Global Market: ग्लोबल मार्केट से मिलेजुले संकेत, गिफ्ट निफ्टी 95 अंक टूटा, हैंगसेंग 1% से ज्यादा उछला – mixed signals from global market gift nifty fell 95 points hang seng jumped more than 1 percent

Global Market: ग्लोबल मार्केट से मिलेजुले संकेत मिल रहे है। गिफ्ट निफ्टी करीब 95.50 प्वाइंट नीचे कारोबार कर रहा है। एशिया और US फ्यूचर्स में हल्की बढ़त देखने को मिला। इधर कल अमेरिकी बाजारों में भी निचले स्तरों से रिकवरी दिखी। डाओ करीब आधा परसेंट फिसला है। हालांकि S&P 500 और नैस्डैक इंडेक्स फ्लैट बंद हुआ।

इस बीच भारी उतार -चढ़ाव के बीच अमेरिकी बाजार गिरकर बंद हुए। अमेरिका में कल पोर्ट्स स्ट्राइक का तीसरा दिन था। मॉर्गन स्टैनली का कहना है कि अगर यह लंबे समय तक जारी रहता है तो कंज्यूमर प्राइस पर इसका असर देखने को मिल सकता है। Walmart, Target, Costoc और Nike जैसी कंपनियों पर इसका असर देखने को मिल सकता है।

सितंबर महीने के लिए अमेरिका में सर्विसेज PMI 54.9 पर पहुंच चुका है। सितंबर महीने के रोजगार के आंकड़े आज जारी होंगे। इस बीच अमेरिकी बाजार कल लाल निशान में बंद हुआ।

क्रूड में उछाल

ईरान पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बयान के बाद क्रूड में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है। ब्रेंट क्रूड 5 फीसदी उछलकर 77 डॉलर के पार चला गया है। बाइडेन ने कहा है कि इजराइल ईरान के तेल ठिकानों पर हमले कर सकता है। इस बयान के बाद क्रूड में जोरदार उछाल आया है। कच्चे तेल का भाव एक दिन में 5 फीसदी चढ़ा है। इसके भाव एक महीने की ऊंचाई पर पहुंच गए हैं। क्रूड के दाम एक हफ्ते में 8 फीसदी तक चढ़ चुके हैं। ब्रेंट का भाव 77 डॉलर प्रति बैरल के पार निकल गया है। WTI क्रूड में भी 73 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर कारोबार हो रहा है।

बता दें कि अगर इजराइल ईरान के तेल ठिकानों पर हमले करता है तो दुनिया की 4 फीसदी क्रूड की सप्लाई बाधित हो सकती है। क्रूड का भाव 200 डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा हो सकता है। ईरान रोजाना 30 लाख बैरल क्रूड का उत्पादन करता है।

क्रूड पर CITI की राय

इस बीच क्रूड पर CITI की राय आई है जिसमें कहा गया है कि ईरान पर हमले से क्रूड की सप्लाई घट सकती है। बड़े हमले से सप्लाई 15 लाख बैरल घट सकती है। वहीं, छोटे हमले से क्रूड की सप्लाई 3-4.5 लाख बैरल घट सकती है।

एशियाई बाजार

इस बीच आज एशियाई बाजारों में मिलाजुला कारोबार देखने को मिल रहा है। गिफ्ट NIFTY 95.50 अंक की गिरावट दिखा रहा है। वहीं, निक्केई करीब 0.47 फीसदी की बढ़त के साथ 38,732.41 के आसपास दिख रहा है। वहीं, स्ट्रेट टाइम्स में 0.12 फीसदी की बढ़त दिखा रहा है। ताइवान का बाजार 0.12 फीसदी गिरकर 22,362.72 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। जबकि हैंगसेंग 1.12 फीसदी की बढ़त के साथ 22,360.42 के स्तर पर नजर आ रहा है। वहीं, कोस्पी में 0.68 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार हो रहा है।

Read More at hindi.moneycontrol.com