Can You Eat Raw Potatoes Here What a Dietitian Has to Say read full article in hindi

व्रत में सबसे ज्यादा आलू खाई जाती है. जैसे- आलू के चिप्स, फ्राई आलू, आलू की सब्जी, पूरी में आलू या आलू का हलवा लोग अक्सर खाते हैं. आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है. किसी भी सब्जी में अगर आलू डाल दो तो उस सब्जी का स्वाद बढ़ जाता है. हालांकि, कुछ लोग मानते हैं कि आलू खाने से मोटापा बढ़ता है. आज हम आपको विस्तार से बताएंगे कि आलू में कितनी कैलोरी होती है साथ ही जानेंगे आलू खाने से किन बीमारियों में फायदा होता है. 

आलू में भरपूर स्टार्च और फाइबर होता है.आलू खाने से तुरंत एनर्जी मिलती है. आपको बता दें आलू में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. आलू विटामिन सी, पोटेशियम और विटामिन बी6 से भरपूर होता है. जो शरीर को अलग-अलग बीमारियों से बचाने में मदद करता है.

आलू में कौन से विटामिन पाए जाते हैं?

आलू में 425 मिलीग्राम पोटैशियम होता है. इसमें मैग्नीशियम, कैल्शियम, सोडियम, आयरन, ज़िंक, कॉपर, मैंगनीज़, फॉस्फोरस, सेलेनियम, विटामिन B6, फोलेट, कोलीन, बीटाइन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, थायमिन, विटामिन C, कैरोटीन, विटामिन K जैसे विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में होते हैं. 

1 आलू में कितनी कैलोरी होती हैं?

आलू में भरपूर मात्रा में कैलोरी होती है. अगर आप आलू उबालकर खा रहे हैं तो उसमें 2/3 कप यानि करीब 100 ग्राम उबले आलू में 87 कैलोरी होती है. 1 मीडियम साइज की आलू में 77 कैलोरी होती है. 

यह भी पढ़ें : कितनी तेजी से बढ़ते हैं कैंसर सेल्स? ये होता है पूरा प्रोसेस

इन बीमारियों में फायदेमंद है आलू

उबला हुए आलू खाने से मुंह के छालों में काफी फायदेमंद होता है. आलू में फिनोलिक एसिड, जिंक और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इन छालों में काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. इसके अलावा पेट में सूजन और ब्लोटिंग की समस्या भी कम होती है. पेट के पीएच का लेवल भी बेहतर बनाता है आलू. जिन लोगों को वजन बढ़ाना है उसके लिए भी आलू अच्छा होता है. 

यह भी पढ़ें : शरीर में दिनभर बना रहता है दर्द तो नजरअंदाज करने की न करें गलती, हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक

आलू में भरपूर मात्रा में स्टार्च और फाइबर होता है. इसे खाने के बाद तुरंत एनर्जी मिलती है. इसमें कई सारे पोषक तत्व होते हैं. आलू में विटामिन सी, पोटेशियम और विटामिन बी 6 भरपूर मात्रा में होता है. जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Read More at www.abplive.com