दिल्ली नहीं, दुनिया का ये शहर है सबसे ज्यादा प्रदूषित, जहां 394 के पार पहुंचा AQI

Wold Most Polluted City : देश की राजधानी की आबोहवा दिन-ब-दिन खराब होती जा रही है, जहां प्रदूषण का खतरा बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया। दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 300 के पार पहुंच गया। यह तो दिल्ली का हाल है, लेकिन दुनिया में सबसे प्रदूषण शहर दिल्ली नहीं, बल्कि पाकिस्तान का लौहार है, जहां वायु प्रदूषण गंभीर श्रेणी में है।

पाकिस्तान के लाहौर को दुनिया के सबसे प्रदूषित शहर का खिताब मिला है, जहां वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 394 के पार है। प्रदूषण के इस खतरनाक स्तर से लोगों के स्वास्थ्य खराब होने का खतरा काफी बढ़ जाता है, जिसमें खांसी, सांस लेने में दिक्कत, आंखों में जलन और स्किन इंफेक्शन जैसी बीमारियां शामिल हैं। 100 से ऊपर का AQI अस्वस्थ और 150 से ऊपर का ‘बहुत अस्वस्थ’ माना जाता है।

—विज्ञापन—

यह भी पढे़ं : इस शहर में फिर लौटा वर्क फ्रॉम होम, सबको घर से काम करने का निर्देश

मरियम सरकार ने उठाए सख्त कदम

—विज्ञापन—

इस स्मॉग की मुख्य वजह पराली जलाना और औद्योगिक उत्सर्जन है। वायु प्रदूषण से निपटने के लिए सीएम मरियम नवाज शरीफ की पंजाब सरकार ने किसानों को पराली जलाने के वैकल्पिक तरीकों के बारे में शिक्षित करने और सुपर सीडर के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए ‘एंटी-स्मॉग स्क्वाड’ की शुरुआत की है।

यह भी पढे़ं : दुनिया के इन 7 शहरों में नहीं चलतीं गाड़ियां, जानें लोग कैसे करते हैं सफर

कृत्रिम बारिश कराने की योजना बनाई

पंजाब के सूचना मंत्री आजमा बुखारी ने मंगलवार को लाहौर में कहा कि लाहौर को दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर घोषित किया गया। सरकार अब शहर में कृत्रिम बारिश कराने की योजना बना रही है। साथ ही धुंध के प्रभाव को कम करने के प्लान पर काम चल रहा है। आपको बता दें कि जैसे-जैसे ठंड बढ़ती है, वैसे-वैसे वायु प्रदूषण का भी स्तर बढ़ता है।

Current Version

Oct 22, 2024 22:07

Written By

Deepak Pandey

Read More at hindi.news24online.com