आपको जरूर साइकेट्रिस्ट से मिलना चाहिए. उन्होंने यह भी कहा है कि वह अपने पति की मृत्यु के बाद मनोचिकित्सक के पास गई थीं. नीतू ने कहा है कि ऋषि की मृत्यु के बाद उनका सारा आत्मविश्वास खत्म हो गया था. लेकिन जुगजुग जियो की शूटिंग ने उन्हें अपना आत्मविश्वास फिर से हासिल करने में मदद की.

डिप्रेशन क्या है 

डिप्रेशन सिर्फ कुछ दिनों की उदासी नहीं है, बल्कि यह महीनों या सालों तक चल सकता है और व्यक्ति के जीवन को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है. वहीं, सामान्य उदासी एक अस्थायी भावना है, जो किसी नकारात्मक घटना के बाद होती है और धीरे-धीरे खत्म हो जाती है. 

यह भी पढ़ें: अब 40 पर्सेंट तक कम हो जाएगा सर्वाइकल कैंसर से मौत का खतरा, 10 साल की टेस्टिंग के बाद तैयार हुआ खास ट्रीटमेंट

डिप्रेशन के लक्षण 

डिप्रेशन एक मेंटल हेल्थ समस्या है जो लंबे समय तक रहती है और व्यक्ति के जीवन पर गहरा असर डालती है. यह सिर्फ एक भावना नहीं है, बल्कि यह एक बीमारी है जिसे इलाज की जरूरत होती है. डिप्रेशन के लक्षण हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: देश के लगभग 88% लोग हैं एंग्जायटी के शिकार, अगर आप भी हैं उनमें से एक तो करें ये काम

कैसे पहचानें कि आप डिप्रेस हैं या उदास?

अगर आप लगातार दो हफ्तों से ज्यादा समय तक उदासी, थकान, नींद की कमी, और किसी भी काम में रुचि न होने जैसे लक्षण महसूस कर रहे हैं, तो यह डिप्रेशन हो सकता है. ऐसे में आपको डॉक्टर या मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: क्या आपकी आंखों में धूल झोंक रहे हैं एंटी ग्लेयर लेंस? जान लीजिए ये कितने कारगर

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Read More at www.abplive.com