घरों की छतें उड़ेंगी, बिजली के खंभे उखड़ेंगे, गिरेंगे पेड़; इन जिलों में 120KM की रफ्तार से तांडव मचाएगा चक्रवाती तूफान!

IMD Cyclonic Dana Alert : देश में एक बार फिर तबाही मचाने के लिए चक्रवाती तूफान आ रहा है। इस दौरान समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें उठेंगी और तेज हवाएं चलेंगी, जिससे कई राज्यों में मूसलाधार बारिश होने के आसार हैं। इसे लेकर भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अलर्ट जारी किया है। चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए शासन प्रशासन ने भी तैयारी कर रखी है। पश्चिम बंगाल के 7 जिलों में 26 अक्टूबर तक सभी स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं और कई ट्रेनें भी रद्द रहेंगी।

पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी पर बना प्रेशर 4 किमी प्रति घंटे की स्पीड से पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है और 23 अक्टूबर को एक चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की बहुत संभावना है। इसके बाद उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ते हुए 24 अक्टूबर की सुबह तक बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने का अनुमान है। आईएमडी के अनुसार, पुरी और सागर द्वीप के बीच उत्तरी ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों पर 24 अक्टूबर की रात से 25 अक्टूबर की सुबह तक चक्रवाती तूफान के आने की उम्मीद है। भूस्खलन के समय 100-120 किलोमीटर की स्पीड से हवाएं चलेंगी और समुद्री में ऊंची-ऊंची लहरें उठेंगी। फिर यह गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में तटों को पार कर जाएगा।

—विज्ञापन—

यह भी पढ़ें : कब दस्तक देगा चक्रवाती तूफान ‘दाना’? 35 से 120KM तक पहुंचेगी हवा की स्पीड

इन राज्यों पर दिखेगा चक्रवाती तूफान का असर

—विज्ञापन—

मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है। ओडिशा के बालासोर, भद्रक, केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर, पुरी, खोरदा जिलों में 23 अक्टूबर को और ओडिशा के बालेश्वर, मयूरभंज, भद्रक, केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर केंदुझर, जाजपुर, कटक, ढेंकनाल, खोरदा और पुरी जिलों में 24-25 अक्टूबर को भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। गंगा तटीय पश्चिम बंगाल के दक्षिण एवं उत्तर 24 परगना, पूर्व एवं पश्चिम मेदिनीपुर, झारग्राम, हावड़ा, हुगली, कोलकाता और बांकुरा जिलों में 24-25 तारीख को जमकर बादल बरसेंगे।

24-25 अक्टूबर को आएगा चक्रवात दाना

मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा के समुद्री तटों के लिए हाई अलर्ट जारी किया है। समुद्र में 24 की रात से लेकर 25 अक्टूबर की सुबह तक ऊंची-ऊंची लहरें उठेंगी और मौसम खराब रहेगा। 25 अक्टूबर की दोपहर तक चक्रवाती तूफान जमकर कहर बरपाएगा और फिर धीरे-धीरे इसमें कमी आने लगेगी। मछुआरों को भी 23 से 25 अक्टूबर के दौरान समद्री तटों के आसपास नहीं जाने की सलाह दी गई है।

यह भी पढ़ें : सनसनाती आ रही सर्दी, जानें IMD का लेटेस्ट अपेडट

ये पहुंचेगा नुकसान

आईएमडी के मुताबिक, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के प्रभावित जिलों में चक्रवाती तूफानों से घरों की छतें उड़ सकती हैं। बिजली के खंभे उखड़ सकते हैं और पेड़ गिर सकते हैं। बिजली और संचार लाइनों को नुकसान पहुंच सकता है। कच्ची-पक्की सड़कें उखड़ सकती हैं और जगह-जगह पानी भर सकता है। जर्जर मकान गिर सकते हैं। सड़कों पर जलभराव के कारण ट्रैफिक जाम भी रहेगा।

Current Version

Oct 22, 2024 22:31

Written By

Deepak Pandey

Read More at hindi.news24online.com