चेहरे पर नज़र आने लगी हैं झाई-झुर्रियां तो स्किन केयर में इन चीज़ों को करें शामिल, नज़र आएंगी अपनी उम्र से कई साल जवां

Skin Care Tips - India TV Hindi

Image Source : SOCIAL
Skin Care Tips

एजिंग की वजह से चेहरे पर फाइन लाइन्स और झुर्रियां पड़ने लगती हैं। आज के समय में लोग कम उम्र में ही झुर्रियों के शिकार होने लगे हैं। खासकर कि नींद की कमी, स्ट्रेस, पानी की कमी, डाइट की कमी और स्किन केयर से जुड़ी कमियां इन समस्याओं को बढ़ाती है। ऐसे में आपको सबसे पहले तो पानी खूब पीना चाहिए, उसके बाद अपने स्किन में ब्लड सर्कुलेशन को सही रखना चाहिए और फिर अपनी नींद पूरी करें ताकि आप इस समस्या से बचे रहें।  इसके अलावा इन उपायों (home remedies for wrinkles) को भी आप आजमा सकते हैं जो कि एजिंग के लक्षणों को कम करते हैं और  जवान दिखने में मदद करते हैं।

एजिंग से छुटकारा पाने के लिए इन नुस्खों को आज़माएं:

  • एलोवरा: एलोवेरा में कई उपचार गुण होते हैं। रोजाना एलोवेरा जेल सप्लीमेंट लेने से 90 दिनों में ही झुर्रियों की उपस्थिति में काफी कमी आ जाती है त्वचा पर एलोवेरा जेल लगाने से कोलेजन और हाइड्रेशन भी बढ़ता है। इसलिए आप एजिंग को रोकने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करें। एलोवेरा का पेस्ट बनाने के लिए 2 चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं और स्किन पर लगाएं। 

  • केले का मास्क: केले में प्राकृतिक तेल और विटामिन होते हैं जो त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं। एक्सपर्ट त्वचा पर केले का पेस्ट लगाने की सलाह देते हैं। एक चौथाई केले को तब तक मसलें जब तक यह चिकना पेस्ट न बन जाए। अपनी त्वचा पर केले के पेस्ट की एक पतली परत लगाएँ। इसे 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर गर्म पानी से धो लें।

  • अंडा: अंडे की सफेदी त्वचा की बनावट में थोड़ा सुधार करने में योगदान देती है, लेकिन अंडे की पतली झिल्ली एजिंग स्किन में ज़्यादा प्रभावी होती है। अंडे की झिल्ली से बनी क्रीम का इस्तेमाल करने से झुर्रियों की गहराई में काफ़ी कमी आती है और कोलेजन का प्रोडक्शन बढ़ता है  जिससे त्वचा सॉफ्ट और लचीली हो गई। तो, सफ़ेद अंडे में थोड़ा सा दही, केसर और बेसन मिलाएं और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। ये आपकी स्किन के लिए फायदेमंद है।

 

Latest Lifestyle News

Read More at www.indiatv.in