BRICS Summit: रूस में पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच होगी द्विपक्षीय बैठक

पीएम मोदी और जिनपिंग के बीच होगी बैठक।- India TV Hindi

Image Source : PTI
पीएम मोदी और जिनपिंग के बीच होगी बैठक।

रूस के कजान शहर में जारी ब्रिक्स सम्मेलन से बड़ी खबर सामने आ रही है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच बुधवार को द्विपक्षीय बैठक होने वाली है। आपको बता दें कि ब्रिक्स सम्मेलन में पीएम मोदी, शी जिनपिंग समेत कई नेता हिस्सा लेने पहुंचे हैं। साल 2020 में गलवान हुई भारत और चीन के बीच हुई झड़प के बाद से भारत और चीन के संबंध तनावपूर्ण थे। हालांकि, अब दोनों देशों के बीच बातचीत पटरी पर लौट रही है। 

विदेश सचिव ने दी जानकारी

भारत के विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने रूस में पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच होने वाली बैठक के बारे में जानकारी दी है। विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने कहा कि मैं पुष्टि कर सकता हूं कि कल (बुधवार) ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच द्विपक्षीय बैठक होगी।

एलएसी पर हुआ समझौैता

इससे पहले पूर्वी लद्दाख में जारी सीमा विवाद को लेकर भारतीय और चीनी सैन्य वार्ताकार एक समझौते पर पहुंच गए हैं। विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने सोमवार को जानकारी दी है कि एलएसी पर पेट्रोलिंग को लेकर दोनों देशों के बीच सहमति बन गई है। बीते कुछ हफ्तों में भारत और चीन के वार्ताकार इस मुद्दे पर संपर्क में रहे हैं। विक्रम मिस्री ने कहा है कि हाल में हुए समझौते से दोनों देशों के बीच डिस-इंगेजमेंट हो रहा है और अंततः उन मुद्दों का समाधान हो रहा है जो इन क्षेत्रों में साल 2020 में पैदा हुए थे। 

ईरान के राष्ट्रपति से भी मिले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने रूस में ईरानी राष्ट्रपति पेजेशकियान से भी मुलाकात की है। इस मुलाकात में पीएम मोदी ने पश्चिम एशिया में बढ़ते संघर्ष पर गहरी चिंता व्यक्त की और नागरिकों की सुरक्षा और रोकथाम के लिए भारत के आह्वान को दोहराया। पीएम मोदी ने तनाव को कम करने के लिए बातचीत और कूटनीति की आवश्यकता पर जोर दिया।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बारे में ईरानी राष्ट्रपति मसूद पेज़ेशकियान ने कहा कि यह अच्छा था।

कजान में वाणिज्य दूतावास खोलेगा भारत

रूस के कजान शहर में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का आयोजन 23 और 24 अक्टूबर को होगा। कजान में ब्रिक्स समिट से पहले पीएम नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की मुलाकात हुई है। पुतिन के साथ द्विपक्षीय वार्ता के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने गर्मजोशी भरे आतिथ्य के लिए रूस का धन्यवाद जताया। उन्होंने कजान शहर के साथ भारत के ऐतिहासिक संबंधों का जिक्र किया और बताया कि कजान में भारत नया वाणिज्य दूतावास खोल रहा है।

ये भी पढ़ें- Video: ‘आपको किसी ट्रांसलेशन की जरूरत नहीं’, पुतिन ने पीएम मोदी से क्यों कही ऐसी बात

BRICS Summit: कजान में मिले PM मोदी और पुतिन, यूक्रेन संघर्ष पर भारत ने साफ किया अपना रुख

 

Latest World News

Read More at www.indiatv.in