गुजिया के बिना दिवाली का त्यौहार है अधूरा, ऐसे बनाएंगे मावे की मीठी रेसिपी तो मुंह में जाते ही घुल जाएगी, जानें विधि

मावा गुजिया रेसिपी - India TV Hindi

Image Source : SOCIAL
मावा गुजिया रेसिपी

दीवाली का पर्व नजदीक आ रहा है। घर की साज-सज्जा के साथ ढेर सारी मिठाई अगर इस त्योहार में ना बनाई जाए तो मन फीका सा लगता है। दीवाली के त्यौहार पर बनने वाली पारंपरिक फूड डिशेस में से एक गुझिया भी शामिल है। लोग गुजिया को कई तरह से बनाते हैं। कुछ लोग इसमें सूजी का इस्तेमाल करते हैं तो वहीं कुछ लोग मावा के साथ इसकी फिलिंग करते हैं। अगर आप भी इस दीवाली एक-दूसरे को गुजिया खिलाकर खुशियां बांटना चाहते हैं तो आज हम आपको मावा गुजिया बनाने का तरीका बताएंगे जिसे अपनाकर आप घर पर आसानी से बना सकते हैं।

मावा गुजिया की सामग्री:

दो कप मैदा , एक कप खोया, दो कप चीनी , एक कप घी , एक टी स्पून इलायची पाउडर , एक टी स्पून बादाम (बारीक पिसा हुआ)

मावा गुजिया की चाशनी बनाने की विधि:

चाशनी के लिए एक बर्तन में चीनी और पानी डालकर गैस पर धीमी आंच पर रख दें और चीनी के घुलने तक इसे एक बड़ी चम्मच की मदद से चलाते रहें। जब चीनी घुल जाए, तो आंच तेज करके चाशनी को उबालें और गैस बंद कर दें।

मावा गुजिया बनाने की विधि:

  • पहला स्टेप: मावा गुजिया बनाने के लिए सबसे पहले मैदा में आधा कप घी और पानी डालकर अच्छी तरह गूंथें। अब आधे घंटे के लिए इस आटे को ऐसे ही रखें। 

  • दूसरा स्टेप: अब मावा को कम आंच पर थोड़ी देर तक भूने। जब मावे का रंग हल्का भूरा हो जाए तो गैस बंद करके इसे ठंडा होने के लिए रख दें। जब मावा  ठंडा हो जाए तो इसमें बादाम, इलायची पाउडर और एक कप चीनी मिलाएं।

  • तीसरा स्टेप: अब मैदे के गूंथे आटे की लोइयां बनाकर गोल बेल लें। इसके बाद तैयार किए गए भरावन को इसमें भरे। अब गुझिया बनाने वाले कंटेनर की मदद से गुझिया के किनारों को शेप दें। इस तरह सारी गुझिया तैयार कर लें।

  • चौथा स्टेप: उसके बाद कढ़ाई में घी डालकर कम आंच पर गर्म करें। इसके बाद गुजिया को इसमें डालें और पकाएं। गुजिया को तब तक पकाएं जब तक कि उसका रंग गोल्डन ब्राउन न हो जाए।

 

Latest Lifestyle News

Read More at www.indiatv.in