BRICS Summit Russian President Vladimir Putin Says Our Ties so Close no translation Needed PM Modi Smiles

India Russia Relations: ब्रिक्स समिट 2024 में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस के कजान में हैं. इस दौरान रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ उनकी द्विपक्षीय बातचीत हुई. दोनों देशों के घनिष्ठ संबंधों के बारे में प्रेसीडेंट पुतिन ने कहा कि मॉस्को और नई दिल्ली के बीच संबंधों को खास विशेषाधिकार मिला हुआ है और गतिशील रूप से विकसित हो रहा हैं.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, बैठक के दौरान एक समय ऐसा भी आया जब राष्ट्रपति पुतिन ने उनके और पीएम मोदी के साथ दोस्ती की गहराई को बताया. व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि उन्हें लगता है कि प्रधानमंत्री मोदी उनकी कही हुई बात बिना अनुवाद के भी समझ लेंगे क्योंकि दोनों देशों के बीच मजबूत संबंध हैं. बैठक के दौरान पुतिन ने कहा, “हमारे संबंध इतने घनिष्ठ हैं कि मुझे लगा कि आप बिना अनुवाद के ही मेरी बात समझ जाएंगे.” इस पर प्रधानमंत्री मोदी मुस्कुरा उठे.

पीएम मोदी ने क्या कहा?

पुतिन को जवाब देते हुए पीएम मोदी ने कहा, “पिछले तीन महीनों में मेरी रूस यात्रा हमारे घनिष्ठ समन्वय और गहरी मित्रता को दर्शाती है. जुलाई में मॉस्को में आयोजित वार्षिक शिखर सम्मेलन ने सभी क्षेत्रों में हमारे सहयोग को मजबूत किया है.” भारत रूस को एक समय-परीक्षित मित्र के रूप में देखता है जिसने उसके आर्थिक विकास और सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

भारत देगा रूस का साथ

इस दौरान पीएम मोदी ने पुतिन को भरोसा देते हुए कहा कि भारत रूस की हर संभव मदद करने के लिए तैयार है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “हम रूस-यूक्रेन समस्या के सभी पक्षों के संपर्क में हैं. हमारा हमेशा से यह मानना ​​रहा है कि सभी संघर्षों का समाधान बातचीत से हो सकता है. हमारा मानना ​​है कि संघर्षों का शांतिपूर्ण समाधान होना चाहिए. भारत शांति लाने में मदद के लिए हमेशा तैयार है.”

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की यात्रा इस साल प्रधानमंत्री मोदी की रूस की दूसरी यात्रा है. वे जुलाई में 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए मास्को गए थे, जहां उन्होंने पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठक की थी. क्रेमलिन में उन्हें रूस के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल से भी सम्मानित किया गया.

ये भी पढ़ें: ‘रूस-यूक्रेन युद्ध पर भारत हर सहयोग देने के लिए तैयार’, कजान में पुतिन से बोले पीएम मोदी

Read More at www.abplive.com